logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (Toyota Kirloskar Motor) के वाहनों को खरीदने की योजना बना रहे लोगों को बड़ा झटका, बढ़ेंगे दाम

वाहन बनाने वाली कंपनी टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (Toyota Kirloskar Motor) ने 1 अक्टूबर से अपने वाहनों की कीमतें को बढ़ाने का ऐलान किया है.

Updated on: 29 Sep 2021, 10:55 AM

highlights

  • टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने 1 अक्टूबर से वाहनों की कीमतें को बढ़ाने का ऐलान किया 
  • इनपुट लागत में बढ़ोतरी की वजह से कीमतों में इजाफा किए जाने की जरूरत है

नई दिल्ली:

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (Toyota Kirloskar Motor) के वाहन को खरीदने की योजना बना रहे लोगों को बड़ा झटका लगा है. दरअसल, वाहन बनाने वाली कंपनी टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (Toyota Kirloskar Motor) ने 1 अक्टूबर से अपने वाहनों की कीमतें को बढ़ाने का ऐलान किया है. कंपनी के मुताबिक इनपुट लागत में बढ़ोतरी की वजह से कीमतों में इजाफा किए जाने की जरूरत है. हालांकि कंपनी ने ग्राहकों के ऊपर पड़ने वाले बोझ को देखते हुए समग्र मूल्य वृद्धि को कम किया है. कंपनी का कहना है कि कंपनी बढ़ती लागत के प्रभाव को कम करके कस्टमर्स की जरूरतों को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध है. बता दें कि कच्चे माल की कीमतों में बढ़ोतरी होने की वजह से ऑटो कंपनियों को काफी प्रभावित किया है.

यह भी पढ़ें: इंपोर्टेड कारों के ऊपर लगने वाले टैक्स को लेकर इस कंपनी ने दिया बड़ा बयान

वहीं दूसरी ओर, टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने टोयोटा यारिस की बिक्री को तत्काल प्रभाव से बंद करने का फैसला किया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कस्टमर्स की बदलती जरूरतों के अलावा प्रोडक्ट को लेकर बनाई गई रणनीति को ध्यान में रखते हुए कंपनी ने यह फैसला लिया है. बता दें कि टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने देश में मई 2018 में टोयोटा यारिस को लॉन्च किया था. टोयोटा यारिस की एक्स शोरूम कीमत 8.75 लाख रुपये से 14.07 लाख रुपये  के बीच है.

अगले दस साल तक टोयोटा यारिस के स्पेयर पार्ट्स को भी उपलब्ध कराएगी कंपनी
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक टोयोटा यारिस की टक्कर मार्केट में मौजूद होंडा सिटी, हुंडई वरना और मारूति सुजूकी सियाज से है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक टोयोटा की इस कार को कस्टमर्स की ओर से अच्छी प्रतिक्रिया नहीं मिली है. टोयोटा किर्लोस्कर मोटर का कहना है कि इस कार की बिक्री बंद होने के बाद भी कंपनी डीलर सर्विस आउटलेट्स के जरिए अपनी ग्राहकों को जरूरतों को पूरा करने की कोशिश करती रहेगी. इसके अलावा कंपनी अगले दस साल तक टोयोटा यारिस के स्पेयर पार्ट्स को भी उपलब्ध कराएगी. 

यह भी पढ़ें: ईवी कारों, ई-साइकिलों के लिए सरकार का फेम 2 प्रोत्साहन योजना का विस्तार

2022 में नए मॉडल्स को लॉन्च करने की योजना
कंपनी का कहना है कि वह मौजूदा मॉडल्स के साथ ही देश में सेवाओं को जारी रखेगी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वर्ष 2022 में कंपनी ने नए मॉडल्स को लॉन्च करने की योजना बनाई है. मौजूदा समय में कंपनी कॉम्पैक्ट एसयूवी अर्बन क्रूजर, टीकेएम हैचबैक ग्लैंजा, इनोवा क्रिस्टा, एसयूवी फॉर्च्यूनर आदि की बिक्री कर रही है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 27 सितंबर को ही कंपनी की ओर से टोयोटा यारिस को बंद करने का ऐलान किया गया था.