logo-image

सिर्फ 50,000 रुपये में खरीदें 85km की रेंज देने वाला ये शानदार Electric Scooter

क्या आप भी जब इलेक्ट्रिक स्कूटर्स खरीदने के लिए इंटरनेट पर सर्च करते हैं तो सभी स्कूटर्स की कीमत एक लाख रुपये से ज्यादा ही मिलती है ? तो आपको आज कुछ ऐसे इलेक्ट्रिक स्कूटर्स के बारे में जानकारी देने वाले हैं जिनकी कीमत कि शुरुआत 50 हजार रुपये है.

Updated on: 06 Jan 2022, 08:56 AM

New Delhi:

पेट्रोल और डीज़ल की बढ़ती कीमतों को देखते हुए ग्राहक अब इलेक्ट्रिक वाहनों ( Electric Vehicles) की तरफ खींचे जा रहे हैं. इलेक्ट्रिक वाहन पिछले 1 साल से खूब पसंद किया जा रहा है. क्या आप भी जब इलेक्ट्रिक स्कूटर्स ( Electric Scooter) खरीदने के लिए इंटरनेट पर सर्च करते हैं तो सभी स्कूटर्स की कीमत एक लाख रुपये से ज्यादा ही मिलती है ? ये बात सच है क्योंकि कुछ वाहन 1 से देढ़ लाख के अंदर तक के होते हैं तो कुछ उससे ज्यादा. लेकिन हम आपको आज कुछ ऐसे इलेक्ट्रिक स्कूटर्स के बारे में जानकारी देने वाले हैं जिनकी कीमत कि शुरुआत 50 हजार रुपये से शुरू होती है. और रेंज की बात करें तो ये 80 से 100 किमी तक सिंगल चार्ज करने पर चल सकते हैं. आप इन स्कूटरों को आसानी से खरीद सकते हैं और आपकी जेब ढीली भी नहीं होगी. चलिए जानते हैं कुछ ऐसे ही बेहतरीन स्कूटरों के बारें में. 

यह भी पढ़ें- धमाल मचाने आ रही है मेड इन इंडिया Electric-bike Kratos, करेगी धमाकेदार एंट्री

Hero Electric Optima – हीरो कंपनी एक भरोसेमंद ब्रांड है. सालों से लोग इसपर भरोसा करके गाड़ियां खरीदते आये हैं. जानकारों के मुताबिक कंपनी ने कई इलेक्ट्रिक व्हीकल लॉन्च किए हैं. जिनमें 500 वाट से 1200 वाट तक की मोटर दी है Hero Electric Optima को चार्ज होने में करीब 4 से 5 घंटे का समय लगता हैं और ये इलेक्ट्रिक स्कूटर सिंगल चार्ज में 100 किमी तक चल सकता है. वहीं शुरुआती कीमत 51,440 से शुरू होगी और 67,440 रुपये तक जाएगी. 

Hero Electric Atria – वहीं दुसरे सेगमेंट में हीरो इलेक्ट्रिक्स का दूसरा इलेक्ट्रिक स्कूटर Atria है जो सिंगल चार्ज में 85 किमी की रेंज देता है. 30Ah की बैटरी और 250W की मोटर है जो इस स्कूटर को 25 किमी प्रति घंटा की टॉप स्पीड दे सकती है. इसके कीमत की बात करें तो शुरूआती कीमत 66,640 रुपये है.

Bounce Infinity E1 – मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बाउंस इनफिनिटी ई1 इलेक्ट्रिक स्कूटर को कंपनी ने हाल ही में लॉन्च किया है जिसे दो वेरिएंट के साथ मार्केट में पेश किया गया है. इसमें 48V, 39Ah का लिथियम आयन बैटरी पैक दिया है जिसके साथ 1500 वाट का बीएलडीसी मोटर है. कंपनी का दावा है कि ये स्कूटर एक बार फुल चार्ज करने के बाद 85 किलोमीटर की ड्राइविंग रेंज देता है जिसके साथ 60 से 65 किलोमीटर प्रति घंटा की टॉप स्पीड मिलती है. बाउंस इनफिनिटी इलेक्ट्रिक स्कूटर( Bounce Infinity Electric Scooter) की शुरुआती कीमत 45,099 रुपये है. वहीं इसके डबल बैटरी वेरिएंट में जाने पर 68,999 रुपये हो जाती है.

Komaki XGT KM – अगर आप एक हलके स्कूटर को लेना चाहते हैं तो कोमाकी एक्सजीटी केएम एक हल्का इलेक्ट्रिक स्कूटर है. जिसका कंपनी ने सिर्फ एक वेरिएंट मार्केट में पेश किया है. कंपनी ने इसमें 60 V, 20-30 Ah का लिथियम आयन बैटरी पैक दिया है जिसके साथ हब मोटर है. जानकारों के मुताबिक  कंपनी का दावा है कि ये स्कूटर एक बार फुल चार्ज करने के बाद 85 किलोमीटर की ड्राइविंग रेंज देगी. इस स्कूटर की शुरुआती कीमत 42,500 रुपये है.

यह भी पढ़ें- डबल डिस्क ब्रेक से लैस यह Electric Scooter सिंगल चार्ज में देता है 100 किलोमीटर की रेंज