logo-image

Rashifal 2 july 2022: आज शनिवार के दिन इन राशियों के घर आ सकते हैं खास मेहमान, सेहत को लेकर रहना होगा थोड़ा सा सतर्क

ज्योतिषाचार्य डॉ.अरविंद त्रिपाठी के साथ जानते हैं आज 2 जुलाई का राशिफल (Today horoscope rashifal 2 july 2022).

Updated on: 02 Jul 2022, 08:48 AM

नई दिल्ली :

Today Horoscope 2 july 2022: आपका आज का दिन क्या खास लेकर आया है. क्या कुछ नया होने वाला है आपकी जिंदगी में. भाग्य के सितारे किन कामों के होने में दे रहे हैं साथ. किन राशि वाले जातकों के आज शनिवार के दिन घर आ सकते हैं खास मेहमान, किन राशि के जातकों को सेहत को लेकर रहना होगा थोड़ा सा सतर्क और कौन से उपाय करने से आप अपने दिन को सफल बना सकते हैं. ये सारी जानकारी आपको दे रहे हैं हमारे ज्योतिषाचार्य डॉ. अरविंद त्रिपाठी. तो आइये जानते हैं आज 2 जुलाई का राशिफल.

यह भी पढ़ें: Rain Water Upay: बारिश के पानी के ये चमत्कारी उपाय आजमाएं, कर्ज से मुक्ति और रोगों से छुटाकारा पाएं

मेष (Aries): इस राशि के लोगों के ऑफिशियल काम तेजी से आगे बढ़ेंगे, समय उनके अनुकूल चल रहा है, अधिकारियों की गुड बुक में नाम आएगा. कारोबारियों के लिए आज का दिन लाभदायक है, निवेश करना चाहते हैं तो कर सकते हैं, लाभ होगा. युवाओं को कहीं भी सोच समझ कर बोलना चाहिए अन्यथा वे लोगों के बीच में हंसी मजाक का पात्र बन सकते हैं. पारिवारिक विवादों में जल्दबाजी में निर्णय लेना उचित नहीं है, बहुत सोच विचार कर धैर्य से निर्णय लें. गर्भवती महिलाएं अपने और गर्भस्थ शिशु के स्वास्थ्य को लेकर सजग रहें और निश्चित अंतराल में डॉक्टर की सलाह लेती रहें. अपने स्वभाव को फ्लेक्सिबल रखना होगा तभी लाभ की संभावना रहेगी, बहुत रूखा और तीखा स्वभाव ठीक नहीं है.

वृषभ (Taurus): वृष राशि के जो लोग सरकारी नौकरी में हैं, उनके लिए आज मुश्किलें आ सकती हैं, धैर्य के साथ काम करें. कारोबारी नए व्यापार को करना चाहते हैं तो आज से अच्छी शुरुआत कर सकते हैं. युवाओं को क्रिएटिव काम करने होंगे, इसके लिए जरूरी है कि आप क्रिएटिव मित्रों के संपर्क में अधिक रहें. घर में भोजन को लेकर ध्यान देना होगा, सभी लोगों को पौष्टिक आहार ही लेना चाहिए क्योंकि ऐसा न करने से स्वास्थ्य में दिक्कत आ सकती है. जहां तक आपके स्वास्थ्य का सवाल है, हड्डियों में किसी भी तरह का विकार आ सकता है. अलर्ट रहें. यूं तो आप सामाजिक कार्यों में भाग लेते हैं किंतु अब आपको इस काम में और भी बढ़ोत्तरी करनी होगी. 

मिथुन (Gemini): इस राशि के लोगों को ऑफिशियल यात्रा पर जाना पड़ेगा, ऑफिस का काम ठीक से करना है तो जाना ही होगा. ट्रांसपोर्ट का काम करने वालों को सावधान रहना होगा, इस काम में आज नुकसान की आशंका है. युवाओं को हर काम नहीं करना चाहिए, जिस कार्य का कोई अनुभव न हो उससे बचने का प्रयास करें. आज आप अपना कुछ समय जीवनसाथी के साथ व्यतीत करेंगे, जीवन साथी को भी ऐसी ही अपेक्षा थी. बाजार की खाद्य वस्तुओं का सेवन न करें, अपच उल्टी आदि की समस्या होने की आशंका है. खानपान नियंत्रित रखें. समय रहते अपने वाहन से जुड़े कार्य करा लें, आपकी तरह वाहन भी दुरुस्त रहना चाहिए ताकि रास्ते में कोई धोखा न हो. 

