logo-image

अगर आपकी कार में सनरूफ है तो सावधान हो जाएं, क्या है Sunroof यूज करने के नियम?

अगर कार में सनरूफ है और आपको भी सनरूफ से सिर निकालने में मजा आता है तो यह खबर आपके काम की है.

Updated on: 22 Mar 2024, 01:22 PM

नई दिल्ली:

क्या आपकी कार में भी है सनरूफ? अगर हां तो ये खबर आपके काम की है. आज की तारीख में देखा जा रहा है कि लोग सनरूफ वाली कारों को काफी पसंद कर रहे हैं और अगर महानगरों की बात करें तो सनरूफ वाली कारें लोगों की पहली पसंद बनी हुई हैं. लेकिन वो भूल जा रहे हैं कि ये सनरूफ कभी आफत बनकर भी दस्तक दे सकती है. आपने देखा होगा कि जब किसी की कार में सनरूफ होता है तो वह अपना सिर बाहर निकालकर मजे लेता है, लेकिन वह यह भूल जाता है कि उसकी गलती के कारण उसका चालान हो जाएगा. अब आप सोच रहे होंगे कि क्या इसके लिए भी कोई चालान होता है? जी हां, आपने सही पढ़ा, अगर कोई अपना सिर सनरूफ से बाहर निकालता है तो उस पर जुर्माना लगना तय है.

चुकाना पड़ता है चालान

अगर कोई व्यक्ति कार के सनरूफ से अपनी सिर को बाहर निकलता है तो ये ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन माना जाता है. इसके लिए ट्रैफिक पुलिस को आपको चालान भी भेज सकती है. मोटर व्हीकल एक्ट के सेक्शन 177 के तहत चालान होता है. इसमें ज्यादा तो नहीं लेकिन आपको अपने पॉकेट 100 से 300 रुपये का चालान हो सकता है. ऐसे में आपके पास भी सनरूफ वाली कार है तो इस बात का ध्यान जरुर रखें. हालांकि ये चालान की बात है लेकिन सनरूफ ऐसे भी यूज करना खतरनाक साबित होता है.

ये भी पढ़ें- मैम मैं सुसाइड कर लूंगा...जब रो रोकर कैब ड्राइवर ने किया सवारी को इमोशनल ब्लैकमेल

जान जाने की भी होती है डर

सनरूफ को खोलकर या खुला रखकर गाड़ी चलाने पर अधिक दुर्घटनाएं हो सकती हैं. यह बाहरी आकारों की वजह से गाड़ी का संतुलन प्रभावित कर सकता है और चालक के नियंत्रण पर असर डाल सकता है. सनरूफ के खुले होने से पर्यावरण के अवांछित प्रभावों का सामना करना पड़ सकता है, जैसे कि धूल, धुआं, गर्मी, ठंड, और बारिश. कई बार सनरूफ का मजबूती से बंद न होने के कारण न्यून सुरक्षा प्रदान की जाती है. यह दुर्घटनाओं का कारण बन सकता है और यात्रियों को जोखिम में डाल सकता है. साथ ही आपने दिल्ली जैसे शहरों में देखा होगा कि कैसे पतंग के मांझो ने बच्चों की जान ले ली.