News Nation Logo

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (Toyota Kirloskar Motor) के वाहनों को खरीदने की योजना बना रहे लोगों को बड़ा झटका, बढ़ेंगे दाम

वाहन बनाने वाली कंपनी टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (Toyota Kirloskar Motor) ने 1 अक्टूबर से अपने वाहनों की कीमतें को बढ़ाने का ऐलान किया है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 29 Sep 2021, 10:55:39 AM
टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (Toyota Kirloskar Motor)

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (Toyota Kirloskar Motor) (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने 1 अक्टूबर से वाहनों की कीमतें को बढ़ाने का ऐलान किया 
  • इनपुट लागत में बढ़ोतरी की वजह से कीमतों में इजाफा किए जाने की जरूरत है

नई दिल्ली:

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (Toyota Kirloskar Motor) के वाहन को खरीदने की योजना बना रहे लोगों को बड़ा झटका लगा है. दरअसल, वाहन बनाने वाली कंपनी टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (Toyota Kirloskar Motor) ने 1 अक्टूबर से अपने वाहनों की कीमतें को बढ़ाने का ऐलान किया है. कंपनी के मुताबिक इनपुट लागत में बढ़ोतरी की वजह से कीमतों में इजाफा किए जाने की जरूरत है. हालांकि कंपनी ने ग्राहकों के ऊपर पड़ने वाले बोझ को देखते हुए समग्र मूल्य वृद्धि को कम किया है. कंपनी का कहना है कि कंपनी बढ़ती लागत के प्रभाव को कम करके कस्टमर्स की जरूरतों को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध है. बता दें कि कच्चे माल की कीमतों में बढ़ोतरी होने की वजह से ऑटो कंपनियों को काफी प्रभावित किया है.

यह भी पढ़ें: इंपोर्टेड कारों के ऊपर लगने वाले टैक्स को लेकर इस कंपनी ने दिया बड़ा बयान

वहीं दूसरी ओर, टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने टोयोटा यारिस की बिक्री को तत्काल प्रभाव से बंद करने का फैसला किया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कस्टमर्स की बदलती जरूरतों के अलावा प्रोडक्ट को लेकर बनाई गई रणनीति को ध्यान में रखते हुए कंपनी ने यह फैसला लिया है. बता दें कि टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने देश में मई 2018 में टोयोटा यारिस को लॉन्च किया था. टोयोटा यारिस की एक्स शोरूम कीमत 8.75 लाख रुपये से 14.07 लाख रुपये  के बीच है.

अगले दस साल तक टोयोटा यारिस के स्पेयर पार्ट्स को भी उपलब्ध कराएगी कंपनी
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक टोयोटा यारिस की टक्कर मार्केट में मौजूद होंडा सिटी, हुंडई वरना और मारूति सुजूकी सियाज से है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक टोयोटा की इस कार को कस्टमर्स की ओर से अच्छी प्रतिक्रिया नहीं मिली है. टोयोटा किर्लोस्कर मोटर का कहना है कि इस कार की बिक्री बंद होने के बाद भी कंपनी डीलर सर्विस आउटलेट्स के जरिए अपनी ग्राहकों को जरूरतों को पूरा करने की कोशिश करती रहेगी. इसके अलावा कंपनी अगले दस साल तक टोयोटा यारिस के स्पेयर पार्ट्स को भी उपलब्ध कराएगी. 

यह भी पढ़ें: ईवी कारों, ई-साइकिलों के लिए सरकार का फेम 2 प्रोत्साहन योजना का विस्तार

2022 में नए मॉडल्स को लॉन्च करने की योजना
कंपनी का कहना है कि वह मौजूदा मॉडल्स के साथ ही देश में सेवाओं को जारी रखेगी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वर्ष 2022 में कंपनी ने नए मॉडल्स को लॉन्च करने की योजना बनाई है. मौजूदा समय में कंपनी कॉम्पैक्ट एसयूवी अर्बन क्रूजर, टीकेएम हैचबैक ग्लैंजा, इनोवा क्रिस्टा, एसयूवी फॉर्च्यूनर आदि की बिक्री कर रही है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 27 सितंबर को ही कंपनी की ओर से टोयोटा यारिस को बंद करने का ऐलान किया गया था.

First Published : 29 Sep 2021, 09:19:51 AM

For all the Latest Auto News, Cars News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.