News Nation Logo

Electric Scooter: इलेक्ट्रिक स्कूटर का है जमाना, कीमत ही नहीं इन पांच बातों का भी ध्यान रखना

News Nation Bureau | Edited By : Shivani Kotnala | Updated on: 03 Nov 2022, 12:35:51 PM
Buying A New Electric Scooter

Buying A New Electric Scooter (Photo Credit: Social Media)

नई दिल्ली:  

Buying A New Electric Scooter: इलेक्ट्रिक स्कूटर आजकल ट्रेंड में आ गए हैं. इस साल के शुरुआती महीनों में पेट्रोल- डीजल की कीमतें बढ़ने के बाद इलेक्ट्रिक व्हीकल को एक अच्छा सब्सिट्यूशन माना जाने लगा. इसी कड़ी में बाजार में वाहन निर्माताओं का भी ध्यान नए इलेक्ट्रिक स्कूटर्स को बनाने और बाजार में उतारने पर आया है. अगर आप भी नया इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने का मन बना रहे हैं तो बहुत सी दुविधाएं मन में चल रही होंगी. पहला सवाल आपके जेहन में यही आएगी कि बाजार में कौन- कौन से स्कूटर किस कीमत पर मिल रहे हैं. हो सकता है कि इसका जवाब भी आपको इंटरनेट पर आसानी से मिल जाए. लेकिन एक अच्छा इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने के लिए बहुत सी दूसरी बातें भी मायने रखती हैं. आइए जानते हैं किन बातों का ध्यान रखना जरूरी है.

टॉप रेंज की तुलना करना ना भूलें

अगर एक नया इ- स्कूटर खरीदने जा रहे हैं तो अपना बजट बना लेने के बाद बाजार में मौजूद स्कूटर्स की एक लिस्ट बनाएं. इस लिस्ट में अपने बजट के अंदर आने वाले स्कूटर्स को ही शामिल करें. इसके बाद सभी स्कूटर्स के टॉप स्पीड चेक कर कंपेयर करें.

बैटरी लाइफ रखती है मायने

इलेक्ट्रिक स्कूटर में मुख्य काम बैटरी का ही होता है. ऐसे में बैटरी लाइफ बिना जाने स्कूटर खरीदना एक सही फैसला नहीं हो सकता है. इस बात का ध्यान रखें अगर स्कूटर की बैटरी लाइफ अच्छी होगी तो यह ज्यादा लंबे समय तक आपका साथी बना रहेगा.

चार्जिंग में लगने वाला समय 

इलेक्ट्रिक स्कूटर को खरीदने से पहले यह जरूर जांच लें कि स्कूटर कितने समय में पूरा चार्ज होगा. साथ ही बाजार में मौजूद दूसरे इलेक्ट्रिक स्कूटर कितना समय लेते हैं. दूसरे स्कूटर्स को कंपेयर कर ही नया इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदें.

ये भी पढ़ेंः Defect In Maruti's Car: मारुति वापिस मंगवा रही अपनी ये कारें, इस पार्ट में खराबी को मुफ्त में करेगी ठीक

स्पीड के साथ रेंज पर भी दें ध्यान

नए स्कूटर की टॉप स्पीड मायने रखती है तो इसकी रेंज भी उतनी ही मायने रखती है. एक बार फुल चार्ज करने पर आपका इलेक्ट्रिक स्कूटर कितने किलोमीटर तक रन किया जा सकता है, ये जानना बेहद जरूरी है. कई बार कुछ कम कीमत पर अच्छी रेंज वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर का विकल्प भी बाजार में मौजूद होता है.

इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन को नहीं कर सकते नजरअंदाज

बाजार में मौजूद कई कंपनियां इलेक्ट्रिक स्कूटर को चार्ज करने के लिए तमाम सुविधाएं देती है ताकि आप घर पर आसानी से स्कूटर चार्ज कर सकें. लेकिन जब आप स्कूटर लेकर बाहर निकले हों तब  स्कूटर को चार्ज करने के लिए रास्ते में मौजूद चार्जिंग स्टेशन की ही जरूरत होगी. ऐसे में किसी भी कंपनी का इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने से पहले आपके एरिया में मौजूद चार्जिंग स्टेशन की जानकारी पहले जान लें.

First Published : 03 Nov 2022, 12:35:51 PM

For all the Latest Auto News, Bikes News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.