logo-image

देश की टॉप 4 Electric बाइक बनाने वाली कंपनियां, ग्राहकों के बीच मचाई धूम

इस वक्त भारत में कई नए स्टार्टअप जैसे ओला इलेक्ट्रिक समेत कई कंपनियां इस सेगमेंट में चमक रही हैं. इसी लिस्ट में अगर पिछले साल के सबसे बड़े इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर निर्माताओं की बात की जाए तो इसमें हीरो इलेक्ट्रिक सबसे आगे रहा है.

Updated on: 14 Feb 2022, 09:17 AM

New Delhi:

भारत में पिछले 1 साल से इलेक्ट्रिक व्हीकल्स( Electric Vehicles) का बोल बाला बढ़ गया है. बढ़ती पेट्रोल डीज़ल की कीमत को देखते हुए ग्राहक अब इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की तरफ अपना ध्यान केंद्रित कर रहे हैं. जानकरों के मुताबिक 1.43 लाख से अधिक यूनिट्स की बिक्री के साथ, हाई-स्पीड इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर सेगमेंट में पिछले साल 425 प्रतिशत से ज्यादा की वृद्धि देखी गई है. इस वक्त भारत में कई नए स्टार्टअप जैसे ओला इलेक्ट्रिक समेत कई कंपनियां इस सेगमेंट में चमक रही हैं. इसी लिस्ट में अगर पिछले साल के सबसे बड़े इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर निर्माताओं की बात की जाए तो इसमें हीरो इलेक्ट्रिक सबसे आगे रहा है. तो चलिए जानते हैं की देश की सबसे बड़े इलेक्ट्रिक बाइक बनाने वाली कंपनियों के बारें में जो आज कल ग्रहकों में धूम मचा रही हैं. 

यह भी पढ़ें- Ford करेगी भारत में वापसी, बनाएगी किफायती Electric कारें

Hero Electric

हीरो इलेक्ट्रिक देश में सबसे ज्यादा इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर बेचने वाली और ग्राहकों की सबसे भरोसेमंद कंपनी  है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 2021 में हीरो इलेक्ट्रिक ने 40,260 यूनिट्स से ज्यादा की बिक्री की. हीरो इलेक्ट्रिक आज भारत में 9 इलेक्ट्रिक स्कूटर बेचती है. इसमें Photon Hx, Optima Hx (डुअल बैटरी), Optima Hx (सिंगल बैटरी), NYX HX (डुअल बैटरी), Optima LX, Optima LX, Flash LX and Atria LX का नाम शामिल हैं. इन इलेक्ट्रिक स्कूटरों की कीमत 46,640 रुपये से लेकर 74,240 रुपये तक की है.

Okinawa Autotech

सबसे ज्यादा इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर बेचने की लिस्ट में ओकिनावा (Okinawa) का नाम शामिल है. ओकिनावा ने बीते साल कुल 29,945 यूनिट्स की बिक्री की है. ओकिनावा के पास 6 बेहतरीन मॉडल हैं. इनमें i-Praise, Praise, Ridge Plus, R30, Lite और Dual जैसे इलेक्ट्रिक स्कूटर शामिल हैं. स्कूटर की कीमत ₹59,000 से लेकर ₹1.09 लाख तक जाती है. 

Ampere Vehicles

एम्पीयर व्हीकल्स भारत में चौथी सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर कंपनी है. माना जा रहा है कि 2021 में कंपनी ने 12,470 इलेक्ट्रिक स्कूटरों की बिक्री की है और इसकी 8 प्रतिशत से ज्यादा की बाजार हिस्सेदारी है. एम्पीयर वर्तमान में भारतीय ग्राहकों के लिए पांच मॉडल बेचती है. इनमें Reo, Reo Elite, Magnus EX, Magnus Pro और Zeal शामिल हैं.

Pure EV

Pure EV आखिरी नंबर पर है. जानकारों के मुताबिक बीते साल कंपनी ने इलेक्ट्रिक स्कूटरों की 11,039 यूनिट्स बेची और बाजार में 5 प्रतिशत से ज्यादा की हिस्सेदारी हासिल की है. कंपनी के 4 मॉडल्स हैं. जिसमें EPluto 7G, Etrance Neo, Etrance और Etron Plus के नाम शामिल हैं.

यह भी पढ़ें- बैट्री वाली कार पर सवार होकर घूमने निकल पड़े Ratan Tata, सफर का लिया मज़ा