logo-image

Rashifal 29 April 2022: आज शुक्रवार के दिन इन राशि के जातकों को मिलेंगे तरक्की पाने के कई मौके, गुस्सा करा सकता है भारी नुकसान

ज्योतिषाचार्य डॉ.अरविंद त्रिपाठी के साथ जानते हैं आज 29 अप्रैल का राशिफल.

Updated on: 29 Apr 2022, 08:54 AM

नई दिल्ली :

Today Horoscope 29 April 2022: आपका आज का दिन क्या खास लेकर आया है. क्या कुछ नया होने वाला है आपकी जिंदगी में. भाग्य के सितारे किन कामों के होने में दे रहे हैं साथ. किन राशि वाले जातकों को आज शुक्रवार के दिन मिलेंगे तरक्की पाने के कई मौके, किन राशि के जातकों का गुस्सा करा सकता है उनका भारी नुकसान और कौन से उपाय करने से आप अपने दिन को सफल बना सकते हैं. ये सारी जानकारी आपको दे रहे हैं हमारे ज्योतिषाचार्य डॉ. अरविंद त्रिपाठी. तो आइये जानते हैं आज 29 अप्रैल का राशिफल.

यह भी पढ़ें: Akshaya Tritiya 2022, Badrinath Dham in Shri Baanke Bihari Charan: श्री बांके बिहारी जी के चरणों में होते हैं बदरीनाथ धाम के दर्शन, वो चमत्कार जिसने वृन्दावन छोड़ रहे संतों को ब्रज धाम में रुकने पर किया विवश

मेष (Aries): इस राशि के लोगों को अपने खाली समय का सदुपयोग करना चाहिए. खाली समय में अपने मनपसंद काम करें. आपकी नौकरी स्थाई नहीं है और समय भी चिंताजनक चल रहा है ऐसे में अपने काम की गुणवत्ता बनाए रखें. कुछ व्यापारी अपनी कलात्मक बोली से लोगों को प्रभावित कर लेते हैं, वे अपनी इस विधा को बनाए रखें. हाई ब्लड प्रेशर के रोगी हैं तो दवाओं के डोज से कंट्रोल रखें वरना दिन भर सेहत को लेकर परेशान रहेंगे. परिवार के साथ इस आनंद भरे समय को हाथ से नहीं जाने देना है, बल्कि सबके साथ एकजुट होकर रहें.आप सामाजिक कार्यों में भाग लेना चाहते हैं किंतु समयाभाव में ऐसा नहीं हो सकेगा. 

वृषभ (Taurus):  इस राशि के लोगों के पास बहुत से काम हैं जिनमें से वे कुछ भूल सकते हैं, उन्हें कामों की सूची बना लेनी चाहिए. आपके शोधपरक काम अच्छे परिणाम देने वाले हैं जो आपको प्रसन्नचित करेंगे.जो लोग चिकित्सक के प्रोफेशन से जुड़े हैं आज उनकी अच्छी आमदनी हो सकती है. कमर में दर्द हो सकता है लेकिन इसके लिए दवा के बजाय योग का सहारा लें तो बेहतर रहेगा. बच्चों के साथ कुछ समय के लिए बच्चा बन कर खेलें इससे बच्चे तो प्रसन्न होंगे ही, आप भी रिफ्रेश हो  जाएंगे. परिवार में किसी का जन्मदिन है तो उसे घर में रहते हुए सेलिब्रेट करें, पार्टी कर एन्जॉय कीजिए. 

मिथुन (Gemini): इस राशि के लोगों को अब समय नहीं गंवाना है, अपने अनुसार काम करने में मन लगाएं. सबके साथ सामंजस्य बनाकर काम करें तो लाभ रहेगा, पूरी टीम को साथ लेकर काम करना होगा. व्यापार में तो सफलता प्राप्त होगी किंतु अभी आपको नया कारोबार नहीं शुरू करना चाहिए. दमे के रोगियों को सावधान रहने की जरूरत है. प्रदूषित हवाओं में आने जाने से दमा और भी बढ़ता है. घरेलू तनावों को बहुत अधिक तूल नहीं देनी चाहिए. इन बातों को लेकर यदि विवाद हुआ तो मन खिन्न होगा. मित्र मंडली के साथ रहना चाहिए किंतु अत्याधिक समय व्यतीत करने का कोई औचित्य नहीं है.  

