News Nation Logo

Auto Expo 2023: ऑटो एक्सपो का हुआ समापन, रिकॉर्ड 6.36 लाख लोगों का विजिट

News Nation Bureau | Edited By : Vikash Gupta | Updated on: 19 Jan 2023, 12:52:18 PM
Auto Expo 2023

Auto Expo 2023 (Photo Credit: Twitter)

highlights

ऑटो एक्सपो का सामापन हुआ

तीन साल हुआ यह प्रोग्राम

ईवी की रही मांग

नई दिल्ली:  

Auto Expo 2023: ग्रेटर नोएडा में चल रहा ऑटो एक्सपो का समापन हो गया है. पिछला संस्करण फरवरी 2020 में देश में कोरोना महामारी फेलने के बस कुछ दिनों के पहले हुआ था. देश में कोरोना के पॉजिटिव केस में बड़े गिरावट के बाद इस संस्करण का आयोजन किया गया. ऑटो एक्सपो का बड़ी सफलतापूर्वक समापन हो गया. यह संस्करण 18 जनवरी 2023 को समाप्त हो गया. इस साल के ऑटो एक्सपो ने सभी रिकॉर्ड तोड़ते हुए कुल 6 लाख 36 हजार 743 लोगों ने इस ऑटो एक्सपो का विजिट किया.  यह जानकारी सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मेन्युफेक्चरर के अध्यक्ष विनोद अग्रवाल ने मीडिया को दी. इस रिकॉर्ड विजिटर आने के कई वजह है जिसमें कुछ मुख्य है.

 

तीन साल के बाद होना

यह ऑटो एक्सपो लगभग तीन साल के बाद हो रहा है क्योंकि अंतिम बार यह फरवरी 2020 में कोरोना महामारी से ठीक पहले हुआ था. इन तीन सालों में काफी बदलाव देखने को मिला. देश भले ही महामारी के चपेट में था लेकिन गाड़ियों की मांग कम नहीं हुआ. देश में कई नई टेक्नोलॉजी ने दस्तक दी. वही भारत जापान को पीछे कर अब विश्व में तीसरा सबसे बड़ा ऑटोमोबाइल मार्केट बनकर उभरा. यह अब सिर्फ अमेरिका और चीन के पीछे है.  तीन साल के बाद होने की वजह से इंडस्ट्री को प्लान और नई टेक्नोलॉजी पेश करने का पुरा समय मिल गया.

इलेक्ट्रिक वाहनों का लांच

पिछले बार के ऑटो एक्सपो में कंपनियों के पास प्लान और टेक्नोलॉजी थी जिसके जरिए सिर्फ जानकारी दी थी. लेकिन इस साल के ऑटो एक्सपो में कई कंपनियों ने अपने नये इलेक्ट्रिक वाहनों के मॉडल पेश किये जैसे किया, टाटा, मारुती, होंडा और कई ऑटोमोबाइल कंपनियों ने. हुंडई ने ioniq5, किया ने EV9 कॉनपेक्ट एसयूवी, टोयोटा ने BZ4X मॉडल लांच किये. और कई कंपनियों फ्यूचर ईवी से संबंधित जानकारी दी.  वही दोपहिया वाहनों में कई कंपनियों ने अपने ईवी बाइक पेश की जैसे एलएमएल, लाइगर और अल्ट्रावायलेटी जैसी कंपनियों ने लोगों का ध्यान खींचा.

First Published : 19 Jan 2023, 12:52:18 PM

For all the Latest Auto News, Cars News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.