logo-image

Xiaomi का स्मार्ट इलेक्ट्रिक स्कूटर, ये है खासियत, जानें दाम

दिग्गज स्मार्टफोन निर्माता Xiaomi फोन के अलावा कई और प्रॉडक्ट भी बनाती हैं. शाओमी के बाकी प्रोडक्ट भी स्मार्ट ही होते हैं. इनमें हाउसहोल्ड आइटम्स से लेकर स्पोर्ट्स इक्विपमेंट तक शामिल हैं. चीन की यह कंपनी एक खास स्कूटर मार्केट में लेकर आई है.

Updated on: 21 Apr 2020, 04:55 PM

नई दिल्ली:

दिग्गज स्मार्टफोन निर्माता Xiaomi फोन के अलावा कई और प्रॉडक्ट भी बनाती हैं. शाओमी के बाकी प्रोडक्ट भी स्मार्ट ही होते हैं. इनमें हाउसहोल्ड आइटम्स से लेकर स्पोर्ट्स इक्विपमेंट तक शामिल हैं. चीन की यह कंपनी एक खास स्कूटर मार्केट में लेकर आई है. इसे Xiaomi Electric Scooter 1S नाम से लान्च किया गया है. यह नया स्कूटर एक बार चार्ज होने पर 30 किलोमीटर तक चलता है.

टॉप स्पीड

शाओमी इलेक्ट्रिक स्कूटर 1S की टॉप स्पीड 25 किलोमीटर प्रति घंटा है. यह स्कूटर विजुअल इंटरैक्टिव डैशबोर्ड और ड्यूल ब्रेक सिस्टम के साथ आता है. इसमें तीन मोड दिए गए हैं. जिनमें एनर्जी-सेविंग मोड (ECO), नॉर्मल मोड और स्पोर्ट्स मोड शामिल हैं. स्विच बटन को दो बार दबाकर स्कूटर को एक मोड से दूसरे मोड में बदला जा सकता है. एक बार फिल चार्ज पर इसकी रेंज 30 किलोमीटर है और यह स्कूटर एनर्जी रिकवरी भी सपोर्ट करता है.

फोल्डिंग डिजाइन

शोओमी का यह इलेक्ट्रिक स्कूटर फोल्डिंग डिजाइन के साथ आता है. इसकी फोल्डिंग डिजाइन काफी इनोवेटिव है, जो बेल हुक और रियर फेंडर हुक को जोड़ती है. फोल्डिंग बकल का यूज करने के लिए इसे सिर्फ तीन सामान्य स्टेप की जरूरत पड़ती है. खास बात यह है कि इस इलेक्ट्रिक स्कूटर का वजन मात्र 12.5 किग्रा है.

एप से कनेक्ट करें स्कूटर

शाओमी का यह स्कूटर Zhilian Mijia एप को सपोर्ट करता है. इस ऐप पर आप यूजर गाइड एक्सेस कर सकते हैं. इसके अलावा आप एप से फर्मवेयर अपग्रेड्स पाने के साथ राइडिंग स्टेटस भी देश सकते हैं.

कीमत

शाओमी इलेक्ट्रिक स्कूटर 1 एस की कीमत 1999 यूआन, यानी करीब 22 हजार रुपये है. यह खास इलेक्ट्रिक स्कूटर अभी सिर्फ चीन में ही उपलब्ध है. लेकिन ऑनलाइन इसे खरीदा जा सकता है.