News Nation Logo

Auto: देश में इलेक्ट्रिक वाहनों बढ़े, यह राज्य सबसे ज्यादा EV यूज कर रहा

News Nation Bureau | Edited By : Vikash Gupta | Updated on: 17 Jan 2023, 11:47:03 PM
EV

Electric vehicles (Photo Credit: twitter)

highlights

असम ने किया ईवी केटेगरी मेंं किया टॉप

भारत का लक्ष्य 2070 तक नेट जीरो करना

रिन्यूएबल एनर्जी को बढावा देना

नई दिल्ली:  

भारत विश्व में तीसरा सबसे बड़ा ऑटोमोबाइल मार्केट बन गया है. यह अब सिर्फ चीन और अमेरिका से पीछे है. डीजल और पेट्रोल के बढ़ते दामों की वजह से लोग अब इलेक्ट्रिक वाहन की तरफ शिफ्ट हो रहे है. देश में इलेक्ट्रिक वाहन की मांग लगातार बढ़ रही है. ऐसे में आप ये जानना चाहते होंगे कि कौन सा राज्य सबसे ज्यादा ईवी यूज कर रहा है. इस संबंध में अमेरिका की एक यूनिवर्सिटी ने हाल ही में सर्वे किया है. इस सर्वे के मुताबिक देश का पूर्वोत्तर राज्य असम ने टॉप किया है.

असम ने किया टॉप

अमेरिकी यूनिवर्सिटी द्वारा जारी किये गये आकड़े के मुताबिक असम देश में पहला राज्य है जो सबसे अधिक इलेक्ट्रिक वाहनों का उपयोग करता है. वही इस सर्वे के मुताबिक अप्रेल 2022 से जनवरी 2023 के बीच नये इलेक्ट्रिक तिपहिया वाहनों के कुल बिक्री का 85 प्रतिशत लक्ष्य हासिल कर लिया है और साल 2025 तक 100 प्रतिशत लक्ष्य हासिल करने वाला देश का पहला राज्य बन जायेगा. वही आकंड़े के मुताबिक इसमें उत्तराखंड और चंडीगढ ने भी लक्ष्य हासिल किया है.

यह भी पढ़े- WhatsApp ला रहा अपडेट, कई धांसू नए फीचर शामिल, यूजर्स को होगा फायदा

 

असम अन्य ईवी वाहनों की बिक्री में पिछड़ा

अमेरिका की यूनिवर्सिटी ऑफ केलिफोर्निया ने सर्वे में बताया कि असम दोपहिया और चार पहिया वाहनों की बिक्री के लक्ष्य को हासिल करने में पीछे चल रहा है. असम सरकार ने पिछले साल जनवरी 2022 में राज्य में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए नई ईवी पॉलिसी लेकर आयी थी. नई नीति लागू होने के बाद असम में 38710 तिपहिया, 1910 दोपहिया और मात्र 90 चार पहिया इलेक्ट्रिक वाहनों की कुल बिक्री हुई. 

देश में ईवी पॉलिसी

देश के कई राज्यों ने राज्य में इलेक्ट्रिक वाहनों की बढ़वा देने के लिए पॉलिसी लेकर आयी है कई राज्य इस पर काम कर रहे है. वर्तमान समय में देश के 25 राज्य है जहां सरकार ने अपनी ईवी नीति लेकर आयी है जिसके मुताबिक वो इलेक्ट्रिक वाहनों के खरीद पर सब्सिडी, टैक्स में छूट, वाहनों को चार्ज करने के लिए चार्जिंग स्टेशन जैसी बुनयादी सुविधा. राज्य में इलेक्टिक वाहनों के उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए ईज ऑफ डूईग बिजनेस को बेहतर करना और राज्य में निवेश को बढावा देना शामिल है.

 

First Published : 17 Jan 2023, 11:47:03 PM

For all the Latest Auto News, Bikes News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.