logo-image

इथेनॉल से चलने वाली देश की पहली TVS बाइक लॉन्च, यहां जाने कीमत और फीचर्स से जुड़ी Details

टीवीएस मोटर (TVS Motor) ने शुक्रवार को इथेनॉल से चलने वाली देश की पहली बाइक से पर्दा हटा दिया है. इस बाइक को टीवीएस अपाचे आरटीआर 200 एफआई ई 100 (TVS Apache RTR 200 Fi E100) नाम से बाइक के बाजार में उतारा गया है.

Updated on: 13 Jul 2019, 12:36 PM

नई दिल्ली:

टीवीएस मोटर (TVS Motor) ने शुक्रवार को इथेनॉल से चलने वाली देश की पहली बाइक से पर्दा हटा दिया है. इस बाइक को टीवीएस अपाचे आरटीआर 200 एफआई ई 100 (TVS Apache RTR 200 Fi E100) नाम से बाइक के बाजार में उतारा गया है. इस बाइक को केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी और नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कान्त की उपस्थिति में लॉन्च किया गया. कंपनी ने इथेनॉल से चलने वाली इस बाइक की कीमत 1.20 लाख रुपये रखी है. ये बाइक फिलहाल महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश और कर्नाटक में बिकेगी.  

ये भी पढ़ें: कम बजट में जल्द आएगी मारुति और टाटा की इलेक्ट्रिक कारें, कीमत होगी सिर्फ इतने से शुरू

वहीं इस मौके पर टीवीएस मोटर ने बताया कि यह बाइक पूरी तरह इथनॉल से चलेगी. जिससे पेट्रोल से चलने वाली बाइक्स की कंपेयर में इससे प्रदूषण भी कम होगा.

TVS Apache RTR 200 Fi E100 के फीचर्स और डिजाइन-

1. अपाचे आरटीआर 200 एफआई बाइक की बॉडी की बात करें तो इसमें हरे रंग के ग्राफिक्स और इथेनॉल लोगो दिया गया है.

2. इस बाइक में रेग्युलर अपाचे आरटीआर 200 वाला 197.75 cc इंजन दिया गया है. यह इंजन 21 bhp का पावर और 18.1 Nm टॉर्क जनरेट करता है.

3. आरटीआर 200 के इंजन को एथनॉल के उपयोग के लिए EFI सिस्टम के माध्यम से विशेष रूप से तैयार किया गया है.

4. अपाचे आरटीआर 200 एफआई बाइक की टॉप स्पीड 129 किलोमीटर प्रति घंटा है.

5. ये बाइक स्लिपर क्लच के साथ 5-स्पीड गियरबॉक्स से लैस है.

6. इस बाइक की फीचर्स की बात करें तो इसमें डिजिटल इंस्ट्रूमेंट पैनल है, जिसमें बाइक की स्पीड, ओडोमीटर, ट्रिप मीटर, लैप टाइमर और गियर पोजिशन जैसी जानकारी मिलती है.

7. बाइक के फ्रंट और रियर, दोनों तरफ डिस्क ब्रेक दिए गए हैं। यह अपाचे सिंगल चैनल एबीएस से लैस है.

क्या है एथनॉल 

एथनॉल, शुगर फर्मेंटेशन प्रॉसेस से तैयार होता है और नॉन-टॉक्सिक होता है. एथनॉल पेट्रोल की तुलना में कम प्रदूषण करता है. पेट्रोल के मुकाबले एथनॉल 35 पर्सेंट कम कार्बन का उत्सर्जन करता है. इसके साथ ही इसमें पार्टिक्यूलेट मैटर, सल्फर डाइऑक्साइड और नाइट्रोजन डाइऑक्साइड का उत्सर्जन भी कम होता है. इन वजहों से एथनॉल, पेट्रोल की जगह पर पर्यावरण के अनुकूल ज्याद बेहतर है.