logo-image

2022 में भी ऑटोमोबाइल की कीमतों में तेजी बनी रहेगी, भारत बनेगा हब

सेमीकंडक्टर की जरूरतों को पूरा करने के लिए घरेलू विनिर्माण पर भरोसा करने के लिए देश को यहां चिप्स के निर्माण से पहले इंतजार करना पड़ सकता है.

Updated on: 12 Dec 2021, 10:36 AM

highlights

  • उच्च कीमतें अगले वर्ष भी इसी तरह बनी रहने की संभावना
  • भारत ऑटो डिजाइन और इंजीनियरिंग सेवाओं का केंद्र

नई दिल्ली:

ग्रांट थॉर्नटन भारत ने एक रिपोर्ट में कहा कि 2022 के दौरान भी ऑटोमोबाइल की ऊंची कीमतों के ऊंचे स्तर पर बने रहने की संभावना है. हाल ही में भारत में वस्तुओं की बढ़ती लागत के परिणामस्वरूप देश में नए और प्रयुक्त वाहनों के लिए रिकॉर्ड उच्च कीमतें दर्ज हुई हैं. ऐसे में यह उम्मीद की जा रही है कि ये उच्च कीमतें अगले वर्ष भी इसी तरह बनी रहने की संभावना है और 2023 तक बहाल नहीं हो सकती है. इसके अलावा रिपोर्ट ने सेक्टर के लिए अन्य चुनौतियों का हवाला दिया जैसे कि सेमीकंडक्टर क्रंच जिसने ऑटो निर्माताओं के लिए समस्याओं को बढ़ा दिया है.

जहां तक सेमीकंडक्टर की कमी का सवाल है, घरेलू विनिर्माण एक महत्वपूर्ण समाधान बन गया है. सेमीकंडक्टर की जरूरतों को पूरा करने के लिए घरेलू विनिर्माण पर भरोसा करने के लिए देश को यहां चिप्स के निर्माण से पहले इंतजार करना पड़ सकता है. अभी के लिए सेमीकंडक्टर क्षेत्र में देश की यात्रा असेंबली, टेस्टिंग, मार्किंग और पैकेजिंग (एटीएमपी) के साथ शुरू होने की अधिक संभावना है. इसके अलावा एक आत्मनिर्भर अर्थव्यवस्था बनने के लिए सरकार द्वारा किए गए प्रयासों के संदर्भ में रिपोर्ट में कहा गया है कि भारतीय ऑटोमोबाइल और विनिर्माण क्षेत्र को उत्पादन से जुड़े प्रोत्साहन (पीएलआई) के आधार पर चालू वर्ष के लिए भारत की एफडीआई योजना को बढ़ावा देने की उम्मीद है.

यह योजना घरेलू विनिर्माण को प्रोत्साहित करने और निर्यात बढ़ाने के उद्देश्य से डिजाइन की गई है. इसके अलावा भारत दुनिया की छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था होने के नाते एक घातीय उपभोक्ता आधार की विशेषता है. ऐसे सभी कारकों की मदद से भारत ऑटो डिजाइन और इंजीनियरिंग सेवाओं का केंद्र भी बन सकता है.