logo-image

कंप्यूटर सेग्मेंट बाइक्स में कम दाम वाली बाइक, जानें क्या है इनके फीचर्स 

कंप्यूटर सेग्मेंट की बाइक्स की डिमांड हमेशा से बनी रहती है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इन बाइक्स को सबसे ज्यादा तकनीकी रूप से बेहतर माना जाता है.

Updated on: 28 Apr 2023, 11:41 PM

नई दिल्ली:

कंप्यूटर सेग्मेंट की बाइक्स की डिमांड हमेशा से बनी रहती है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इन बाइक्स को सबसे ज्यादा तकनीकी रूप से बेहतर माना जाता है. शहर हो या गांव हर क्षेत्र में 100 सीसी सेग्मेंट की बेस्ट सेलिंग होती है. इस वर्ग में आपको तीन बाइक्स के बारे में बताते हैं, जो शानदार प्रदर्शन में गिनी जाती हैं. आइए देखें इन बजट बाइक्स की सूची. इस तरह की बाइक में बैलेंसिंग पावर होती है। इसके साथ माइलेज के मामले में भी बेहतर होती है. 

1)- Hero HF 100- 54,962 : इस सीरीज के दो मॉडल डिमांड में हैं. एक है HF 100 और दूसरा है HF Deluxe. दोनों बाइक का लुक और डिज़ाइन में बहुत कम अंतर है. HF 100 की आरंभिक कीमत 54,962 रुपये तक है. वहीं HF Deluxe की कीमत 60,308 रुपये से आरंभ होती है. हीरो एचएफ सीरीज में कंपनी ने 97.2cc की क्षमता का इंजन है. वहीं 8PS की पावर और 8.05Nm का टॉक मौजूद है.

Hero HF100 का इंजन वही इंजन है जो आपको स्प्लेंडर में दिखाई देता है. यह किफायती होने के साथ इस बाइक का बेसिक फीचर्स में है. इसमें एडवांस प्रोग्राम के साथ फ्यूल इंजेक्टेड तकनीक का उपयोग किया जाता है. नए अपडेट में कंपनी का दावा है कि इस बाइक का माइलेज करीब 9 प्रतिशत तक बढ़ा है. HF 100 मात्र किक स्टार्ट वेरिएंट में ही आता है. इसके साथ बहुत ज्यादा इलेक्ट्रिकल डिवाइसेज को नहीं जोड़ा है. ये बाइक रोजना उपयोग के लिए बेहतर है. 

2)- TVS Sport - यह माइलेज के नाम पर सबसे आगे है. इसका नाम इंडिया बुक आफ रिकॉर्ड में दर्ज किया जा चुका है. इसकी कीमत 64,050 रुपये है. यह लिस्ट में अगली बाइक टीवीएस मोटर्स की स्पोर्ट है. TVS स्पोर्ट में भी कई फीचर्स हैं. इसमें इको-थ्रस्ट फ्यूल-इंजेक्शन तकनीक वाला सिंगल सिलेंडर इंजन मौजूद है. यह 109.7cc का है. इस इंजन को फोर-स्पीड गियरबॉक्स से जोड़ा गया है. कंपनी का दावा है कि मोटरसाइकल की टॉप स्पीड 90 किमी प्रति घंटा है.