logo-image

तेज रफ्तार के लिए तैयार : ऑडी इंडिया ने 2023 में 89% की वृद्धि के बाद 2024 में भी मजबूत ग्रोथ का लक्ष्य तय किया

एक मजबूत अर्थव्यवस्था, बढ़ती स्टार्टअप संस्कृति और 6 इलेक्ट्रिक कारों सहित 17 उत्पादों के एक मजबूत पोर्टफोलियो के दम पर ऑडी इंडिया काफी उत्साहित है. यह भारत में इलेक्ट्रिक कारों की सबसे बड़ी रेंज वाला ब्रांड बन गई है.

Updated on: 16 Jan 2024, 05:23 PM

नई दिल्ली :

वर्ष 2015 के बिक्री आंकड़ों को पार करते हुए और 2023 में जोरदार प्रदर्शन के बाद ऑडी इंडिया ने 2024 में भी मजबूत वृद्धि हासिल करने का लक्ष्य तय किया है. कंपनी का मानना है कि मौजूदा और नए मॉडल लॉन्च के साथ ही मजबूत ऑर्डर बुक के दम पर वह 2024 में भी जोरदार प्रदर्शन करेगी. इस जर्मन लक्जरी कार निर्माता कंपनी की बिक्री में 89 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिली है. जनवरी से दिसंबर 2023 की अवधि में कंपनी की खुदरा बिक्री 7,931 यूनिट रही है.

एक मजबूत अर्थव्यवस्था, बढ़ती स्टार्टअप संस्कृति और 6 इलेक्ट्रिक कारों सहित 17 उत्पादों के एक मजबूत पोर्टफोलियो के दम पर ऑडी इंडिया काफी उत्साहित है. यह भारत में इलेक्ट्रिक कारों की सबसे बड़ी रेंज वाला ब्रांड बन गई है. कंपनी को ग्राहकों से अच्छा रिस्‍पॉन्‍स मिला है, जिसको देखते हुए कंपनी 2030 तक अपनी कुल बिक्री का 50 फीसदी ईवी सेगमेंट से हासिल करना चाहती है. 

पेट्रोल और इलेक्ट्रिक कारों पर है कंपनी का खास फोकस...

बाजार की बदलती स्थितियों और ग्राहकों की पसंद के मुताबिक कंपनी का पेट्रोल और इलेक्ट्रिक कारों पर खास फोकस है. लक्जरी पेट्रोल कार सेगमेंट में ऑडी इंडिया की बाजार हिस्सेदारी 31 फीसदी है जो इसे अपने सेगमेंट में लीडर बनाती है. ब्रांड की एसयूवी रेंज में 174 फीसदी की शानदार ग्रोथ दर्ज हुई है. ई-ट्रॉन रेंज सहित परफॉर्मेंस और लाइफ स्टाइल कारों की बिक्री में 40 फीसदी की बढ़त हुई है. 

आज, हर चार में से एक ग्राहक दोबारा ऑडी कार खरीदता है जो ब्रांड के प्रति लोगों के लगाव और विश्वास बढ़ाने वाली कंपनी की इनोवेटिव ग्राहक केंद्रित पहल की सफलता को दर्शाता है. ऑडी इंडिया अपने ग्राहकों के लिए एक व्यापक ईवी इकोसिस्टम बनाने के लिए प्रतिबद्ध है. ब्रांड ने भारत के 73 शहरों में सफलतापूर्वक 140 से ज्यादा चार्जर लगाए हैं.

भारत के पहले अल्ट्रा-फास्ट चार्जिंग ई-ट्रॉन हब की शुरुआत...

कंपनी ने हाल ही में मुंबई के बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स (बीकेसी) में भारत के पहले अल्ट्रा-फास्ट चार्जिंग ई-ट्रॉन हब का उद्घाटन किया है. चार्जज़ोन के सहयोग से संकल्पित और विकसित, यह अल्ट्रा-फास्ट चार्जर एक इलेक्ट्रिक वाहन को 360 किलोवाट बिजली देने के लिए 450 किलोवाट की प्रभावशाली, कुल क्षमता का दावा करता है. उच्च प्रदर्शन और दक्षता सुनिश्चित करने के लिए इसमें 500 एम्पियर की लिक्विड-कूल्ड गन लगाई गई है.

इससे पहले, कंपनी ने मायऑडीकनेक्‍ट ऐप पर 'चार्ज माय ऑडी' फीचर भी पेश किया था, जो ग्राहकों की सुविधा बढ़ाने के उद्देश्य से एक इंडस्ट्री फर्स्ट पहल है. यह एक वन-स्टॉप सोल्यूशन है जो ऑडी ई-ट्रॉन ग्राहकों को 1000 से ज्यादा चार्ज पॉइंट तक पहुंच प्रदान करता है. न्यूमोसिटी टेक्‍नोलॉजीज ईएमएसपी रोमिंग सोल्यूशन का इस्तेमाल करते हुए यह एप्लिकेशन ग्राहकों को मार्च 2024 तक अपने नेटवर्क पर (ज़ीऑन चार्जिंग को छोड़कर) कॉम्प्लीमेंट्री चार्जिंग सुविधा देगा.

कंपनी प्रि-ओन्‍ड कार बिजनेस का विस्तार करना जारी रखेगी...

ऑडी इंडिया के प्रि-ओन्‍ड कार बिजनेस, ऑडी अप्रूव्ड: प्लस के कारोबार में 2023 में 62 फीसदी की वृद्धि देखने को मिली है. वर्तमान में देश के सभी प्रमुख केंद्रों में 25 ऑडी अप्रूव्ड: प्लस सेंटर काम कर रहे हैं. कंपनी का कहना है कि वह इस साल भी अपने प्रि-ओन्‍ड कार बिजनेस का विस्तार करना जारी रखेगी और नए अप्रूव्ड: प्लस सेंटर खोले जाएंगे. ऑडी इंडिया को भरोसा है कि 2024 में कंपनी की बिक्री में मजबूत बढ़ोतरी होगी. ब्रांड इस साल नए मॉडल लॉन्च करेगा, जिससे ग्राहकों के पास चुनने के लिए कारों की एक बड़ी श्रृंखला होगी.