News Nation Logo
Banner

Harley-Davidson के शौकीनों को बड़ा झटका, इन दो सबसे सस्‍ती बाइकों की 'रफ्तार' पर 'ब्रेक'

दुनिया को एक से बढ़कर एक शानदार बाइक देने वाली कंपनी Harley-Davidson ने भारत में अपनी दो सबसे सस्ती बाइक्स Street 750 और Street Rod को डिस्कंटीन्यू कर दिया है.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Mishra | Updated on: 25 Jan 2021, 06:29:23 PM
harley davidson

भारत में Harley-Davidson की दो सबसे सस्‍ती बाइकों की 'रफ्तार' पर ब्रेक (Photo Credit: File Photo)

नई दिल्ली:

Harley-Davidson Cheapest Bikes : भारत में Harley-Davidson की बाइकों के शौकीनों के लिए बुरी खबर है. दुनिया को एक से बढ़कर एक शानदार बाइक देने वाली कंपनी Harley-Davidson ने भारत में अपनी दो सबसे सस्ती बाइक्स Street 750 और Street Rod को डिस्कंटीन्यू कर दिया है. इससे पहले पिछले साल सितंबर में Harley-Davidson ने भारत में अपने ऑपरेशन को बंद करने का ऐलान किया था. ऐलान के बाद कंपनी ने हरियाणा के बावल स्थित प्लांट में प्रोडक्शन भी बंद कर दिया था. इस प्‍लांट से कंपनी भारत के अलावा अन्‍य देशों में बाइक एक्‍सपोर्ट करती थी. प्‍लांट और दो सबसे सस्‍ती बाइकों को भारत में बंद करने की घोषणा के बाद कंपनी ने देश की प्रमुख दोपहिया कंपनी Hero MotoCorp से हाथ भी मिलाया है. 

Street 750 और Street Rod Harley-Davidson की भारतीय बाजार में पेश की जाने वाली सबसे सस्‍ती बाइकें हैं. Street 750 की कीमत 4.69 लाख रुपये और Street Rod की कीमत 5.99 रुपये थी. अब भारत में कंपनी केवल हैवी और बड़े बाइक्स ही बेचेगी, जिन्हें कम्पलीट बिल्ट यूनिट (CBU) के तौर पर भारत लाया जाता है.

साल 2013 में पहली बार Harley-Davidson ने Street 750 को भारतीय बाजार में लांच किया था और यह पहली बाइक थी, जिसे BS6 इंजन के साथ सबसे पहले अपडेट किया गया था. Street Rod इसी बाइक का स्पोर्ट्स वर्जन है. 2017 में Street Rod को भारतीय बाजार में उतारा गया था. कंपनी ने दोनों बाइक्स में 749cc की क्षमता का इंजन यूज किया है, जो 53Hp से लेकर 68Hp की ऊर्जा जेनरेट करता है.

हाल ही में कंपनी ने इन दोनों बाइक्‍स पर भारी डिस्काउंट ऑफर किया था. Harley-Davidson की बाइकों की बिक्री में पिछले दिनों भारी गिरावट दिखी थी. हालांकि कंपनी ने भारत में ऑपरेशन को बंद करने के पीछे ग्लोबल प्लानिंग का हवाला दिया था.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 25 Jan 2021, 06:28:35 PM

For all the Latest Auto News, Bikes News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.