logo-image

ऑटोमोबाइल सेक्टर के दिग्गज राजीव बजाज ने सरकार से क्यों कहा कि क्या हम दुकान बंद कर बैठ जाएं

5 जुलाई को पेश हुए बजट में इलेक्ट्रिक व्हीकल (Electric Vehicle) को लेकर कई बड़े ऐलान हुए हैं. बजाज ऑटो के MD राजीव बजाज को सरकार की ये घोषणाएं पसंद नहीं आई हैं.

Updated on: 11 Jul 2019, 01:49 PM

नई दिल्ली:

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitaraman) ने 5 जुलाई को पेश हुए बजट में इलेक्ट्रिक व्हीकल (Electric Vehicle) को लेकर कई बड़े ऐलान किए. वहीं दूसरी ओर बजाज ऑटो के MD राजीव बजाज को सरकार की ये घोषणाएं पसंद नहीं आई हैं. राजीव बजाज ने सरकार की इलेक्ट्रिक व्हीकल से जुड़ी योजनाओं पर सवाल खड़े किए हैं.

यह भी पढ़ें: कंगाल पाकिस्तान में उद्योग को बढ़ावा देने के लिए निवेश जरूरी, इमरान खान का बड़ा बयान

दरअसल, राजीव बजाज का मानना है कि सरकार की EV को लेकर की गई घोषणाएं अव्यवहारिक हैं. उन्होंने बड़ा बयान देते हुए कहा है कि अगर यही हालात रहे तो ऑटो कंपनियों को अपनी दुकान बंद करनी पड़ सकती है.

यह भी पढ़ें: ITR: इनकम टैक्स (Income Tax) बचाने के टॉप 5 Investment Tips

ऑटो मेकर्स कंपनियों के पास इलेक्‍ट्रिक व्‍हीकल को लेकर फिलहाल कोई रोडमैप नहीं
राजीव बजाज ने कहा है कि ऑटो मेकर्स कंपनियों के पास इलेक्‍ट्रिक व्‍हीकल को लेकर अभी तक फिलहाल कोई रोडमैप नहीं है. उनका कहना है कि कोई भी वाहन निर्माता कंपनी सिर्फ अपनी क्षमता के मुताबिक ही उत्पादन कर सकता है. उन्होंने कहा कि भारत में सबकुछ एकदिन में करने की कोशिश की जाती है, जिसकी वजह से कई योजनाएं अधूरी रह जाती हैं.

यह भी पढ़ें: Gold-Silver Outlook Today: सोने में तूफानी तेजी, आज कैसी रहेगी बुलियन की चाल, जानें एक्सपर्ट की राय

6 साल में 100 फीसदी ग्रोथ पर संदेह: राजीव
राजीव बजाज का कहना है कि मौजूदा समय में इलेक्ट्रिक व्हीकल (Electric Vehicle) का बाजार 1 फीसदी से कम है और सरकार महज 6 साल में इस बाजार को 100 फीसदी तक कैसे जाएगी. इसपर मुझे संदेह है. उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा इलेक्ट्रिक व्हीकल को बढ़ावा देने के नाम पर दूसरी टेक्नोलॉजी पर प्रतिबंध लगाने की बात बिल्कुल भी ठीक नहीं है. उन्होंने कहा कि सरकार ग्राहक को सही या गलत का फैसला तय करने अधिकार दे.

यह भी पढ़ें: सातवां वेतन आयोग (7th Pay Commission): इन सरकारी कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले, ये अलाउंस हुआ दोगुना

बता दें कि सरकार 1 अप्रैल 2020 से भारत में BS-IV मानक यानि भारत स्टेज IV मानक इंजन वाले वाहनों की बिक्री पर रोक लगाने जा रही है. गौरतलब है कि सरकार ने इस बजट में लोन पर EV खरीदने पर ब्याज पर 1.5 लाख रुपये की छूट की घोषणा की थी.