News Nation Logo

Basant Panchami 2022 : बसंत पंचमी पर भूलकर भी न करें ये काम, वरना उठाना पड़ सकता है भारी नुकसान

इस खास पर्व में विद्या और कला की देवी मां सरस्वती की पूजा अर्चना करना शुभ माना जाता है. विद्या ही नहीं बल्कि संगीत से जुड़े यंत्रों को भी मां सरस्वती के सामने रखा जाता है.

News Nation Bureau | Edited By : Nandini Shukla | Updated on: 30 Jan 2022, 09:30:36 AM
basant

बसंत पंचमी पर भूलकर भी न करें ये काम (Photo Credit: boldsky.com)

New Delhi:  

माघ महीने के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को बसंत पंचमी( Basant Panchami) के रूप में मनाया जाता है. इस दिन मां सरस्वती की पूजा अर्चना की जाती है. मूर्ती स्थापित की जाती है. अलग तरह के भोग बनाएं जाते हैं. इस खास पर्व में विद्या और कला की देवी मां सरस्वती की पूजा अर्चना करना शुभ माना जाता है. विद्या ही नहीं बल्कि संगीत से जुड़े यंत्रों को भी मां सरस्वती के सामने रखा जाता है. इस बार बसंत पंचमी का पर्व 5 फरवरी, यानी की शनिवार के दिन मनाया जाएगा.  

यह भी पढ़ें- घर के हर एक कोने में होता है इन देवताओं का वास, धन लाभ के लिए दें इस दिशा पर ध्यान

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, इस दिन मां सरस्वती प्रकट हुई थी, जिसके कारण इस उत्सव को बसंत पंचमी कहा जाता है. बसंत पंचमी के दिन कई शुभ कार्य करने चाहिए लेकिन आज आपको बताते हैं की बसंत पंचमी के दिन क्या नहीं करना चाहिए. बहुत सी ऐसी चीज़ें हैं जिसको करके भूल हो जाती है और आपको पता भी नहीं चलता तो आइये जानते हैं बसंत पंचमी के दिन क्या करें और क्या न करें. 

-बसंत पंचमी के दिन पीले रंग के कपड़े पहनना शुभ है. माना जाता है कि जब सरस्वती अवतरित हुई थीं उस वक्त ब्रह्मांड में लाल, पीली और नीली आभा हुई थी. इसलिए मां सरस्वती का प्रिय रंग पीला है. लेकिन इस दिन भूलकर भी काले, लाल या फिर रंग-बिरंगे के वस्त्र न पहनें.

-बसंत पंचमी के दिन मांस-मंदिरा से दूरी बनाकर रखें. इस दिन सात्विक भोजन ग्रहण करें. 

-इस दिन ज्ञान की देवी मां सरस्वती की पूजा की जाती हैं. इसलिए किसी को भी अपशब्द न कहें और न ही किसी का अपमान करें.

-शास्त्रों के अनुसार माना जाता है कि बसंत पंचमी के दिन बिना स्नान किए किसी भी चीज का सेवन नहीं करना चाहिए. इसलिए इस दिन स्नान करके मां सरस्वती की पूजा करके ही कुछ ग्रहण करें. हो सके तो व्रत भी आप रख सकते हैं. 

-बसंत पंचमी के दिन से बसंत ऋतु भी शुरू हो जाती हैं. इसलिए इस दिन पेड़-पौधों की कटाई-छटाई भी करना अशुभ माना जाता है. 

यह भी पढ़ें- इन 5 राशियों के लिए मुसीबत का कारण बन सकता है फरवरी, इनसे रहना होगा बचकर

First Published : 30 Jan 2022, 09:26:50 AM

For all the Latest Religion News, Dharm News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.