logo-image

इलेक्ट्रिक बाजार में उतरी हीरो मोटोकॉर्प: कंपनी 7 अक्टूबर को लॉन्च करेगी वीडा इलेक्ट्रिक स्कूटर 

हीरो मोटोकॉर्प (Hero Motocorp) विडा (Vida) इलेक्ट्रिक ब्रांड के साथ इलेक्ट्रिक वाहनों के बाजार में कदम रखने जा रही है. कंपनी 7 अक्टूबर, 2022 को अपनी पहली इलेक्ट्रिक स्कूटर विडा (Vida) पेश करेगी.

Updated on: 17 Sep 2022, 06:33 PM

नई दिल्ली:

हीरो मोटोकॉर्प (Hero Motocorp) विडा (Vida) इलेक्ट्रिक ब्रांड के साथ इलेक्ट्रिक वाहनों के बाजार में कदम रखने जा रही है. कंपनी 7 अक्टूबर, 2022 को अपनी पहली इलेक्ट्रिक स्कूटर विडा (Vida) पेश करेगी. वॉल्यूम के हिसाब से दुनिया की सबसे बड़ी दोपहिया निर्माता कंपनी हीरो मोटोकॉर्प ने विडा को बाजार में उतारने की तारीख साझा कर कर दी है. दरअसल, यह तारीख त्योहारी सीजन को देखते हुए तय की गई है. ताकि, सही समय पर कंपनी अपनी इलेक्ट्रिक स्कूटर पेशकर इसका ज्यादा से ज्यादा लाभ उठा सके. गौरतलब है कि विडा का अनावरण राजस्थान के जयपुर में हीरो के ग्लोबल सेंटर ऑफ इनोवेशन एंड टेक्नोलॉजी (सीआईटी) में होगा.

गौरतलब है कि Vida ब्रांड को मूल रूप से इस साल मार्च में वैश्विक शुरुआत के लिए निर्धारित किया गया था, लेकिन 1 जुलाई, 2022 तक कंपनी इसे पेश नहीं कर पाई. उस समय, हीरो मोटोकॉर्प ने कहा था कि कंपनी "बड़े पैमाने पर आपूर्ति श्रृंखला के मुद्दों" और "सेमीकंडक्टर्स सहित विभिन्न समस्याओं का सामना कर रही है. यही वजह थी, जिसकी वजह से कंपनी को अपने इलेक्ट्रिक ब्रांड विडा को बाजार में उतारने की तारीख को आगे बढ़ाने के लिए मजबूर होना पड़ा. गौरतलब है कि कोरोना महामारी की वजह से दुनियाभर में लॉकडाउन की वजह से पूरा ऑटो उद्योग पिछले एक साल से सामूहिक रूप से आपूर्ति चैन के प्रभावित होने से समस्याओं का सामना कर रहा है. लिहाजा, हिरो भी इससे अछूता नहीं रह पाया.

यह भी पढ़ेंः देश में कम हो रही है बेरोजगारी, जून तिमाही में EPFO ने जोड़े दोगुने नए सदस्य

वीडा ब्रांड की घोषणा इस साल मार्च में दुबई में हीरो मोटोकॉर्प के चेयरमैन और सीईओ डॉ. पवन मुंजाल ने की थी. मुंजाल परिवार के तहत नवीन मुंजाल के स्वामित्व वाले हीरो इलेक्ट्रिक ब्रांड के साथ हीरो मोटोकॉर्प को अपने इलेक्ट्रिक मोबिलिटी व्यवसाय के लिए एक अलग ब्रांड नाम का उपयोग करना पड़ा. अपने ब्रांड अनावरण में कंपनी ने कहा  था कि विदा का अर्थ है जीवन. 

 विडा इलेक्ट्रिक स्कूटर ताइवान के गोगोरो के साथ साझेदारी में विकसित किया गया है. विडा को लेकर एथर एनर्जी, ओला इलेक्ट्रिक, ओकिनावा, सिंपल एनर्जी, और अन्य की पेशकशों को लेने के लिए मॉडल को एक अच्छी रेंज और प्रदर्शन के साथ स्वैपेबल बैटरी तकनीक के साथ आने की उम्मीद है. दिलचस्प बात यह है कि हीरो ने अपनी आगामी पेशकशों के लिए एथर एनर्जी की फास्ट-चार्जिंग तकनीक को अपनाने के लिए हाथ मिलाया है. एथर ने पिछले साल अपना चार्जिंग आईपी खोला था और इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए एक एकीकृत चार्जिंग इकोसिस्टम बनाने के लिए अन्य इलेक्ट्रिक वाहन निर्माताओं को अपनी फास्ट-चार्जिंग तकनीक को अपनाने के लिए आमंत्रित किया था.

कंपनी ने उम्मीद जाहिर की है कि विडा इलेक्ट्रिक स्कूटर आने वाले दिनों में गेम चेंजर साबित होगी. इसके साथ ही कंपनी ने इलेक्ट्रिक सेगमेंट में एक प्रमुख वॉल्यूम प्लेयर होने की संभावना जताई है. गौरतलब है कि हीरो दुनियाभर के कई बाजारों में निर्यात किए जाने वाले ई-स्कूटर को वैश्विक मॉडल के रूप में अपनी पहली इलेक्ट्रिक वाहन पेश कर रहा है. Vida इलेक्ट्रिक स्कूटर का उत्पादन आंध्र प्रदेश के चित्तूर में हीरो के ग्रीन मैन्युफैक्चरिंग प्लांट में किया जा रहा है.