logo-image

Coronavirus (Covid-19): कोरोना वायरस महामारी के दौर में लोग खूब खरीदेंगे मोटरसाइकिल, फिच सॉल्यूशंस की रिपोर्ट

Coronavirus (Covid-19): फिच समूह की इकाई ने शुक्रवार को बयान में कहा कि कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Epidemic) के बीच वित्तीय दबाव बढ़ने से अधिक से अधिक उपभोक्ता बाइक खरीदना पसंद करेंगे.

Updated on: 03 Jul 2020, 02:01 PM

दिल्ली:

Coronavirus (Covid-19): फिच सॉल्यूशंस कंट्री रिस्क एंड इंडस्ट्री रिसर्च (Fitch Solutions Country Risk and Industry Research) ने कहा है कि भारत में मोटरसाइकिल क्षेत्र (Motorcycle Segment) का प्रदर्शन अन्य वाहन खंडों से बेहतर रहेगा. फिच समूह की इकाई ने शुक्रवार को बयान में कहा कि कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Epidemic) के बीच वित्तीय दबाव बढ़ने से अधिक से अधिक उपभोक्ता बाइक खरीदना पसंद करेंगे.

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस से संकट में आई अर्थव्यवस्था को उबारने के लिए उपाय सुझाएगी दिल्ली सरकार

उपभोक्ताओं मांग बदलने से घरेलू मोटरसाइकिल उत्पादन में होगी बढ़ोतरी
बयान में कहा गया है कि उपभोक्ताओं की मांग बदलने से घरेलू मोटरसाइकिल उत्पादन को कुछ समर्थन मिलेगा, लेकिन इसे सबसे अधिक फायदा निर्यात बाजार से मिलेगा, क्योंकि कई उभरते बाजारों में मोटरसाइकिलों की मांग मजबूत बनी रहेगी. कोरोना वायरस की वजह से लागू लॉकडाउन के बाद भारत में मोटरसाइकिल कंपनियों का परिचालन काफी हद तक सामान्य हो गया है. इसकी वजह है कि मोटरसाइकिल उद्योग अन्य वाहन खंडों की तुलना में आयातित कलपुर्जों पर निर्भर नहीं है। इससे आपूर्ति श्रृंखला में जोखिम की आशंका कम होती है.

यह भी पढ़ें: प्रवासी मजदूरों के सही आंकड़े उपलब्ध नहीं होने से सिर्फ 13 फीसदी बंट पाया अनाज

फिच ने कहा कि 2020-21 में भारत में मोटरसाइकिलों की बिक्री में सालाना आधार पर 23.7 प्रतिशत की गिरावट आएगी, लेकिन इस दौरान बाइक उत्पादन सिर्फ 16 प्रतिशत घटेगा. फिच ने कहा कि उत्पादन और बिक्री में यह गिरावट मुख्य रूप से लॉकडाउन के दौरान उत्पादन व डीलरशिप बंद रहने की वजह से आएगी.