logo-image

वाहनचालक सावधान! अनदेखा किए ये नियम तो भरना पड़ेगा 12500 रुपये का चालान

Traffic Rules You Should Follow:  हाल ही में ट्रैफिक पुलिस द्वारा नियमों का उल्लंघन (Traffic Rules) करने वालों के खिलाफ 20,000 रुपए का ट्रैफिक चालान काटा गया था. यातायात के नियमों (Traffic Rules) का उल्लंघन करते हुए एक वीडियो वायरल हुआ था.

Updated on: 14 Apr 2022, 11:53 AM

highlights

  • बाइक पर तीन लोगों का सवार होना चालान कटवाता है
  • Emergency Vehicle को रास्ता ना देना चालान कटवाता है

नई दिल्ली:

Traffic Rules You Should Follow:  नियमों (Traffic Rules) का पालन ना करना पैसों की चपत लगवा देता है. कई बार अनजाने में नियमों (Traffic Rules) का पता ना होना भी चालान कटवा देता है. ऐसे में अगर आप भी वाहन चालक हैं तो सड़क पर वाहन लेकर चलने से पहले नियमों (Traffic Rules) का पूरा पता जरूर कर लें. हाल ही में ट्रैफिक पुलिस द्वारा नियमों का उल्लंघन (Traffic Rules) करने वालों के खिलाफ 20,000 रुपए का ट्रैफिक चालान काटा गया था. यातायात के नियमों (Traffic Rules) का उल्लंघन करते हुए एक वीडियो वायरल हुआ था. जिसमें कुछ युवकों का गाडी की छत पर खडे होकर नाचने का वीडियो सब की नजर में आ गया था. इसके लिए पांच युवकों को पुलिस ने गिरफ्तार भी किया. गाजियाबाद पुलिस ने इसकी जानकारी दी थी.

यह भी पढ़ेंः कौन सा इलेक्ट्रिक स्कूटर लें? यहां मिलेगा जवाब

इन नियमों का रखें हमेशा ध्यान
मोटर व्हीकल एक्ट की धारा 194c के अनुसार टू-व्हीलर पर तीन सवारी के साथ यात्रा करते हैं आपका चालान काटा जाता है. आपको ऐसा करने पर 1000 रुपए का चालान भरना पड़ता है. 
रात को टू-व्हीलर की लाइट ना जलाकर वाहन को चलाते हैं तो इसके लिए धारा CMVR 105/177 MVA के अनुसार 1500 रुपए का चालान काटा जाता है.
एमरजेंसी व्हीकल को रास्ता ना देने पर धारा 194E के तहत चालान काटा जाता है. इसके लिए 10000 रुपये का चालान काटा जाता है.