logo-image

इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने से पहले रखें इन बातों का ध्यान, नहीं तो होगा नुक्सान

नए साल में अगर आप इलेक्ट्रिक स्कूटर या कोई भी वाहन खरीदने जा रहे हैं, तो यहां हम आपको कुछ बातें बताएंगे जिनको ध्यान में रखना बहुत ज़रूरी है.

Updated on: 21 Dec 2021, 10:03 AM

New Delhi:

पेट्रोल-डीज़ल की गाड़ियों की चाहत अब लोगों में कम होने लगी है. इलेक्ट्रिक स्कूटर जहां वातावरण से थोड़ा प्रदूषण कम किया वहीं लोगों की पेट्रोल डीज़ल की टेंशन भी कम कर दी है. ऐसे में कई लोग इलेक्ट्रिक स्कूटर या बाइक खरीदने का प्लान बना रहे हैं. ग्राहकों की बढ़ती डिमांड को देखते हुए कंपनी भी एक से बाद कर एक इलेक्ट्रिक स्कूटर निकलने का फैसला ले रही है. आज हम आपको कुछ ऐसे खास टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें आपको किसी भी स्कूटर को खरीदने से पहले ध्यान रखना चाहिए. नए साल में अगर आप इलेक्ट्रिक स्कूटर या कोई भी वाहन खरीदने जा रहे हैं तो यहां हम आपको कुछ बातें बताएंगे जिनको ध्यान में रखना बहुत ज़रूरी है. इन बातों की मदद से आप इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीद सकते हैं. यहां दी गई कुछ बात लोग अक्सर वाहन खरीदने में भूल जाते हैं. 

यह भी पढ़ें- Tesla में आई ज़रा सी खराबी तो मालिक ने बम लगा कर दी उड़ा

जरूरत को समझेंः पहले समझिए कि आपको इलेक्ट्रिक स्कूटर की कितनी जरूरत है. इसके लिए आप समझे कि आप घर से अपने ऑफिस और दूसरी जगह पर कितनी दूरी तय करते हैं. अगर कम समय में सिंगल चार्ज पर बैटरी चल सकती है तो इलेक्ट्रिक स्कूटर आपके लिए सही ऑप्शन है.इलेक्ट्रिक स्कूटर से आपका टाइम भी बचेगा और आप इसे कहीं भी चार्ज कर सकेंगे. 

जानें ड्राइविंग रेंज: किसी भी इलेक्ट्रिक स्कूटर को खरीदने से पहले उसकी ड्राइविंग रेंज को चेक करें. मतलब आपका स्कूटर कितने घंटे चल सकता है. 

बैटरी कैपिसिटी: बाइक में हम फ्यूल टैंक कैपिसिटी का ध्यान रखते हैं ताकि बार-बार पेट्रोल भराने की जरूरत न पड़े. इसलिए ई-स्कूटर खरीदने से पहले उसकी बैटरी के बारे में पूरी जानकारी ले ख़ास कर बैटरी कभी ख़राब हुई तो रिप्लेसमेंट की क्या शर्तें हैं. 

यह भी पढ़ें-  ठंड में वाहन चलाने वालों के लिए मंत्रालय ने लिया बड़ा फैसला

इलेक्ट्रिक स्कूटर को खरीदने से पहले उसकी सर्विस की शर्तों पर ध्यान दें. जरूरी बात कि जब भी आपका स्कूटर अगर ख़राब हो तो उसे कैसे ठीक कराया जाए क्योंकि इलेक्ट्रिक स्कूटर अभी नए फीचर्स के साथ आए हैं इसलिए कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद ज़रूरी है.