News Nation Logo
Banner

TVS Jupiter Classic नए BS6 इंजन के साथ लॉन्च, माइलेज 15 फीसदी ज्यादा

Jupiter क्लासिक स्कूटर BS6 इंजन के साथ जुपिटर पोर्टफोलियो का पहला वैरिएंट है. पुराने मॉडल के मुकाबले नए मॉडल की कीमत 8 हजार रुपये अधिक है.

By : Dhirendra Kumar | Updated on: 28 Nov 2019, 02:46:45 PM
TVS Jupiter Classic नए BS6 इंजन के साथ लॉन्च, माइलेज 15 फीसदी ज्यादा

नई दिल्ली:

टीवीएस मोटर कंपनी (TVS Motor Company) ने जुपिटर क्लासिक के BS6 मॉडल को लॉन्च कर दिया है. TVS Jupiter Classic ET-Fi BS6 मॉडल की एक्स शोरूम कीमत 67,911 रुपये रखी गई है. पुराने मॉडल के मुकाबले नए मॉडल की कीमत 8 हजार रुपये अधिक है. बता दें कि क्लासिक स्कूटर BS6 इंजन के साथ जुपिटर पोर्टफोलियो का पहला वैरिएंट है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक SBT, ZX SBT और Grande वैरिएंट में जुपिटर का स्कूटर मार्केट में उपलब्ध है. ऐसा माना जा रहा है कि कंपनी जल्दी ही इन वैरिएंट में भी BS6 इंजन ला सकती है.

यह भी पढ़ें: सुकन्या समृ्द्धि खाते को दूसरे बैंक में कर सकते हैं ट्रांसफर, जानिए क्या है तरीका

15 फीसदी अधिक मिलेगा माइलेज
TVS Motor की Jupiter Classic में ET-Fi का मतलब 'ईकोथ्रस्ट फ्यूल इंजेक्शन' और RT-Fi का मतलब ‘रेस ट्यून्ड फ्यूल इंजेक्शन’से है. टीवीएस मोटर का दावा है कि पहले के मुकाबले जुपिटर क्लासिक के माइलेज में 15 फीसदी की बढ़ोतरी होगी.

दिल्ली, मुंबई और चेन्नई समेत देश के बड़े शहरों के सोने-चांदी के आज के रेट जानने के लिए यहां क्लिक करें

यह भी पढ़ें: रिलायंस इंडस्ट्रीज का नया रिकॉर्ड, 10 लाख करोड़ मार्केट कैप वाली पहली भारतीय कंपनी बनी

Jupiter Classic में नए फीचर्स मिलेंगे
टीवीएस (TVS Motor) जुपिटर क्लासिक (TVS Jupiter Classic) में कंपनी ने यूएसबी चार्जर, फ्रंट में स्टोरेज स्पेस और टिंटेड वाइजर आदि नए फीचर्स को शामिल किया गया है. कंपनी ने जुपिटर क्लासिक में 110cc का इंजन दिया हुआ है. बता दें कि मौजूदा समय में BS4 इंजन 7.9 bhp की पावर और 8.4 Nm पीक टॉर्क उत्पन्न करता है. हालांकि कंपनी ने अभी तक इस स्कूटर के आउटपुट फिगर के बारे में आधिकारिक जानकारी साझा नहीं की है.

यह भी पढ़ें: अर्थव्यवस्था में मंदी को लेकर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का बड़ा बयान

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक TVS Motor की जूपिटर क्लासिक में BS4 के मुकाबले BS6 में पावर थोड़ी कम रहने की संभावना है. बता दें कि Apache RTR 160 4V और RTR 200 4V को बीएस6 इंजन में लॉन्च करने के सिर्फ 1 दिन बाद Jupiter Classic को BS6 इंजन के साथ लॉन्च किया है. Apache RTR 160 4V के ड्रम वैरिएंट और डिस्क वैरिएंट की कीमत क्रमश: 99,950 रुपये और 1.03 लाख रुपये है.

यह भी पढ़ें: फर्स्ट पार्टी इंश्योरेंस और थर्ड पार्टी इंश्योरेंस में क्या है अंतर, जानें हर बारीकी

कंपनी ने Apache RTR 200 4V की शुरुआती कीमत 1.24 लाख रुपये तय की है. बता दें कि केंद्र की मोदी सरकार ने अप्रैल 2020 से देशभर में सभी ऑटोमोबाइल कंपनियों को अपने वाहनों को BS-VI इंजन के साथ लाने का निर्देश दिया है. बता दें कि अप्रैल 2020 के बाद जो भी वाहन BS-VI के साथ नहीं आएंगे उनका रजिस्ट्रेशन नहीं होगा.

First Published : 28 Nov 2019, 02:46:45 PM

For all the Latest Auto News, Bikes News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.