कर्क (Cancer): कर्क राशि वालों का मन आज किसी बात को लेकर उदास रहेगा, भगवान का स्मरण करें और तनाव बिल्कुल न लें. ऑफिस के काम का ब्योरा आपके बॉस आपसे ले सकते हैं. इसके लिए पूरे काम की रिपोर्ट तैयार रखना. कारोबार में कोई महत्वपूर्ण डील कर रहे हैं तो जल्दबाजी ठीक नहीं है अच्छी तरह से विचार तो कर लें. सेहत ठीक रखना चाहते हैं तो मोटे अनाज का सेवन करें. पानी खूब पीना चाहिए ताकि टॉक्सिसिटी न रहे. घर में किसी तरह के विवाद से बचने के लिए आपको सबके साथ तालमेल बना कर चलना चाहिए. इस राशि के बच्चे यदि घर के बाहर खेल रहे हों तो बड़ों को उन पर निगाह रखनी चाहिए.   

सिंह (Leo): इस राशि के लोगों के वर्तमान समय में यदि नकारात्मक परिणाम सामने आ रहे हैं, तो उसे लेकर भविष्य की कल्पना न करें. अपने ऑफिस के जरूरी कामों को कल के लिए न छोड़ें, पेंडेंसी ठीक नहीं, उन्हें आज ही पूरा करना चाहिए. अनिद्रा से तमाम रोग पैदा होते हैं इसलिए रात में अच्छी नींद लेना जरूरी है, अच्छी नींद के उपाय करें.प्रॉपर्टी का कारोबार करने वालों को पैसों के लेन देन में नुकसान हो सकता है इसलिए सोच समझ कर काम करें. आपसी रिश्तों में शंका नहीं होनी चाहिए, यदि कहीं पनप रही है तो आपसी बातचीत से समाधान निकालने का प्रयास करें. आपको सामाजिक कार्यक्रमों में जाना पड़ सकता है, जरूर जाएं लोगों से मिलेंगे तो मन बहलेगा. 

कन्या (Virgo): कन्या राशि के लोगों को अपनी जिम्मेदारी से विचलित नहीं होना है बल्कि इनका निर्वहन करना है क्योंकि यह तनाव नहीं है. कामों का बोझ दिशा भ्रमित कर सकता है किंतु कार्यों की सूची बना कर एक एक कर काम करें. कारोबार बढ़ाने की प्लानिंग आपके लिए लाभकारी सिद्ध होगी. आपकी आय में वृद्धि होने की संभावना दिख रही है. जो लोग अस्थमा के रोग से पीड़ित हैं, उनकी समस्या बढ़ सकती है, उन्हें अपने चिकित्सक से संपर्क कर दवा लेना चाहिए. परिवार में कोई सदस्य बीमार है जिसे लेकर आपको चिंता हो सकती है. सभी सदस्यों की सेहत का ध्यान रखिए. किसी जरूरतमंद व्यक्ति को भोजन कराएं. ऐसा करना आपके लिए बहुत ही शुभ फल देगा. 

तुला (Libra): आज कुछ लोगों से संपर्क करिए जिनसे बहुत दिनों से बात नहीं हुई है किंतु याद आती रहती है. आपके काम से प्रभावित हो कर आपको कोई बड़ा अवसर मिल सकता है. इसे स्वीकार कर अपनी योग्यता दिखाएं. कारोबार में आपको जो धन काफी समय से रुका हुआ है, वह आज प्राप्त हो सकता है. सेहत के मामले में आज आपको स्किन संबंधित परेशानी हो सकती है, सचेत रहें और धूप में न निकलें.  परिवार में किसी सदस्य की किसी बात को लेकर गर्मा गर्मी हो सकती है किंतु इस स्थिति से बचाव करना चाहिए. पुराने मित्रों से मिलने की योजना बनाएं. आप उनके घर जाएं या उन्हें अपने घर बुलाएं लेकिन मिलें जरूर. 

यह भी पढ़ें: Ramayana: जाम्बवान जी के बिना रह जाती माता सीता की खोज अधूरी, न होता लंका दहन

वृश्चिक (Scorpio): आपको कोई भी काम बिना सोचे समझे नहीं करना चाहिए. इस तरह से आप किसी परेशानी में पड़ सकते हैं. आपके पास कम्युनिकेशन स्किल है तो ऑफिशियल काम में उसका उपयोग करें. यह आपके लिए जरूरी है. बिजनेस में अपेक्षित मुनाफा नहीं मिल रहा तो समझ लीजिए आपको बिजनेस के तौर तरीके में बदलाव की जरूरत है. जिस विषय की जानकारी नहीं है उसमें आपको हाथ नहीं डालना चाहिए क्योंकि ऐसे में वह काम बिगड़ सकता है. अपने जीवनसाथी का सम्मान करें और कुछ समय उनके साथ व्यतीत करें ताकि आपका दांपत्य जीवन खुश रहे. अपने मित्रों के साथ किसी योजना पर चर्चा कर सकते हैं. मन में संकोच न करें और खुल कर बात करें.

