logo-image

लॉन्च हुई धांसू Electric साइकिल, फुल चार्ज करने पर देगी 50 किमी की रफ़्तार

अगर आप भी इलेक्ट्रिक साइकिल खरीदने के शौकीन हैं, तो एवोन नाम की एक इलेक्ट्रिक साइकिल कंपनी ने अपनी एवोन ई प्लस (Avon E-plus) साइकिल लॉन्च की है.

Updated on: 19 Jan 2022, 10:37 AM

New Delhi:

देश में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (Electric Vehicles) की मांग ज्यादा बढ़ गयी है. कई ऑटो सेक्टर की कंपनियां इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (Electric Vehicles) बनाने पर ही ज़ोर दे रही है. देश में बढ़ते पेट्रोल डीज़ल की कीमत को देखते हुए लोगन ने अपना ध्यान इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की तरफ कर दिया है. ऐसे में इलेक्ट्रिक व्हीकल की इन दिनों डिमांड ज्यादा बढ़ गई है. आज आपको बताते हैं सबसे आरामदायक इलेक्ट्रिक साइकिल के बारें में. जो कम कीमत के साथ एक बेहतरीन रेंज भी देती है. अगर आप भी इलेक्ट्रिक साइकिल खरीदने के शौकीन हैं, तो एवोन नाम की एक इलेक्ट्रिक साइकिल कंपनी ने अपनी एवोन ई प्लस (Avon E-plus) साइकिल लॉन्च की है. ये साइकिल सिंगल चार्ज में 50 किलोमीटर की रेंज देती है. आप अब आराम से कहीं भी छोटी दूरी या अपने हिसाब से इस साइकिल का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- अब Electric कार खरीदने पर मिलेगी 2.5 लाख रुपये की छूट, लोगों ने जताई ख़ुशी

इसकी डिजाइन काफी यूनिक है, जिसें कंपनी ने यूटिलिटी को ध्यान में रखते हुए बनाया है. इस साइकिल पर एल्यूमिनियम फ्रेम चढ़ा है ताकि उसका वजन कम से कम रखा जा सके. इस E-Cycle में दी हुई बैटरी और पॉवर के बारे में बात करें, तो इसमें 48 V, 12 Ah की लिथियम आयन बैटरी का पैक दिया है जिसके साथ 220 वाट की मोटर दी गई है जो कि एक BLDC मोटर है. जानकारों के मुताबिक बैटरी को लेकर कंपनी का दावा है कि नॉर्मल चार्जर से चार्ज करने पर ये बैटरी 4 से 8 घंटे में फुल चार्ज हो जाती है. Avon ने इस इलेक्ट्रिक साइकिल की शुरुआती कीमत (एक्स शोरूम, दिल्ली) 25 हजार रुपये है. इसकी ड्राइविंग रेंज को लेकर कंपनी ने दावा करते हुए बताया कि ये एक बार फुल चार्ज होने के बाद 50 किलोमीटर तक ये साइकिल दौड़ती है. इसके साथ ही इसे 24 किलोमीटर प्रति घंटा की टॉप स्पीड भी देती है. 

अतरंगी फीचर 

कंपनी ने इस साइकिल में एक अतरंगी फीचर भी दिया है. कि अगर चार्जिंग खत्म होजाये तो आप पैडल मार कर भी साइकिल चला सकते हैं. यानि चार्जिंग खत्म होने पर आपको घबराने की कोई जरूरत नहीं. इसे आप नॉर्मल साइकिल की तरह भी चला सकते हैं. इस साइकिल के पीछे यूटिलिटी बॉक्स भी लगाया है ताकि लोग पीछे बोतल, या कोई भी अन्य समान कैरी कर सकें. देखा जाए तो युवाओं के लिए यह साइकिल किसी पैकेज से कम नहीं है. 

यह भी पढ़ें- इग्न्रिटॉन मोटोकॉर्प ने इलेक्ट्रिक मोटरबाइक बॉब-ई को पेश किया