logo-image

 Bike Riding In Winter: बाइक राइडिंग का मजा किरकिरा ना कर दे ठंडी! इन बातों के साथ करें तैयारी

Bike Riding In Winter

Updated on: 23 Nov 2022, 01:09 PM

नई दिल्ली:

Bike Riding In Winter:  बहुत से लोगों को बाइक राइडिंग का शौक होता है. वे लंबी दूरी के लिए अपनी बाइक का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं. ऐसे में ठंड के मौसम में बाइक राइडिंग करना जरूरी हो तो बिना तैयारी के ऐसा करना किसी के लिए भी एक बड़ी परेशानी हो सकती है. जानकारी के अभाव में बाइक राइडिंग खतरे से खाली नहीं है. अगर आप भी लंबी दूरी की प्लानिंग कर रहे हैं और अपनी बाइक का इस्तेमाल करने वाले हैं तो ये आर्टिकल आपके काम का साबित हो सकता है. आइए जानते हैं आपको किन बातों का ख्याल रखना बेहद जरूरी है.

खुद को कर लें फुल पैक

बाइक पर राइडिंग के दौरान शरीर पर तेज हवा लगती है. मौसम जब ठंड का हो तो सर्द हवाओं से बचाव और भी जरूरी हो जाता है. ऐसे में बाइक पर सवार होने से पहले एक अच्छी लैदर जैकेट, शूज, ग्लव्स और हेलमेट कैरी करना गलती से भी ना भूलें. ठंड के मौसम में हाथों में ग्वल्स पहनना आपकी उंगलियों को ठंडा पड़ने से बचाता हैं, उंगलियां जाम नहीं होगीं तो लंबी दूरी बिना किसी परेशानी के पूरी कर सकते हैं.

बाइक को करें तैयार

बाइक को लंबी राइड पर लेकर जा रहे हैं तो इस बात का खास ध्यान दें बाइक में अचानक कोई अड़चन ना आए इसके लिए जाने से पहले ही दिन बाइक की सर्विस करवा लें. बाइक की हेडलाइट्स डिम है तो इसे भी बदलवा लें, ठंड के मौसम में फॉग की स्थिति बनती है ऐसे में विजिबिलिटी की परेशानी आ सकती है. 

ये भी पढ़ेंः Family Car: फैमिली का साथ और बजट भी हाथ! बड़ी गाड़ी का सपना इन कारों के साथ होगा पूरा

पेट्रोल पंप की रखें जानकारी

किसी भी लंबी राइड पर जाने से पहले बाइक की फ्यूल टंकी का भी ख्याल रखें. रास्तों की पूरी जानकारी हो तो और भी अच्छा है. पहले ही पेट्रोल पंप की जानकारी इक्ट्ठा कर लें, ताकि रास्ते में अचानक टंकी खाली हो जाने की परेशानी ना हो.