logo-image

Goddess Lakshmi: किसने किया था देवी लक्ष्मी का अपहरण, जानें ये पौराणिक कथा

Goddess Lakshmi: माता लक्ष्मी का भी हुआ का हरण हुआ था. एक पौराणिक कथा के अनुसार, एक बार देवी लक्ष्मी और भगवान विष्णु के बीच एक वाद उत्पन्न हुआ.

Updated on: 08 Feb 2024, 04:57 PM

नई दिल्ली :

Goddess Lakshmi: माता लक्ष्मी का भी हुआ का हरण हुआ था. एक पौराणिक कथा के अनुसार, एक बार देवी लक्ष्मी और भगवान विष्णु के बीच एक वाद उत्पन्न हुआ. देवी लक्ष्मी ने कहा कि उनका तुलसी पर्वत पर बसने का स्थान होना चाहिए, जबकि भगवान विष्णु ने कहा कि वे केवल वैकुंठ में ही निवास करेंगे. इस वाद के बाद, देवी लक्ष्मी ने धरती को छोड़ दिया और वैकुंठ में चली गई. इससे धरती पर समृद्धि और धन की कमी हो गई. लोगों ने यह देखकर भगवान विष्णु की प्रार्थना की और उन्हें मनाया कि वह देवी लक्ष्मी को प्रसन्न करें. इसके बाद, भगवान विष्णु ने देवी लक्ष्मी को पुनः प्राप्त किया और उन्हें अपने साथ वैकुंठ में ले गए. इस प्रकार, भगवान विष्णु ने (Goddess Lakshmi) देवी लक्ष्मी का हरण किया था, लेकिन बाद में उन्हें पुनः प्राप्त किया था.

देवी लक्ष्मी (Goddess Lakshmi) का अपहरण: एक पौराणिक कथा

देवी लक्ष्मी का अपहरण भगवान इंद्र के पुत्र देवराज बलि द्वारा किया गया था. देवी लक्ष्मी (Goddess Lakshmi)का अपहरण एक महत्वपूर्ण पौराणिक कथा है, जिसमें उनका हरण होता है. इसका अध्ययन करते हैं और जानते हैं कि इस कथा के क्या रहस्य हैं. एक समय की बात है, देवी लक्ष्मी का धरती पर अपहरण हो जाता है. इसमें देवराज बलि का हाथ होता है, इस कथा के अनुसार, एक बार देवराज बलि ने अपनी तपस्या और भक्ति के बल पर देवी लक्ष्मी को अपहरण कर लिया. बलि ने देवी लक्ष्मी को पाकर अपने राज्य में अपने अधीन कर लिया और उन्हें वहां अपने साथ बसाया. 

बलि द्वारा किए गए इस अपहरण से धरती पर असमृद्धि आ गयी और लोगों का जीवन दुःखमय हो गया. जब लोगों ने देखा कि धन और सौभाग्य में कमी हो रही है, तो उन्होंने भगवान विष्णु से प्रार्थना. भगवान विष्णु ने देवी लक्ष्मी (Goddess Lakshmi) को पुनः प्राप्त करने का निर्णय किया और अपहरणकर्ता बलि को प्रह्लाद के रूप में मोहित कर उससे देवी को मुक्त कर दिया. 

इस पौराणिक कथा से हमें यह सिखने को मिलता है कि धरती पर समृद्धि और सौभाग्य की रक्षा के लिए भगवान कभी भी अवतार लेते हैं और भक्तों की सुरक्षा के लिए उन्हें पुनः प्राप्त करते है. देवी लक्ष्मी का अपहरण एक उदाहरण है जो हमें धरती पर समृद्धि और सौभाग्य की महत्वपूर्णता को दिखाता है.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)