logo-image

Bike and Scooter Price: सस्ती हो जाएंगी बाइक और स्कूटी!, जानें क्या है इसकी बड़ी वजह

Bike and Scooter Price: एसो​सिएशन का कहना है कि GST दर घटाने से से इस नुकसान की भरपाई तेजी से हो सकेगी. 

Updated on: 15 Sep 2023, 02:25 PM

नई दिल्ली:

Bike and Scooter Price: दोपहिया वाहन को खरीदने की सोच रहे हैं तो आपके के लिए बड़ी खुशखबरी है. सरकार से एक संस्था ने अपील की है कि टू-व्हीलर्स पर गुड्स एंड सर्विस टैक्स की दरों को हटा दिया जाए. इस तरह से जीएसटी दर को घटकर 18 प्रतिशत करने को कहा गया है. फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोशिएशन (FADA) ने सरकार से गुजारिश की है. उसका कहना है कि कोविड महामारी के समय लॉकडाउन में ऑटो सेक्टर पर काफी बुरा असर पड़ा है. इसकी क्षतिपूर्ति अभी तक नहीं हो पाई है. ऐसे में एसो​सिएशन का कहना है कि GST दर घटाने से इस नुकसान की भरपाई तेजी से हो सकेगी. 

ऑटो रिटेल कॉन्क्लेव में बोलते हुए FADA के अध्यक्ष मनीष राज सिंघानिया के अनुसार, वर्तमान में कुल वाहनों की ब्रिकी में बढ़ोतरी हो रही है. मगर एंट्री लेवल टू-व्हीलर सेगमेंट में कुछ खास उछाल नहीं देखने को मिल रहा है. 

उनके अनुसार, टू-व्हीलर सेगमेंट में साल दर साल ग्रोथ तो दिखाई दी. मगर कोरोना से पहले के बिजनेस से मुकाबला करें. यह सेगमेंट अभी भी 20 फीसदी पीछे ही है. इसकी क्षति अभी पू​री नहीं हो सकी है. इस मौके पर उनके साथ यूनियन रोड ट्रांसपोर्ट एंड हाइवे मंत्री नितिन गडकरी भी थे. सिंघानिया ने इस दौरान गडकरी से कहा की शुरुआती स्तर पर 2 व्हीलर्स पर जीएसटी को कम करने की आवश्यता है. इस समय जीएसटी 28 प्रतिशत है और इसे करीब 18 प्रतिशत तक लाया जा सकता है. 

बाइक्स हो सकती हैं सस्ती

इस मामले में सरकार अगर फाडा की डिमांड को मान लेती है और एंट्री लेवल सेगमेंट में जीएसटी घटा देती है, इस का सीधा फायदा 100 और 125cc वाली बाइक्स पर दिखने को मिलने वाला है. सिंघानिया का कहना है कि ऐसा करने से पॉलिसी अडजस्टमेंट नहीं होगा. इस तरह से इस सेक्टर के लिए बड़ी आर्थिक सहायता होगी. सिंघानिया ने बताया कि कुल ऑटो सेल का 75 प्रतिशत इसी वर्ग से आता है.