logo-image

अब बैग में रखकर घूम सकेंगे Electric-Scooter, Disney से प्रेरित होकर बनाया गया Scooter

मर्करी R4D रिसर्च ऑर्गनाइजेशन और टोक्यो यूनिवर्सिटी के छात्रों की टीम से साथ मिलकर हवा भरके चलाने वाला एक इलेक्ट्रिक स्कूटर बनाया गया.

Updated on: 19 Dec 2021, 11:30 AM

New Delhi:

आज तक आपने स्कूटर तो बहुत सारे शानदार फीचर्स के साथ देखें होंगे. लेकिन क्या कभी आपने सुना है स्कूटर ऐसा जो आपके बैग में भी आ जाए और जहां कहीं भी आप चाहे उसे खोल कर आराम से सैर पर भी जा सकते हैं ? नहीं न, तो चलिए आज आपको एक ऐसे स्कूटर के बारें में बताते हैं जो आपके साथ फोल्ड होकर कहीं भी जा सकता है. मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक, मर्करी R4D रिसर्च ऑर्गनाइजेशन और टोक्यो यूनिवर्सिटी के छात्रों की टीम से साथ मिलकर हवा भरके चलाने वाला एक इलेक्ट्रिक स्कूटर बनाया है. इसकी हवा निकलने के बाद ये एक बैग में आ जाता है. इस इलेक्ट्रिक स्कूटर का नाम पोइमो है और यह एक पोर्टेबल ई-स्कूटर है. 

यह भी पढ़ें- Kiara Advani ने खरीदी Audi A8 L लक्ज़री सेडान, जानें कीमत के साथ और क्या है ख़ास

कैसे बनाया गया यह स्कूटर 

थर्मोप्लास्टिक पॉलियूरेथेन और अलग होने वाले कई पुर्जों को मिलाकर बनाया गया है. इन पुर्जों में हैंडल, पहिये, बैटरी और मोटर हैं. इसकी ख़ास बात यह है कि डिज्नी के एक कार्टून कैरेक्टर द्वारा बनाई गई स्कूटर से प्रेरित होकर इसे तैयार किया गया है. छोटी दूरी के लिए तैयार किया गया ये ई-स्कूटर की हवा निकल जाने पर इसे बैग में भरकर रखा जा सकता है. आप जब चाहे इसमें हवा भरकर इसे चला सकते हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस स्कूटर पर कम भार वाले लोग आराम से सैर कर सकते हैं. जहां बाजार में इलेक्ट्रिक के कई सारे ऑप्शंस पेश किए जा चुके हैं, वहीं लोगों के लिए पार्किंग की जगह, और कीमत अब भी बहुत बड़े मुद्दे हो गए हैं. लोग अब कम्फर्ट की ओर ज्यादा ध्यान दे रहे हैं. 

भार सिर्फ 5.5 किग्रा

इसके फीचर्स की बात करें तो इस अनोखे स्कूटर के अगले हिस्से में 8-इंच के दो पहिये लगे हैं. पिछले हिस्से में 6-इंच के दो पहिये दिए गए हैं. इसके अलावा बिल्ट-इन वायरलेस कंट्रोलर, 70 से 110 मिमी लंबी बैटरी दी गई है और इसका भार सिर्फ 5.5 का है. इस स्कूटर से आपको कोई खतरा भी नहीं है न कोई रोड एक्सीडेंट का.

यह भी पढ़ें- 2022 में दस्तक देगी Royal Enfield Hunter 350, दमदार लुक्स के साथ करेगी धमाका