logo-image

कनेक्टेड टेक्नोलॉजी के साथ उपलब्ध होंगे वीईसीवी के सभी वााणिज्यिक वाहन

वीईसीवी (VE Commercial Vehicles-VECV) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) विनोद अग्रवाल ने कहा कि अब हम देश की पहली कंपनी हो गए हैं जो पूर्ण कनेक्टेड वाणिज्यिक वाहन बेचेगी.

Updated on: 23 Jul 2020, 11:38 AM

नई दिल्ली:

Latest Auto News: वीई कमर्शियल वेहिकल्स (VE Commercial Vehicles-VECV) के वाणिज्यिक वाहनों (Commercial Vehicles) की पूरी श्रृंखला अब कनेक्टेड टेक्नालॉजी के साथ उपलब्ध होगी. कंपनी की ओर से यह घोषणा की गई है. वीईसीवी, आयशर मोटर्स (Eicher Motors) और वोल्वो समूह (Volvo Group) का संयुक्त उद्यम है. आगामी एक अगस्त 2020 से कंपनी के सभी ट्रक और बस कारखाने में लगाई गई टेलीमैटिक्स प्रणाली (Advanced Telematics Solution) के साथ उपलब्ध होंगे.

यह भी पढ़ें: दोपहिया बनाने वाली दिग्गज कंपनी Bajaj Auto के मुनाफे में आई भारी गिरावट

टेलीमैटिक्स प्रणाली के साथ आएगी 4.9 टन से 55 टन क्षमता की समूची श्रृंखला
एडवांस्ड टेलीमैटिक्स प्रणाली से वाहन मालिकों को अपने वाहनों की उत्पादकता बढ़ाने में मदद मिलेगी. वीईसीवी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) विनोद अग्रवाल ने कहा कि अब हम देश की पहली कंपनी हो गए हैं जो पूर्ण कनेक्टेड वाणिज्यिक वाहन बेचेगी. उन्होंने बताया कि कंपनी के वाहनों की 4.9 टन से 55 टन क्षमता की समूची श्रृंखला टेलीमैटिक्स प्रणाली के साथ आएगी. पहले दो साल इसमें कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा. अग्रवाल ने कहा कि कनेक्टेड प्रौद्योगिकी के जरिये वाहन मालिकों को तत्काल आधार पर अपने वाहनों की जानकारी मिल सकेगी. इन वाहनों में लाइव इंटरनेट कनेक्शन होगा और वे मालिकों और प्रबंधकों के साथ-साथ कंपनी की वर्कशॉप के साथ संपर्क में रहेंगे.

यह भी पढ़ें: डुकाती पैनिगेल वी2 की भारत में शुरू हो गई बुकिंग, जानिए क्या है बुकिंग अमाउंट

अग्रवाल ने बताया कि कनेक्टेड प्रौद्योगिकी के जरिये वाहन मालिक अपने चालकों के वाहन चलाने के तरीके पर नजर रख सकेंगे. इससे ईंधन दक्षता बढ़ेगी. यदि वाहन खराब हो जाता है या उसकी सर्विस कराने की जरूरत है, तो इसके बारे में भी ‘अलर्ट’ मिल सकेगा. उन्होंने कहा कि हम ग्राहकों को कम लागत पर स्वामित्व देना चाहते हैं. भारत चरण-चार (बीएस-4) से भारत चरण-छह (बीएस-6) में स्थानांतरण की वजह से वाहन के स्वामित्व की लागत 8 से 15 प्रतिशत बढ़ चुकी है. कनेक्टेड प्रौद्योगिकी के जरिये इन वाहनों की ईंधन दक्षता बढ़ेगी. इसके कुल मिलाकर वाहन की उत्पादकता बेहतर हो सकेगी.