logo-image

Hyundai, Maruti नहीं इस लग्जरी कार के दीवाने हुए भारतीय, जमकर हुई सेल

Cars sales april 2022:  आपको जानकर हैरानी होगी कि इस बार देश की बड़ी नामी- गिरामी कंपनियों की सेल नहीं बल्कि लग्जरी कार की सेल में जबरदस्त इजाफा हुआ है. वाहन निर्माता कंपनी मारुति (Maruti) और हुंडई (Hyundai) की कारों की सेल में अप्रैल में गिरावट आई.

Updated on: 03 May 2022, 02:34 PM

highlights

  • मारुति सुजुकी, ह्युंडाई की सेल गिरी
  • टाटा मोटर्स ग्राहकों की पहली पसंद

नई दिल्ली:

Cars sales april 2022: वाहन निर्माता कंपनियों के अप्रैल महीने में हुई सेल के रिकॉर्ड आ गए हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि इस बार देश की बड़ी नामी- गिरामी कंपनियों की सेल नहीं बल्कि लग्जरी कार की सेल में जबरदस्त इजाफा हुआ है. वाहन निर्माता कंपनी मारुति (Maruti) और हुंडई (Hyundai) की कारों की सेल में अप्रैल में गिरावट आई है. वहीं पिछले महीने बजट लग्जरी कार बनाने वाली कंपनी स्कोडा (Skoda) की कारों की जमकर बिक्री रही. स्कोडा की कार सेल  में 400% से भी ज्यादा की ग्रोथ दर्ज की गई है. वहीं टाटा मोटर्स की कारें भारतीय ग्राहकों की पहली पसंद बनी. सेल के नतीजे बताते हैं कि भारतीय के दिलों में अब एसयूवी सेगमेंट की गाड़ियां राज करती हैं. 

स्कोडा (Skoda) का जबरदस्त मुनाफा
वाहन निर्माता कंपनी स्कोडा की कारों का ग्राहकों का जबरदस्त रिस्पॉन्स मिला है. पिछले साल अप्रैल में कंपनी की 961 कारें बिकी थीं, वहीं इस साल अप्रैल में कंपनी ने 5,152 कारों को बेच नए रिकॉर्ड बना लिए हैं. कंपनी की सेल में 436% का जबरदस्त इजाफा हुआ है. स्कोडा की सेल में इस इजाफे ने सभी दिग्गज कंपनियों को पछाड़ दिया है.

यह भी पढ़ेंः पुरानी पेट्रोल- डीजल कारों पर सरकार सख्त, कहीं आपकी कार ना लगा दे पैंसों की चपत

टाटा (TATA MOTORS) ने बनाए रिकॉर्ड
टाटा मोटर्स की न्यू लॉन्च कार ने इस बार ग्राहकों का दिल जीता है. टाटा अल्ट्रोज को ग्राहकों ने खूब पसंद किया. पिछले महीने भी टाटा की सेल अच्छी हुई थी. कंपनी ने पिछले महीने अप्रैल में 41,587 मॉडल बेचे. जबकि कंपनी ने साल 2021 अप्रैल में 25,095 मॉडल बेचे थे. इस तरह टाटा की 65% सालाना ग्रोथ रही. 

मारुति, हुंडई (Maruti Suzuki, Hyundai) रेस में पिछड़ी
जहां स्कोडा और टाटा को दर्शकों ने खूब पसंद किया वहीं मारुति, हुंडई को पिछले महीने ग्राहकों का अच्छा रिस्पॉन्स नहीं मिला. अप्रैल 2021 में मारुति ने 1,35,879 यूनिट्स बेंची जबकि अप्रैल 2022 में सेल गिर कर 1,21,995 यूनिट्स पर पहुंच गई. ऐसा ही हाल हुंडई का रहा. कंपनी ने बीते महीने 44,001 कारें बेचीं वहीं पिछले साल अप्रैल 2021 में कंपनी ने 49,002 कारें बेची.