News Nation Logo
Banner

महज 20 पैसे में एक किलोमीटर का माइलेज देता है ये इलेक्ट्रिक स्कूटर

आईआईटी दिल्ली के स्टार्टअप के तहत आदित्य ने इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को बनाने में 3 साल लगाए. अब इसमें कई खासियत तो ऐसी है ,जो आपको हाईएंड गाड़ियों में भी नहीं मिलती है.

Written By : राहुल डबास | Edited By : Shailendra Kumar | Updated on: 02 Apr 2021, 03:53:12 PM
HOPE EV

IIT Delhi Startup Prepares HOPE EV (Photo Credit: इलेक्ट्रिक स्कूटर)

highlights

  • 1 किलोमीटर दूरी तय करने में लगते हैं सिर्फ 20 पैसे
  • 4 घंटे चार्ज कर, 75 किलोमीटर की दूरी तय की जा सकती है
  • शहर की ट्रैफिक को देखते हुए तीन तरह की हेयर भी बनाए गए हैं

नई दिल्ली:

लगातार तेल के दाम आसमान छू रहे हैं, डीजल और पेट्रोल से वाहन चलाना महंगा पड़ रहा है, तो दूसरी तरफ प्रदूषण किस समस्या भी लगातार गंभीर होती जा रही है. राजधानी दिल्ली को तो दुनिया की एयर पोलूशन कैपिटल तक का दर्जा दिया जाता है. ऐसे में जरूरी है इलेक्ट्रिक व्हीकल ( Electric Scooter ) जो टेक्नोलॉजी ( Technology ) अत्याधुनिक ( New fangled ) तो हो ही लेकिन इतना सस्ता भी हो जो आम आदमी की जेब पर भारी न पड़. इसी को देखते हुए आईआईटी दिल्ली के स्टार्टअप ने तैयार किया है HOPE EV, यह कहने के लिए तो एक इलेक्ट्रिक वहीकल स्कूटर है पर  इसमें कई खासियत भी है जो इसे बाजार के अन्य इलेक्ट्रिक स्कूटर से जुदा बनाता है, वही इसकी कीमत 50000 से भी कम है और सबसे बड़ी usp है इसकी माइलेज जो प्रतीक किलोमीटर दूरी तय करने के लिए सिर्फ 20 पैसा खर्च करते हैं 

आईआईटी दिल्ली के स्टार्टअप के तहत आदित्य ने इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को बनाने में 3 साल लगाए. अब इसमें कई खासियत तो ऐसी है ,जो आपको हाईएंड गाड़ियों में भी नहीं मिलती है. वही इसकी बैटरी की बात करें तो इसके लिए अलग से चार्जिंग स्टेशन तक जाने की जरूरत नहीं, किसी भी बिजली के सॉकेट में लगाकर इसे 4 घंटे में फुल चार्ज किया जा सकता है और फिर 75 किलोमीटर तक नॉनस्टॉप चलाया जा सकता है. इसकी बैटरी पोर्टेबल है यानी अगर आपके पास दो बैटरी है तो एक से स्कूटर चलाइए दूसरे को चार्ज पर लगाइए.

यह इलेक्ट्रिक वहिकल इको फ्रेंडली तो है ही ,लेकिन अगर आपका मन स्कूटी चलाते-चलाते साइकिलिंग का करें तो यही एक साइकिल की तरह भी चल सकती है वह भी बेहद एडवांस टेक्नोलॉजी से.. क्योंकि से इंटरनेट अनेबल बनाया गया है इसमें सॉफ्टवेयर अपग्रेड का ऑप्शन है और मशीन लर्निंग की तरह यह सीख लेता है कि आप कैसे वाहन चलाते हैं.

  • 1 किलोमीटर दूरी तय करने में लगते हैं सिर्फ 20 पैसे
  • 4 घंटे चार्ज कर, 75 किलोमीटर की दूरी तय की जा सकती है
  • शहर की ट्रैफिक को देखते हुए तीन तरह की हेयर भी बनाए गए हैं
  • पार्किंग असिस्टेंट के लिए इलेक्ट्रिक स्कूटर में ही रिवर्स का ऑप्शन है
  • युवाओं को देखते हुए इस स्कूटी में फोन होल्डर और फोन चार्जिंग पॉइंट है

आप अपनी फोन सही से अनेबल कर सकते हैं ,जिसके बाद लोकेशन, स्पीड ,ड्राइविंग हैंडलिंग आदि किस सभी अपडेट रखी जा सकती है. अगर इस इलेक्ट्रिक वहीकल को स्कूटी टैक्सी की तरह यूज किया जाए तो, ऐसी 200 स्कूटी की लोकेशन स्पीड और हैंडलिंग को मॉनिटर किया जा सकता है.

 

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 02 Apr 2021, 03:53:12 PM

For all the Latest Auto News, Bikes News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

LiveScore Live Scores & Results

वीडियो

×