logo-image

ऑटो सेक्टर में आने लगा है सुधार, अगस्त में भी जारी रहेगी ग्रोथ

इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च (इंड-रा) के अनुसार जुलाई 2021 में ऑटो सेक्टर में लगातार क्रमिक सुधार देखने को मिला है.

Updated on: 22 Aug 2021, 08:40 AM

highlights

  • जुलाई 2021 में ऑटो सेक्टर में लगातार सुधार
  • अगस्त 2021 में भी जारी रहेगी बाजार में ग्रोथ
  • यात्री कार सेगमेंट में सालाना 26 प्रतिशत वृद्धि

नई दिल्ली:

इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च (इंड-रा) के अनुसार जुलाई 2021 में ऑटो सेक्टर में लगातार क्रमिक सुधार देखने को मिला है. इंड-रा का मानना है कि जुलाई 2021 में घरेलू ऑटो बिक्री की मात्रा में 18 प्रतिशत क्रमिक और 4 प्रतिशत वर्ष-दर-वर्ष वृद्धि लॉकडाउन प्रतिबंधों में निरंतर ढील के कारण हुई. रेटिंग एजेंसी ने कहा, 'देश के लगभग सभी हिस्सों में ऑटोमोटिव डीलरशिप फिर से खुल गई हैं और दैनिक कोविड मामलों में लगातार गिरावट से उपभोक्ता भावनाओं में सुधार हुआ है. जुलाई 2021 की मात्रा पूर्व-कोविड स्तर (जुलाई 2019 से 16 प्रतिशत नीचे) से नीचे रही.' इंड-रा के अनुसार यात्री वाहन (पीवी) खंड को व्यक्तिगत गतिशीलता के लिए बढ़ती प्राथमिकता, मांग में कमी और नए लॉन्च से लाभ होता रहा, जिससे घरेलू बिक्री की मात्रा में सालाना आधार पर 45 प्रतिशत की वृद्धि हुई. हालांकि एजेंसी का मानना है कि सेमीकंडक्टर की कमी ओईएम उत्पादन के लिए आपूर्ति-पक्ष की चुनौतियों का सामना कर सकती है, और इस तरह बिक्री में भी मामूली वृद्धि हो सकती है.

इसके अलावा, वॉल्यूम जुलाई 2019 की तुलना में अधिक था, जो पूर्व-कोविड स्तरों में सुधार का संकेत देता है. डोमेस्टिक पीवी डिमांड ने यूटिलिटी व्हीकल्स (यूवी) की ओर अपना बदलाव जारी रखा, जिसमें वॉल्यूम में 74 प्रतिशत की वृद्धि हुई; इस सेगमेंट में जुलाई 2021 में घरेलू पीवी बिक्री का 47 प्रतिशत हिस्सा था. इंड-रा ने कहा, 'कॉम्पैक्ट और मिनी सेगमेंट में संयुक्तसाल-दर-साल वृद्धि के अनुरूप यात्री कार सेगमेंट में सालाना 26 प्रतिशत की वृद्धि हुई.' रेटिंग एजेंसी को लगता है कि सेमीकंडक्टर चिप्स की वैश्विक कमी के बीच अपने यूवी मॉडल के उत्पादन को प्राथमिकता देने वाले ओईएम द्वारा बिक्री मिश्रण में बदलाव एक हद तक प्रभावित हुआ है.

इसके अलावा दोपहिया वाहनों के लिए उपभोक्ता मांग में कमी रही, 2 प्रतिशत की गिरावट के साथ. इस सेगमेंट में 19 प्रतिशत क्रमिक वृद्धि और उच्चतम मासिक बिक्री वाईटीडी वित्तवर्ष 22 दर्ज की गई, जो उपभोक्ता भावनाओं में कुछ सुधार का संकेत देती है. इंड-रा ने कहा, 'स्कूटर की बिक्री में 10 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जबकि मोटरसाइकिल की बिक्री में 6 प्रतिशत की गिरावट आई. दोपहिया वाहनों की मांग में सुधार सुस्त रहा है, जो ओईएम द्वारा मूल्यवृद्धि के बीच स्वामित्व की बढ़ी हुई लागत से प्रभावित है और ईंधन की कीमतों में वृद्धि के साथ जुड़ा हुआ है.' इसके अलावा रेटिंग एजेंसी को उम्मीद है कि अगस्त 2021 में वॉल्यूम ग्रोथ जारी रहेगी, जो कि कंज्यूमर सेंटिमेंट में सुधार और त्योहारी सीजन की शुरुआत से प्रेरित है.