News Nation Logo
Banner

बाइक से जा रहे हैं बाहर? रुकिए जरा इन बातों पर खतरा मोल ना लेना

Two Wheeler Safety Tips In Summer: अगर आप भी अपनी बाइक से बाहर से बाहर जाते हैं कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है. ताकि आपकी बाइक का इस्तेमाल लंबे समय तक किया जा सके. बाइक की लाइफ बढ़ाने के लिए जरूरी है कि इसे गर्मी की मार से बचाया जा सके. 

News Nation Bureau | Edited By : Shivani Kotnala | Updated on: 07 May 2022, 02:21:50 PM
Two Wheeler Safety Tips In Summer

Two Wheeler Safety Tips In Summer (Photo Credit: Pexels)

highlights

  • गर्मियों में वाहन को तेज धूप में पार्क करने से बचें
  • फ्यूल टैंक की फुल कैपेसिटी जितनी ना करें टंकी फुल

नई दिल्ली:  

Two Wheeler Safety Tips In Summer: अक्सर हम वाहनों को लेकर लापरवाही बरतते हैं. गर्मियों के मौसम में सिर्फ इंसानों ही नहीं वाहनों को भी धूप के थपेड़े झेलने होते हैं. अगर आप भी अपनी बाइक से बाहर से बाहर जाते हैं कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है. ताकि आपकी बाइक का इस्तेमाल लंबे समय तक किया जा सके. बाइक की लाइफ बढ़ाने के लिए जरूरी है कि इसे गर्मी की मार से बचाया जा सके. 
इन बातों का रखें ध्यान

तेज धूप में ना करें पार्क

वाहन चाहे दोपहिया हो या चारपहिया वाहनों को गर्मी के मौसम में तेज धूप में पार्क करने से बचना चाहिए. वहीं अगर आप भी बाइक को धूप में बाइक करते हैं तो सावधान हो जाइए, गर्मियों में गाड़ी का ईंधन गैस बनकर उड़ जाता है. टंकी फुल करवा कर टंकी कब खाली हो जाएगी इसका पता भी नहीं लग पाएगा. इसके साथ ही ध्यान दें कि फ्यूल टैंक की कैपेसिटी से कुछ लीटर कम तेल भरवाना ही सही होता है.

यह भी पढ़ेंः ऑटो सेक्टर ने पकड़ी रफ्तार, इस साल बिक्री में रहा जबरदस्त इजाफा

बाइक का कूलिंग सिस्टम का रखें ध्यान
गर्मियों में बाइक से बाहर जाना वैसे भी एक मशक्कत भरा काम है. तेज धूप में हेलमेट के सहारे सर और ग्लप्स से हाथों को तो बचा लेंगे लेकिन बाइक को जरा सी देर धूप में खड़ा कर दो तो सीट तप जाती है. बाइक में कूलिंग सिस्टम ठीक से काम करे इसके लिए जरूरी है रेडिएटर को समय- समय पर चेक करना. इसके डैमेज होने पर तुरंत इसे सही करवा लें. 

टायर का भी रखें ध्यान
गर्मियों में कार हो या बाइक टायर पर ज्यादा प्रेशर बनता है. जिसकी वजह से ये जल्दी घिस जाते हैं. ज्यादा घिसे हुए टायर के साथ ट्रैवल करना खतरे को मोल लेना जैसा है. घिसा हुआ टायर कभी भी पंचर या फट सकता है. जिसकी वजह से बड़ी दुर्घटना घट सकती है. इसलिए समय- समय पर टायर चेक करते रहें, जरूरत पड़ने पर इसे बदलें. 

First Published : 07 May 2022, 02:21:50 PM

For all the Latest Auto News, Bikes News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.