logo-image

लॉकडाउन के दौरान बजाज ऑटो ने 37,878 गाड़ियों का किया एक्सपोर्ट, लेकिन बिक्री रही जीरो

मारूति सुजूकी इंडिया ने अप्रैल के दौरान 632 वाहन का एक्सपोर्ट किया था. मारूति सुजूकी इंडिया ने अप्रैल 2020 में ओईएम की बिक्री सहित घरेलू बाजार में शून्य बिक्री की है.

Updated on: 04 May 2020, 01:11 PM

नई दिल्ली:

Coronavirus (Covid-19): कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Epidemic) की वजह से देश में लागू लॉकडाउन (Lockdown) की वजह से अप्रैल के दौरान ऑटो कंपनियों (Auto Companies) ने एक भी गाड़ी की बिक्री नहीं की है. बता दें कि मारूति सुजूकी इंडिया (Maruti Suzuki) की अप्रैल महीने में घरेलू बाजार में बिक्री (Auto Sales) शून्य रही थी. वहीं अब बजाज ऑटो (Bajaj Auto) ने अप्रैल 2020 में घरेलू बाजार में शून्य बिक्री की सूचना दी है.

यह भी पढ़ें: Covid-19: लॉकडाउन के चलते रिकॉर्ड निचले स्तर पर पहुंच गई मैन्युफैक्चरिंग एक्टिविटी

वहीं दूसरी ओर बजाज ऑटो ने दोपहिया और वाणिज्यिक वाहन दोनों श्रेणियों में 37,878 इकाइयों के निर्यात की सूचना दी है. बजाज ऑटो की घरेलू बिक्री अप्रैल में शून्य रही है और इस दौरान कंपनी ने एक भी दोपहिया या वाणिज्यिक वाहन की बिक्री नहीं की. हालांकि समीक्षावधि में बजाज ऑटो ने 32,009 दोपहिया वाहनों और 5,869 वाणिज्यिक वाहनों का निर्यात किया है अप्रैल में कंपनी की कुल बिक्री 37,878 वाहन रही जो अप्रैल 2019 की 4,23,315 इकाइयों की बिक्री के मुकाबले 91 प्रतिशत कम है.

यह भी पढ़ें: Coronavirus (Covid-19): बंद हुए इस बैंक के 99 फीसदी ग्राहकों को मिल जाएगा पूरा पैसा

मारूति सुजूकी ने अप्रैल में 632 वाहन का किया एक्सपोर्ट
मारूति सुजूकी इंडिया ने अप्रैल के दौरान 632 वाहन का एक्सपोर्ट किया था. मारूति सुजूकी इंडिया ने अप्रैल 2020 में ओईएम की बिक्री सहित घरेलू बाजार में शून्य बिक्री की है. ऐसा इसलिए हुआ, क्योंकि सरकार के आदेशों के अनुपालन करने के लिए सभी उत्पादन सुविधाएं बंद कर दी गई थीं. मारूति सुजूकी ने 632 इकाइयों का पहला निर्यात शिपमेंट, मुंद्रा बंदरगाह से किया है.

यह भी पढ़ें: Covid-19: शराब से कितनी होती है राज्यों की इनकम, कुल कमाई में कितना है इसका हिस्सा, जानें यहां

वाहन उद्योग की पूरी श्रृंखला को एक साथ संचालन की अनुमति दी जानी चाहिए: ऑटो उद्योग
वाहन उद्योग की तीन संस्थाओं सियाम (Society of Indian Automobile Manufacturers-SIAM), एक्मा (Automotive Component Manufacturers Association of India-ACMA) और फाडा (Federation of Automobile Dealers Associations-FADA) ने शुक्रवार को सरकार से कहा कि ऑटो उद्योग की संपूर्ण मूल्य श्रृंखला को एक साथ संचालन की अनुमति दी जानी चाहिये। गृह सचिव अजय कुमार भल्ला को एक संयुक्त ज्ञापन में सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री (सियाम), भारतीय ऑटोमोटिव कलपुर्जा विनिर्माता संघ (एसीएमए) और फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशंस (फाडा) ने कहा कि अगर किसी एक खंड में परिचालन शुरू नहीं होता है, तो पूरी श्रृंखला चालू नहीं हो सकेगी.