logo-image

ओकिनावा ने पेश की देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक बाइक, जानें कीमत और फीचर

सरकार के इस कदम को देखते हुए देश विदेश की कई ऑटो कंपनियों भारत में अपनी इलेक्ट्रिक गाड़ियां उतार रही हैं.

Updated on: 12 Dec 2019, 07:36 PM

New Delhi:

अब भविष्य इलेक्ट्रिक वाहनों का है. इलेक्ट्रिक वाहनों के इस्तेमाल को लेकर देश की सरकार भी तेजी से बढ़ावा दे रही है. सरकार के इस कदम को देखते हुए देश विदेश की कई ऑटो कंपनियों भारत में अपनी इलेक्ट्रिक गाड़ियां उतार रही हैं. ऐसे में इलेक्ट्रिक बाइक और स्कूटर बनाने वाली कंपनी ओकिनावा (Okinawa) भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों के बढ़ते क्रेज को देखते हुए अपनी नई बाइक लॉन्च करने जा रही है. कंपनी के एमडी और फाउंडर जीतेंदर शर्मा ने इस नई इलेक्ट्रिक बाइक के बारे में कुछ अहम जानकारियां दी हैं. इस बाइक को Oki100 नाम दिया गया है. इसे बनाने में करीब दो साल का वक्त लगा है. बताया जा रहा है कि एक या दो महीने में ही इस बाइक का प्रोडक्शन शुरू कर दिया जाएगा और जल्द मार्केट में उतारा जाएगा.

यह भी पढ़ें- नई बाइक लेना चाह रहे हैं तो एक बार जानें Bajaj की इस दमदार किफायती bike के बारे में

बाइक की कीमत

इस बाइक की सबसे खास बात इसकी कीमत है. रिपोर्ट के अनुसार Oki100 देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक बाइक हो सकती है. साथ ही ये कंपनी का पहला 100 पर्सेंट लोकलाइज्ड प्रोडक्ट होगा. बता दें कि ओकिनावा चीन से भी कुछ पार्ट्स इम्पोर्ट करती है. जीतेंदर शर्मा ने इस पर कहा है कि अब से उनके हर प्रोडक्टर में 100 पर्सेंट देश में ही तैयार किए गए कॉम्पोनेंट्स का ही इस्तेमाल किया जाएगा. ऐसे में इसकी कीमत एक लाख रुपये से कम रहेगी. 

स्पेसिफिकेशंस

बाइक की बैटरी, रेंज और टॉप स्पीड समेत अन्य स्पेसिफिकेशंस की बात करें तो इसमें आपको काफी कुछ मिलेगा. Oki100 का वजन कम रखने के लिए इसमें एल्‍‍‍‍युमिनियम का इस्तेमाल किया गया है. बाइक में आपको डिटेचबल Li-ion बैटरी मिलेगी. एक बार फुल चार्ज होने पर ये बाइक 150 किलोमीटर की दूरी तय कर सकती है. साथ ही इसमें फास्ट चार्जिंग, आगे-पीछे डिस्क ब्रेक्स और स्मार्टफोन कनेक्टिविटी जैसे कई स्मार्ट फीचर्स भी मिलेंगे.