logo-image

ग्लोबल मार्केट में BMW की धमाकेदार एंट्री! R 12 nineT और R 12 ने किया डेब्यू

BMW Motorrad ने वैश्विक बाजार में R 12 nineT और R 12 को पेश कर दिया है. R 12 nineT एक क्लासिक रोडस्टर है, जबकि R 12 को एक क्लासिक क्रूजर के तौर पर बाजार में उतारा गया है.

Updated on: 24 Nov 2023, 05:17 PM

नई दिल्ली:

BMW Motorrad ने वैश्विक बाजार में R 12 nineT और R 12 को पेश कर दिया है. R 12 nineT एक क्लासिक रोडस्टर है, जबकि R 12 को एक क्लासिक क्रूजर के तौर पर बाजार में उतारा गया है. मिली जानकारी के अनुसार, BMW की इस नई मोटरसाइकिलों में सिर्फ कॉस्मेटिक बदलाव ही नहीं, बल्कि तमाम मैकेनिकल अपग्रेड भी किए गए हैं. हालांकि कंपनी द्वारा पेश की गई नई R 12 nineT और R 12 भारत में कब तक एंट्री मारेगी, इसे लेकर कंपनी ने अब तक कोई ऐलान नहीं किया है. ऐसे में चलिए आज इस आर्टिकल में जानें, क्या है इस बाइक के जबरदस्त फीचर्स... 

मिली जानकारी के अनुसार, नई मोटरसाइकिलें अब बोल्ट-ऑन रियर फ्रेम के साथ नए वन-पीस ट्यूबलर ब्रिज स्टील स्पेसफ्रेम के साथ आ रही है. इस नई फ्रेम से, बाइक्स के वजन में काफी ज्यादा गिरावट आएगी. साथ ही उनका लुक्स काफी ज्यादा साफ-सुथरा नजर आएगा. साथ ही नए फ्रेम ने एयरबॉक्स के आकार को बढ़ाने में भी मदद की है, जो अब सीट के नीचे मौजूद रहेगा. 

R 12 नाइनटी और R 12 को पावर देने वाला 1,170 सीसी का एयर/ऑयल-कूल्ड बॉक्सर इंजन है. यह 7,000 आरपीएम पर 107 बीएचपी और R 12 नाइनटी में 6,500 आरपीएम पर 115 एनएम का पीक टॉर्क आउटपुट और 6,500 आरपीएम पर 93 बीएचपी और R 12 में 6,000 आरपीएम पर 110 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट करता है. साथ ही अब इस बाइक में ट्विन एग्जॉस्ट सिस्टम बायीं तरफ पर लगाया गया है. 

दोनों मोटरसाइकिलों के फ्रेम को आगे की ओर अप-साइड डाउन फोर्क्स और पीछे की ओर मोनोशॉक द्वारा निलंबित किया गया है, जो सिंगल-साइडेड स्विंगआर्म से जुड़ा हुआ है. R 12 नाइन टी में इसके फ्रंट फोर्क्स के लिए पूर्ण समायोजन भी मिलता है. मोटरसाइकिलें सामने की ओर जुड़वां 320-डिस्क ब्रेक का उपयोग करके रुकती हैं, जो 4-पिस्टन मोनोब्लॉक ब्रेक कैलिपर्स और पीछे की ओर एक सिंगल डिस्क का उपयोग करती हैं. साथ ही BMW Motorrad ABS Pro की सुविधा भी मिलती है. 

गौरतलब है कि दोनों मोटरसाइकिलों पर मानक के रूप में तीन राइडिंग मोड उपलब्ध हैं, जो बारिश, सड़क और गतिशील हैं. इसके अतिरिक्त, R 12 नाइनटी में रोल और रॉक मोड भी मिलता है. BMW Motorrad डायनेमिक ट्रैक्शन कंट्रोल, कीलेस राइड, इंजन ड्रैग टॉर्क कंट्रोल, नए क्लासिक राउंड इंस्ट्रूमेंट्स के साथ-साथ यूएसबी-सी और 12 वी सॉकेट भी मानक के रूप में प्रदान करता है. एक नया डिजिटल डिस्प्ले और हेडलाइट प्रो वैकल्पिक उपकरण के रूप में उपलब्ध होगा.