logo-image

जल्द आ रही है भारत की पहली Electric Cruiser Bike, मिलेंगे दमदार फीचर्स

रिपोर्ट्स के मुताबिक कस्टमाइज्ड व्हीकल और साउंड इंजीनियरिंग के निर्माण में विशेषज्ञता रखने वाले एक घरेलू स्टार्टअप इग्निट्रॉन मोटोकॉर्प ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक क्रूजर बाइक साइबोर्ग के साथ भारत में एंट्री की घोषणा की है.

Updated on: 03 Jan 2022, 02:15 PM

New Delhi:

भारत में इलेक्ट्रिक सेगमेंट का बोल-बाला बढ़ता जा रहा है. देखा जाए तो पिछले 1 साल में कई इलेक्ट्रॉनिक व्हीकल्स लॉन्च हुए हैं. इसी कड़ी में भारत की पहली क्रूज़र बाइक भी दस्तक देने वाली है. इस बाइक का नाम Cyborg Yoda है. इसमें ग्राहकों को बैटरी स्वैपिंग की सुविधा मिलेगी, जिससे यूजर्स इसे आसानी से कहीं भी चार्ज कर सकेंगे. यानी की अब आप इस बाइक को कहीं तक भी ले जा सकते हैं और आराम से कहीं भी चार्ज कर सकते हैं.  इस बाइक की ख़ास बात यह है कि इसमें 120 किलोमीटर की ड्राइविंग रेंज मिलेगी. रिपोर्ट्स के मुताबिक कस्टमाइज्ड व्हीकल और साउंड इंजीनियरिंग के निर्माण में विशेषज्ञता रखने वाले एक घरेलू स्टार्टअप इग्निट्रॉन मोटोकॉर्प ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक क्रूजर बाइक साइबोर्ग के साथ भारत में एंट्री की घोषणा की है.

यह भी पढ़ें- घर बैठे बनवाएं अपना Driving License, ऑनलाइन कर सकेंगे DL का प्रोसेस पूरा

जानकारों की मानें तो कंपनी ने इस बाइक की जानकारी देते हुए बताया है कि इस बाइक की टेस्टिंग काफी विषम परिस्थितियों और दुर्गम इलाकों में की गई है. साथ ही यह बाइक बदलते मौसम  सकती है. कंपनी के अनुसार साइबोर्ग नाम के तहत इग्निट्रॉन मोटोकॉर्प भारतीय बाजार में तीन प्रोडक्टों को लॉन्च करेगी. यह दिखने में बजाज एवेंजर जैसी हो सकती है. यह बाइक यूज़र की ज़रूरतों को देखते हुए तैयार की गई है. 

साइबोर्ग योडा की खूबियां

साइबोर्ग योडा में एलईडी टेललाइट्स और टर्न इंडिकेटर्स, कीलेस इग्निशन, एंटी-थेफ्ट अलार्म, पिलर बैकरेस्ट, साइड पैनियर बॉक्स और एडजस्टेबल सस्पेंशन सेटअप दिया गया है. योडा, कंपनी की पहली और भारत की पहली मेड इन इंडिया इलेक्ट्रिक क्रूजर मोटर साइकिल है. इस रेंज में क्रूजर, रेगुलर और स्पोर्ट्स सेगमेंट की इलेक्ट्रिक बाइक्स को भी ग्राहकों के लिए उतारा जाएगा.

ई-चार्जिंग स्टेशन भी तैयार 

साइबोर्ग ई-चार्जिंग स्टेशन भी तैयार कर रही है, जो यूजर्स को चार्जिंग की सुविधा देगा. ये एक कॉम्पैक्ट होम चार्ज सॉकेट हैं, जो फास्ट चार्जिंग की सुविधा मुहैया कराते हैं, जो 30 मिनट में बैटरी को 50 प्रतिशत तक चार्ज कर सकते हैं. इसी के सतह आप  इन चार्जिंग स्टेशंस पर ऑनलाइन पेमेंट भी कर सकेंगे. 

यह भी पढ़ें- जल्द दस्तक देने वाली है इस तरह की Electronic Bikes, बेहतरीन डिसाइन्स के साथ देगी धांसू माइलेज