News Nation Logo

इन वाहनों को चलाने के लिए अब ड्राइविंग लइसेंस की ज़रुरत नहीं, पढ़े पूरी ख़बर

देश में जहाँ इलेक्ट्रॉनिक वाहनों की डिमांड बढ़ती जा रही है वही इस समय देश में इलेक्ट्रिक स्कूटरों की डिमांड भी तेज़ी से बढ़ रही है, और इस सेग्मेंट में एक से बढ़कर एक ऑप्शन भी उपलब्ध हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Nandini Shukla | Updated on: 05 Oct 2021, 11:26:47 AM
bike

बिना ड्राइविंग लइसेंस के चलायें ये स्कूटर (Photo Credit: file photo)

New Delhi:

ड्राइविंग करना आजकल हर किसी को पसंद होता है और हर एक के लिए बेहद ख़ास भी होता है ,लेकिन कई बार लोग लाइसेंस न होने के कारण इस अनुभव से वंचित रह जाते हैं. अगर आप भी बिना ड्राइविंग लइसेंस के गाडी चलते है या आपके पास लइसेंस नहीं है तो अब घबराने की ज़रुरत नहीं है. आपको बता दें की  देश में कई ऐसे वाहन हैं, जिन्हें चलाने के लिए आपको ड्राइविंग लाइसेंस (DL)की जरूरत नहीं है. देश में जहाँ इलेक्ट्रॉनिक वाहनों की डिमांड बढ़ती जा रही है वही इस समय देश में इलेक्ट्रिक स्कूटरों की डिमांड भी तेज़ी से बढ़ रही है, और इस सेग्मेंट में एक से बढ़कर एक ऑप्शन भी उपलब्ध हैं.

चलिए जानते है इलेक्ट्रॉनिक स्कूटरों के बारे में जो न केवल किफायती है बल्कि बेहतर ड्राइविंग रेंज भी देते है. इन इलेक्ट्रिक स्कूटरों की सबसे ख़ास बात ये है कि इन्हें चलाने के लिए आपको न तो ड्राइविंग लाइसेंस की जरूरत है और न ही व्हीकल रजिस्ट्रेशन की.

यह भी पढ़े- बलबीर गिरी को आज मिलेगी गद्दी, महंत नरेंद्र गिरी के षोडशी संस्कार में जुटेंगे 10 हजार साधु-संत 

Hero Electric Flash LX: 

हीरो इलेक्ट्रिक देश कीजानी मानी इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनी है। यहां ये ध्यान देना जरूरी है कि इसका हीरो मोटोकॉर्प से कोई संबंध नहीं है। कंपनी की Flash LX आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकती है। इसमें  51.2V / 30Ah की क्षमता का बैटरी पैक इस्तेमाल किया है जानकारी के अनुसार इस स्कूटर के लिए न तो ड्राइविंग लाइसेंस चाहिए और न ही रजिस्ट्रेशन। इसकी टॉप स्पीड 25 किलोमीटर प्रतिघंटा है और ड्राइविंग रेंज 85 किलोमीटर है वहीँ इसके बैटरी की बात करेंगे तो इसको 4 से 5 घंटा लगता है फुल चार्ज होने में. इस स्कूटर की कीमत 56,940 रुपये है.

Ampere Reo Elite:

एम्पीयर व्हीकल्स मूल रूप से ग्रीव्स का ब्रांड है और कंपनी लंबे समय से इलेक्ट्रिक वाहनों की सफल बिक्री कर रही है। कंपनी ने हाल ही में Reo Elite को लॉन्च किया था। इसमें 48V-27Ah की क्षमता का बैटरी पैक दिया गया है। 25 किलोमीटर प्रतिघंटा की टॉप स्पीड वाली ये स्कूटर सिंगल चार्ज में 60 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देती है। इसकी बैटरी को फुल चार्ज होने में 8 से 10 घंटे तक का समय लगता है। इस स्कूटर में आपको 4 रंग दिखाई देंगे  जिसमें ग्लॉसी ब्लैक, ग्लॉसी व्हाइट, ग्लॉसी रेड, ग्लॉसी ब्लू शामिल है.  साथ ही आपको 1 साल की वररेंटी भी मिलेगी. इसकी कीमत 43,000 रुपये है. 

यह भी पढ़े- इलाहाबाद हाईकोर्ट ने वृद्धाश्रम से वृद्ध दंपति को निकाले जाने पर रोक लगाई

Lohia Oma Star Li: 


लोहिया मोटर की तरफ से पेश की जाने वाली ओमा स्टार अगली स्कूटर है.  टॉप स्पीड 25 किलोमीटर प्रतिघंटा होने के नाते इसके लिए भी लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन जैसे दस्तावेजों की कोई जरूरत नहीं है। इसमें 250W का इलेक्ट्रिक मोटर और 30Ah का बैटरी पैक दिया गया है। कंपनी का दावा है कि ये स्कूटर अधिकतम 100 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देती है और इसे फुल चार्ज होने में तकरीबन 3 घंटे का समय लगता है। इसकी कीमत 51,750 रुपये है. 

Detel Easy Plus: 

 Detel ने हाल ही में अपनी सबसे किफायती इलेक्ट्रिक मोपेड Easy Plus को लॉन्च किया था। इसकी बुकिंग आप  महज 1,999 रुपये (टोकन अमाउंट) में कर  सकते हैं। कंपनी का दावा है कि इस इलेक्ट्रिक मोपेड में सबसे बेहतर 170MM का ग्राउंड क्लीयरेंस दिया गया है। इसमें 48V और 20Ah की क्षमता का बैटरी पैक का इस्तेमाल किया गया है। बैटरी को सीट के नीचे लगाया गया है। इसकी कीमत 39,999 रुपये है और ड्राइविंग रेंज इसकी 60 किमी है. 

इसी के साथ एक महत्वपूर्ण जानकारी आपको देदें की आम तौर पर इलेक्ट्रिक वाहनों की रेंज ड्राइविंग स्टाइल, उस पर ढोए जाने वाले भार और रोड कंडिशन पर निर्भर करता है.

 

First Published : 05 Oct 2021, 11:26:47 AM

For all the Latest Auto News, Bikes News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.