logo-image

क्या आप भी बाइक खरीदते समय करते हैं ये गलती, जानें कैसे बेहतर बाइक लाए घर

जब हम सभी मोटरसाइकिल खरीदने के बारे में सोचते हैं तो यह खोजते हैं कि कौन सी मोटरसाइकिल सबसे अच्छी होगी, कौन सी मोटरसाइकिल का माइलेज सबसे अच्छा होगा.

Updated on: 04 Dec 2023, 01:40 PM

नई दिल्ली:

आज मोटरसाइकिल एक ऐसी साधन बन गई है कि कम दूरी की यात्रा के लिए इससे बेहतर कोई विकल्प नहीं है. आज हम मोटरसाइकिल से एक स्थान से दूसरे स्थान तक आसानी से जा सकते हैं. ऐसे में जब हम सभी मोटरसाइकिल खरीदने के बारे में सोचते हैं तो यही खोजते हैं कि कौन सी बाइक सबसे अच्छी होगी, कौन सी मोटरसाइकिल का माइलेज बेहतर होगा. किस प्रकार की मोटरसाइकिल अधिक समय तक चलेगी और टिकाऊ होगी? तो हम आपको आज बताएंगे कि अगर आप बाइक खरीदने जा रहे हैं तो किन-किन बातों का ध्यान रखने की जरुरत होती है.

ये भी पढ़ें- सेकंड हैंड कार खरीदने का ख्याल! रट लें ये 4 पॉइंट, होगा खूब मुनाफा...

बाइक खरीदते समय ये जरुर जांच करें

आपको बता दें कि बाइक खरीदते समय कुछ महत्वपूर्ण बातें ध्यान में रखना बहुत जरूरी है ताकि आप सही और आपकी आवश्यकताओं के अनुसार बेहतर बाइक खरीद सकें तो सबसे पहले बाइक के लिए आपका बजट क्या है, इसे स्पष्ट रूप से जानना बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि  बजट के अनुसार ही गाड़ी का चयन करना होता है. मार्केट में विभिन्न ब्रांड और मॉडल्स में विभिन्न विशेषताएं बाइक्स हैं.ऐसे में आपको जरूरत और आवश्यकताओं के हिसाब से सही ब्रांड और मॉडल का चयन करना होता है. बाइक को खरीदने से पहले उसे एक टेस्ट राइड पर ले लें. यह आपको बाइक की स्थिति, स्थानांतरण की सुविधा, और आपकी आरामदायकता की जांच करने में मदद करेगा.

ये भी पढ़ें- कार खरीदने से पहले क्या-क्या चेक करने की पड़ती है जरूरत, यहां पर है सटीक जवाब

इन बातों का ध्यान रखें

बाइक की सफलतापूर्वक पूर्व प्रक्रिया को ध्यान में रखें, जैसे कि RC, बीमा, और पूर्व-मालिक का इतिहास जाँचें.अगर आप एक प्री-आउन्ड बाइक खरीद रहे हैं, तो उसका सर्विस रिकॉर्ड देखें. बाइक का अच्छा सर्विस रिकॉर्ड उसकी स्थिति को दर्शाता है. साथ ही बाइक के इंजन की कंडीशन को भी ध्यान में रखें. इंजन की हालत, बैटरी, और अन्य तकनीकी विशेषताएं जांचें. बाइक की मैंटेनेंस और रिपेयर कॉस्ट को भी विचार में लें, क्योंकि यह आपके बजट को बाधित कर सकता है.बाइक की रिसेल वैल्यू को भी ध्यान में रखें, ताकि यदि आप बाद में इसे बेचते हैं, तो आपको अधिक मूल्य मिल सके. अगर आप डीलर से बाइक खरीद रहे हैं, तो उस डीलर की क्रेडिबिटी के बारे में जरुर जानकारी रखें.