logo-image

जानदार स्टाइल के साथ Yamaha ने किया Electric स्कूटर लॉन्च, जानिए क्या है ख़ास

यामाहा ने अपना नया इलेक्ट्रिक स्कूटर EMF लॉन्च कर दिया है जो गोगोरो के साथ साझेदारी में लॉन्च किया गया है.

Updated on: 24 Jan 2022, 03:34 PM

New Delhi:

मार्किट में हर दिन कोई न कोई इलेक्ट्रिक व्हीकल( Electric Vehicles) अपना नया रूप ग्राहकों के सामने लाती जा रही है. जहां इलेक्ट्रिक कार( Electric Car) का जादू लोगों के सर चढ़ कर बोला वहीं इलेक्ट्रिक बाइक( Electric Bike) को भी काफी पसंद किया गया. इसी कड़ी में यामाहा( Yamaha) ने अपना नया इलेक्ट्रिक स्कूटर EMF लॉन्च कर दिया है जो गोगोरो के साथ साझेदारी में लॉन्च किया गया है. 2019 में ईसी-05 के साथ इलेक्ट्रिक स्कूटर सेगमेंट में कदम रखने के बाद ये कंपनी का दूसरा इलेक्ट्रिक स्कूटर है. वाहन निर्माता ने गोगोरो के साथ साझेदारी कुछ फायदों को देखते हुए की है जिनमें बैटरी स्वैपिंग स्टेशन के लिए पुख्ता नेटवर्क और बैटरी के बेहतर आर्किटैक्चर के अलावा कई और लाभ शामिल हैं. एक तरह से दोनों कंपनियों के लिए ये लाभदायक सौदा है.

यह भी पढ़ें- लॉन्च हुई धांसू Electric साइकिल, फुल चार्ज करने पर देगी 50 किमी की रफ़्तार

लाइट ब्लू, डार्क ग्रीन और डार्क ब्लैक ऑप्शंस में उपलब्ध

डिजाइन, लुक्स और तकनीक के मामले में ये बाकी यामाहा स्कूटर्स से अलग है. इस स्कूटर को कंपनी ने लाइट ब्लू, डार्क ग्रीन और डार्क ब्लैक के ऑप्शंस निकाले हैं.

फीचर्स- 

यह एक कनेक्टेड इलेक्ट्रिक स्कूटर है जिसके साथ फ्लीट मैनेजमेंट सिस्टम, टर्न बाय टर्न नेविगेशन और लास्ट पार्किंग लोकेशन जैसे फीचर्स मिलते हैं. यामाहा EMF के साथ इलेक्ट्रिक मोटर और बैटरी पैक मिला है जो 110.30 पीएस ताकत और 26 एनएम पीक टॉर्क बनाता है. 3.5 सेकंड में ये स्कूटर 0-50 किमी/घंटा रफ्तार पकड़ लेता है. बैटरी स्कूटर से अलग हो जाती है. दोनों पहियों में डिस्क ब्रेक्स दिए गए हैं जो कॉम्बी ब्रेकिंग के साथ आते हैं. इसके साथ फ्लैट फ्रंट एप्रॉन, एलईडी हेडलाइट, डिजिटल इंस्ट्रुमेंट क्लस्टर, अनोखे स्टाइल के एलईडी लाइट्स और सिंगल-पीस सीट दी गई है. इसके अलावा फ्लोरबोर्ड पर थोड़ा सामान रखने के लिए छोटा स्टोरेज बॉक्स दिया गया है. भारत में इसकी कीमत करीब 2.77 लाख रुपये है.

यह भी पढ़ें- अब Electric कार खरीदने पर मिलेगी 2.5 लाख रुपये की छूट, लोगों ने जताई ख़ुशी