logo-image

Auto Expo 2020: KIYA, MG, TATA, Maruti और Hyundai ने दिखाया कारों का जलवा

यह दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा ऑटो शो है. इसकी शुरुआत में ही मारुति सुजुकी की पहली इलेक्ट्रिक-कार फ्यूचरो-ई की झलक देखने को मिली.

Updated on: 05 Feb 2020, 02:26 PM

New Delhi:

5 फरवरी यानी आज से ऑटो एक्सपो 2020 के मोटर शो का दो दिन के मीडिया इवेंट का ग्रेटर नोएडा में आगाज हो चुका है. यह दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा ऑटो शो है. इसकी शुरुआत में ही मारुति सुजुकी की पहली इलेक्ट्रिक-कार फ्यूचरो-ई की झलक देखने को मिली. इस बार एक्सपो में फोर्ड, बीएमडब्ल्यू, टोयोटा, ऑडी, जीप, वॉल्वो, लेक्सस और होंडा जैसी 9 बड़ी कंपनियां नहीं पहुंची हैं. हालांकि चीन से ग्रेट वॉल मोटर्स और एमजी जैसी कंपनियां पहली बार यहां आ रही हैं. पढ़ें दिनभर के सभी अपडेट्स.

यह भी पढ़ें- आज से शुरू हो चुका है Auto Expo 2020, जानें आज के प्रोग्राम की लिस्ट

किआ की नई एसयूवी Kia Sonet पेश

Kia Motors (किआ मोटर्स) ने Sub Compact SUV (सब कॉम्पैक्ट एसयूवी) Kia Sonet (किआ सॉनेट) पेश किया है. कंपनी ने कहा है कि उसकी यह नई कार सबसे पहले भारत की सड़कों पर नजर आएगी. भारतीय बाजार में इसका मुकबला टाटा नेक्सॉन, मारुति ब्रेजा और ह्यूंदै वेन्यू जैसी एसयूवी से होगा.

Mahindra की इलेक्ट्रिक व्हीकल Atom

Auto Expo 2020 में महिंद्रा एंड महिंद्रा ने अपनी इलेक्ट्रिक क्वॉड्रिसाइकल Atom को पेश किया है. यह प्रॉडक्शन मॉडल यानी बाजार में उतारा जाने वाला मॉडल है. Mahindra अपनी इस इलेक्टिरक कार Atom का कॉन्सेप्ट पहली बार ऑटो एक्सपो 2018 में पेश किया था.

टाटा मोटर्स ने पेश की Tata Altroz

टाटा मोटर्स ने ऑटो एक्सपो में अपनी नई सब-4 मीटर हैचबैक कार Tata Altroz को भी पेश किया है. हालांकि कंपनी ने इसे ऑटो एक्सपो से पहले ही आधिकारिक रूप से लॉन्च कर दिया था. Tata Altroz में कई शानदार फीचर्स दिए गए हैं. उनमें से एक यह है कि इस कार के दरवाजे 90 डिग्री कोण पर खुलते हैं जिससे कार के अंदर घुसने और निकलने में कोई दिक्कत नहीं होगी.

Tata HBX micro SUV concept

टाटा मोटर्स ने एक आकर्षक लुक वाली Tata HBX micro SUV concept (माइक्रो एसयूवी कॉन्सेप्ट) पेश की है. यह प्रॉडक्शन मॉडल के काफी हद तक मिलती जुलती है. यह टाटा की अब तक सबसे छोटी एसयूवी है.

एमजी मोटर की MG Marvel X Luxury Electric कार

एमजी मोटर ने लग्जरी Electric Car (इलेक्ट्रिक कार) MG Marvel X (मार्वल एक्स-3) पेश की है. A luxury crossover, it features advanced driver assistance and safety technologies. यह एक लग्जरी क्रॉसओवर कार है जो बिना ड्राइवर और सुरक्षा जैसी आधुनिक टेक्नोलॉजी दी गई हैं.

TATA ने पेश की Sierra EV concept

घरेलू ऑटोमोबाइल निर्माता कंपनी Tata Motors (टाटा मोटर्स) ने शानदार कॉन्सेप्ट के साथ अपनी नई गाड़ी को पेश की है. उम्मीद है कि कंपनी निकट भविष्य में इसका एक उत्पादन मॉडल तैयार करेगी. टाटा की इस नई मॉडल का नाम Sierra EV concept (सिएरा ईवी कॉन्सेप्ट) है. टाटा मोटर्स का कहना है कि यह एसयूवी के भविष्य को एक आधुनिक और प्रोगरेसिव लुक देता है. कंपनी के मुताबिक यह पूरी तरह से इलेक्ट्रिक कार होगी. हालांकि कंपनी ने अभी इसके स्पेशिफिकेशंस का खुलासा नहीं किया है.

इस बार नहीं है शटल बस सेवा, पैदल तय करना होगा रास्ता

इस बार पार्किंग स्थल से इंडिया एक्सपो मार्ट के लिए निशुल्क शटल बस सेवा नहीं चलेगी. दर्शकों को पैदल ही रास्ता तय करना होगा. हालांकि, दर्शकों को गेट नंबर एक, दो तीन और पांच से प्रवेश मिलेगा. ऐसे में दर्शकों को ऑटो एक्सपो देखने आने के लिए मेट्रो का सफर सुविधा जनक रहेगा. मेट्रो स्टेशन से एक्सपो मार्ट के गेट की दूरी कम है. 7 फरवरी से आम जनता को प्रवेश मिलेगा.