logo-image

Electric Vehicle: मार्केट में आया शानदार स्कूटर, खर्चा बस 15 पैसे प्रति किलोमीटर

Electric Vehicle: पेट्रोल और डीजल की पढ़ती कीमतों से कौन परेशान नहीं है. दिनों- दिन आसमान छूते जा रहे तेल के दामों ने लोगों को तौबा करा दी है. ऐसे में लोग अब लोग ही नहीं सरकार भी पेट्रोल व डीजल का विकल्प तलाशने लगी है

Updated on: 12 Jan 2023, 10:46 PM

New Delhi:

Electric Vehicle: पेट्रोल और डीजल की पढ़ती कीमतों से कौन परेशान नहीं है. दिनों- दिन आसमान छूते जा रहे तेल के दामों ने लोगों को तौबा करा दी है. ऐसे में लोग अब लोग ही नहीं सरकार भी पेट्रोल व डीजल का विकल्प तलाशने लगी है. ऐसे में हम आपके लिए एक राहत पहुंचाने वाली खबर लेकर आए हैं. खबर यह है कि मार्केट में इन दिनों एक स्कूटर की धूम मची हुई है. इस स्कूटर पर केवल 15 पैसे प्रति किलोमीटर का ही खर्च आता है. अब आप सोच रहे होंगे कि यह किस तरह का स्कूटर है. दरअसल हम आपको बता दें कि यह एक इलेक्ट्रिक स्कूटर है, जो एकबार चार्ज होकर 225 किलोमीटर दौड़ता है. ऐसा कंपनी दावा कर रही है.

आपको बता दें कि बाजार में इन दिनों स्कूटरों की डिमांड काफी तेजी से बढ़ रही है. जिसमें लॉ प्राइज से लेकर प्रीमियम डिजाइन वाले स्कूटर भी शामिल हैं. लेकिन हम जिस स्कूटर की बात कर रहे हैं वो है कंपनी एनडीएस ईको मोटर्स (NDS ECO MOTORS) के रफ एंड टफ लुक वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर (Lio Plus) की.  आज हम आपको NDS Lio Plus Electric Scooter की पूरी तफसील से जानकारी देंगे. इस जानकारी में स्कूटर की कीमत से लेकर, बैटरी बैकअप, स्पीड, ब्रेकिंग सिस्टम और राइडिंग रेंज से जुड़ी हर बात बताई जाएगी. कंपनी ने इस स्कूटर की कीमत 1,23,978 रखी है. जबकि ऑनरोड इसकी कुल कोस्ट 1,28,657 पड़ेगी.

जानें क्या है खासियत- 

  • लियो प्लस इलेक्ट्रिक स्कूटर में 72V, 21 Ah क्षमता वाला लिथियम आयन बैटरी पैक
  • 1600 W पावर वाली BLDC मोटर को जोड़ा गया
  •  बैटरी पैक नॉर्मल चार्जर से चार्ज करने पर 2 से 4 घंटे में फुल चार्ज 
  • फुल चार्ज होने के बाद ये स्कूटर 225 किलोमीटर की राइडिंग रेंज देता है
  • रेंज के साथ 55 किलोमीटर प्रति घंटा की टॉप स्पीड मिलती है
  • पहला Economy मोड है जिसमें 225km तक की रेंज मिलती है
  • Normal है जिसमें 190 km की रेंज मिलती है
  • तीसरा मोड Power है जिसमें 165 km की रेंज मिलती है