logo-image
लोकसभा चुनाव

इलेक्ट्रिक स्कूटर (Electric Scooter) और सामान्य स्कूटर को लेकर है दुविधा, यहां जानिए अभी फिलहाल कौन है बेहतर?

इलेक्ट्रिक स्कूटर (Electric Scooter) की तुलना में पेट्रोल स्कूटर की कीमत कम होती है. हालांकि मौजूदा समय में सस्ते इलेक्ट्रिक स्कूटर भी आ गए हैं, लेकिन उनकी रेंज को लेकर ग्राहक ज्यादा संतुष्ट नजर नहीं आते हैं.

Updated on: 07 Feb 2022, 11:09 AM

highlights

  • पेट्रोल स्कूटर के लिए सभी जगह आसानी से पेट्रोल पंप मिल जाता है
  • पेट्रोल स्कूटर की तुलना में इलेक्ट्रिक स्कूटर काफी महंगा होता है

नई दिल्ली:

Electric Scooter Vs Petrol Scooter: अगर आप स्कूटर खरीदने की योजना बना रहे हैं लेकिन आप इलेक्ट्रिक स्कूटर (Electric Scooter Update) और पेट्रोल स्कूटर (Normal Petrol Scooter) को लेकर दुविधा में हैं कि दोनों में से आपके लिए कौन सी बेहतर है. तो अब आपकी इस दुविधा को कम करने का प्रयास किया जाएगा, ताकी आप अपनी पसंद की दोपहिया को अपने घर पर ले जा सकें. बता दें कि इलेक्ट्रिक स्कूटर की तुलना में पेट्रोल स्कूटर की कीमत कम होती है. हालांकि मौजूदा समय में सस्ते इलेक्ट्रिक स्कूटर भी आ गए हैं, लेकिन उनकी रेंज को लेकर ग्राहक ज्यादा संतुष्ट नजर नहीं आते हैं. दरअसल, पेट्रोल स्कूटर अगर रास्ते में खराब हो जाए तो उसे आप आसानी से ठीक करा सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: Hyundai की नई Casper है छोटे पैकेट में बड़ा धमाका, खूबियों को सुनकर दंग रह जाएंगे

पेट्रोल स्कूटर के फायदे
वहीं पेट्रोल स्कूटर के लिए आसानी से पेट्रोल पंप भी मिल जाता है. किसी भी शहर में पेट्रोल पंप से पेट्रोल को स्कूटर में भराया जा सकता है मतलब यह कि आप पेट्रोल स्कूटर से लंबा सफर प्लान कर सकते हैं.  

इलेक्ट्रिक स्कूटर के फायदे
सरकार की ओर से इलेक्ट्रिक स्कूटर को बढ़ावा देने के लिए काफी प्रयास किए जा रहे हैं. इलेक्ट्रिक वाहनों से डीजल और पेट्रोल पर निर्भरता कम होती है और साथ ही प्रदूषण को कम करने में मदद भी मिलती है. इलेक्ट्रिक स्कूटर की रनिंग कॉस्ट यानी चलाने का खर्च काफी कम है. सामान्तया एक सामान्य इलेक्ट्रिक स्कूटर की रनिंग कॉस्ट तकरीबन 50 पैसे प्रति किलोमीटर के आस-पास पड़ती है. इसके अलावा इलेक्ट्रिक स्कूटर का सर्विस चार्ज भी काफी कम होता है.

यह भी पढ़ें: कोरोना फिर चिप की कमी से किया की बिक्री छह फीसदी घटी

पेट्रोल स्कूटर के नुकसान
पेट्रोल स्कूटर का रनिंग कॉस्ट ज्यादा होती है. दरअसल, इस समय पेट्रोल की कीमत बहुत ज्यादा है. साथ ही समय-समय पर इस स्कूटर की सर्विसिंग भी करानी पड़ती है, जिसका चार्ज ज्यादा होता है. साथ ही इसके धुएं से पर्यावरण को भी नुकसान होता है.

इलेक्ट्रिक स्कूटर के नुकसान
पेट्रोल स्कूटर की तुलना में इलेक्ट्रिक स्कूटर काफी महंगा होता है. साथ ही अगर कहीं ऐसी जगह इलेक्ट्रिक स्कूटर खराब हो जाए जहां कम भीड़भाड़ वाला इलाका हो तो मैकेनिक भी आसानी से नहीं मिल पाएगा. इलेक्ट्रिक स्कूटर्स के लिए अभी भी चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर का विकास देश में नहीं हो पाया है. इलेक्ट्रिक स्कूटर्स से लंबी दूरी की यात्रा फिलहाल मुश्किल है क्योंकि डिस्चार्ज होने पर इसे चार्ज करने की समस्या हो सकती है.