logo-image

घरेलू, निर्यात बाजार में दोपहिया वाहन की बिक्री में हो रहा है सुधार: Bajaj Auto

अप्रैल-जून तिमाही में घरेलू बाजार में Bajaj Auto की वाहन बिक्री 69.55 प्रतिशत घटकर 1,85,981 इकाई रह गई, जो पिछले वित्त वर्ष की इसी तिमाही में 6,10,936 इकाई रही थी.

Updated on: 27 Jul 2020, 09:45 AM

नई दिल्ली:

बजाज ऑटो (Bajaj Auto) की दोपहिया वाहन बिक्री (Two Wheeler Sales) में घरेलू के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में भी सुधार आ रहा है. हालांकि, तिपहिया बाजार में अभी कंपनी को अड़चनों का सामना करना पड़ रहा है. कंपनी के मुख्य वित्त अधिकारी (सीएफओ) सोमेन रे (Soumen Ray) ने यह जानकारी दी है. कंपनी ने कहा अगले माह के अंत तक इस बारे में सही तस्वीर सामने आएगी कि जो अब आ रही है, यह पिछले महीनों की दबी मांग है या वास्तव में उद्योग पुनरोद्धार की राह पर है.

यह भी पढ़ें: मर्सिडीज-बेंज को उम्‍मीद, त्योहारी मौसम में बिक्री में आएगी तेजी 

मई के मुकाबले जून में बिक्री में सुधार
रे ने कहा कि हम माह-दर-माह आधार पर बिक्री में सुधार देख रहे हैं. अप्रैल में कोई वाहन नहीं बिका. मई में भी बड़ी गिरावट आई. जून की स्थिति मई से बेहतर रही. अब जुलाई की स्थिति जून से कहीं बेहतर दिख रही है. उन्होंने कहा कि मांग परिदृश्य में काफी तेजी से सुधार हो रहा है. यह पिछली महीनों की दबी मांग भी हो सकती है. इसकी सही तस्वीर अगस्त में सामने आएगी. अप्रैल-जून तिमाही में घरेलू बाजार में कंपनी की वाहन बिक्री 69.55 प्रतिशत घटकर 1,85,981 इकाई रह गई, जो पिछले वित्त वर्ष की इसी तिमाही में 6,10,936 इकाई रही थी. हालांकि, रे ने कहा कि घरेलू तिपहिया बाजार के पुनरोद्धार में अभी समय लगेगा.

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस महामारी से जून तिमाही में यात्री वाहनों के निर्यात पर पड़ा बुरा असर

उन्होंने कहा कि किस तरह के ज्यादातर वाहन ऋण लेकर खरीदे जाते हैं. ऐसे में जब काम नहीं है, तो कोई क्यों मासिक किस्त या ईएमआई शुरू करना चाहेगा. उन्होंने कहा कि लॉकडाउन समाप्त होने के बाद ही यात्री तिपहिया बाजार में सुधार आएगा. चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में कंपनी की वाणिज्यिक वाहन (तिपहिया) बिक्री 93.87 प्रतिशत घटकर 5,282 इकाई रह गई, जो इससे पिछले वित्त वर्ष की इसी तिमाही में 86,217 इकाई थी. यह पूछे जाने पर कि कंपनी त्योहारी मौसम में बिक्री में सुधार की उम्मीद कर रही है, रे ने कहा कि निश्चित रूप से हम ऐसा चाहते हैं. कोई वजह नहीं कि ऐसा नहीं हो सकता। लेकिन हमें अगस्त को देखना होगा। यदि अगस्त का महीना काफी अच्छा रहता है, तो त्योहारी सीजन भी अच्छा रहेगा.