धनु (Sagittarius): इस राशि के लोगों को अपने से बड़ों का सम्मान करना चाहिए न कि उनसे कुतर्क, जनसंपर्क वाले लोग एक्टिव रहें. लाइजनिंग करने वालों के लिए आज का दिन बहुत महत्वपूर्ण है, बिजली के कारोबारी अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं. ऑफिशियल कामों में पूर्व में किए गए आपके प्रयासों का अब शानदार परिणाम मिलने वाला है. तैयार रहें. परिवार के लोगों के साथ अच्छा बर्ताव करें. आपको कोई जख्म है तो उसकी सफाई का ध्यान रखें, ग्रहों की स्थितियां इंफेक्शन कराने वाली हैं. आपका एक मीठा बोल दूसरों को प्रसन्न करने के लिए काफी है.क्षणिक क्रोध करना आपके स्वास्थ्य के लिए उचित नहीं है. आप अपने स्वास्थ्य पर ध्यान दें. 

मकर (Capricorn): मकर राशि के लोगों को पर ग्रहों का भार इस समय कम है, उन्हें अपने भविष्य की प्लानिंग पर ध्यान देना चाहिए.कारोबार में पिछले दिनों की गई प्लानिंग सफल होगी. विद्युत उपकरणों का काम करने वालों को लाभ प्राप्त होगा. ऑफिस के कामों में सफलता प्राप्त होगी. इसके साथ ही आपके बॉस के आपके साथ संबंध मजबूत होंगे. स्वास्थ्य के मामले में हृदय रोगियों को आज सचेत रहने की आवश्यकता है, उन्हें दवा नियमित लेते हुए परहेज करना चाहिए. लेखन विधा से जुड़े हुए युवाओं को अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करना चाहिए, यह उनके लिए उपयुक्त समय है.समाज में सक्रिय रहने की आवश्यकता है, जल से संबंधित समाज सेवा के क्षेत्र में कुछ करना चाहें तो कर सकते हैं. 

कुंभ (Aquarius): आज किसी निर्धन कन्या के विवाह में मदद करने का अवसर मिले तो हाथ से न जाने दें, यथायोग्य सहयोग करें.  इस राशि के हृदय रोगियों को अपना विशेष ध्यान रखना चाहिए. डॉक्टर के बताए अनुसार कार्डियो एक्सरसाइज करें. घर के वातावरण में बदलाव करना चाहते हैं तो सबके साथ मिलकर पार्टी करें. सबको आनंदित करें. ऑफिस में सहयोगियों से विवाद होने की आशंका है. आपको शांत रहते हए अपना काम करना चाहिए. राशि वाले लोगों की प्रशंसा सुनकर ईर्ष्या करने वाले और विरोधियों की संख्या बढ़ेगी. उन पर कतई ध्यान न दें. आपके बड़े भाई के यहां से कोई शुभ समाचार मिलने वाला है. आपको प्रसन्नता के साथ उन्हें बधाई देना चाहिए. 

मीन (Pisces): इस राशि के कारोबारी समस्याओं का हल होने वाला है. कपड़े के कारोबारियों को अच्छा मुनाफा होने की संभावना दिख रही है. आप जो भी कारोबार कर रहे हैं उसे आगे बढ़ाने की दिशा में ध्यान दें वर्ना पिछड़ जाएंगे. कंधों का दर्द आज आपको परेशान कर सकता है. नकारात्मक बातों को दिल पर न लीजिए, ऐसी बातें गहरा असर छोड़ती है और ईर्ष्या की भावना तो बिल्कुल न रखें. जो लोग बड़े कर्जदार हैं उन्हें इसकी अदायगी को लेकर चिंता हो सकती है. आज  पूरी एनर्जी लगाकर काम करना चाहिए. ऐसे करने से निश्चित ही अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे. पारिवारिक सदस्यों के साथ आज कुछ वैचारिक मतभेद हो सकता है किंतु आपको विवादों से बचना चाहिए.