कर्क (Cancer): कर्क राशि के लोग जॉब को लेकर परेशान हैं कि वहां की स्थितियां ठीक नहीं हैं तो अब उनके जॉब की स्थिति में सुधार आएगा. व्यापारिक प्रतिद्वंद्विता और प्रतिद्वंदियों से बच कर रहें, आपको फंसाने की कोई साजिश रची जा सकती है जिससे सावधान रहना होगा. इंजीनियरिंग के विद्यार्थियों को प्लेसमेंट मिलेगा, जिसके बारे में वह पढ़ाई के समय से चिंतित थे. परिवार में छोटी छोटी बातों को तूल नहीं देना चाहिए अन्यथा विवाद हो सकता है, जहां चार बर्तन रखे होते हैं तो उनके खटकने की आवाज तो आती ही है. चिड़चिड़ापन स्वास्थ्य के लिए घातक है अपने स्वभाव में विनम्रता और मृदुलता लाने का प्रयास करें. सामाजिक दायरा ज्यादा न बढ़ाएं, अपने काम पर फोकस करें और उसी में पूरी सफलता के साथ सर्वश्रेष्ठ बनने का प्रयास करें. 

सिंह (Leo): इस राशि के लोगों ने किसी संस्थान में नई जॉइनिंग की हो तो कांफिडेंस न कमजोर करें और पूरे आत्मविश्वास से काम करें. फैक्ट्री हो या शॉप, वहां पर फायर से संबंधित सारी व्यवस्थाएं चुस्त और दुरुस्त रखें, घटना की आशंका है. युवाओं के लिए आज का दिन बहुत अच्छा है, उनके सोचे हुए कामों को गति मिलेगी और वह आगे बढ़ सकेंगे. परिवार का कोई महत्वपूर्ण फैसला ले रहे हैं तो इस मामले में आम राय होनी चाहिए इसके लिए सबसे सलाह मशविरा करें. अचानक आपके स्वास्थ्य में गिरावट की आशंका है, इसलिए अपने स्वास्थ्य का खास ख्याल रखें. अपनों की तीखी बातें शूल का काम करेंगी लेकिन यदि उनकी बातें सही हैं तो फिर धैर्य से विचार कीजिए. 

कन्या (Virgo): कन्या राशि के लोगों की ऑफिस में बॉस से तू तू मैं मैं की आशंका है, इस स्थिति को एवाइड करना चाहिए क्योंकि बॉस से विवाद ठीक नहीं होता है. कारोबारी अपने प्रोडक्ट की गुणवत्ता को लेकर भी सजग रहें क्योंकि गुणवत्ता होने पर ग्राहक लौट कर आपके पास आएगा. युवा अपने लक्ष्य के प्रति केंद्रित रहें और लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए योजना बना कर क्रमबद्ध तरीके से काम करें. आपको आज पिता के सानिध्य में रह कर उनके हालचाल लेने के साथ ही उनकी सेवा करनी चाहिए. उनका आशीर्वाद आपके लिए बेहद जरूरी है. सिर में दर्द और आंखों में जलन की प्रबल आशंका है, बहुत देर तक मोबाइल, लैपटॉप पर काम न करें और न ही टीवी अधिक देर तक देखें. शत्रुओं को नजर अंदाज न करें, उनकी गतिविधियों पर बराबर नजर रखें कि वह कौन सी साजिश रच रहे हैं. 

तुला (Libra):  इस राशि के लोगों को कर्मचारियों के साथ तालमेल बिठाकर चलना होगा, एकला चलो रे की नीति से काम नहीं चलेगा. कारोबारियों को उधार पर सामान देने से बचना चाहिए, उधार पर दिया माल फंस भी सकता है, फिर परेशान होंगे. युवा करियर को लेकर कुछ परेशान रहेंगे, परेशान होने से कोई फायदा नहीं मिलने वाला है, मेहनत करें. घर के मुखिया अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें और यदि कोई परेशानी है तो डॉक्टर से परामर्श करें. इंफेक्शन से जूझ रहे लोगों को जरा सी भी लापरवाही नहीं करना चाहिए, यह लापरवाही नुकसान कर सकती है. आज आपको किसी धार्मिक कार्यक्रम का हिस्सा बनना चाहिए, पास के मंदिर में आरती में भाग ले सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: Damru Ke Fayde Aur Rakhne Ki Sahi Disha: शिव के डमरू से हो जाता है मामूली से लेकर हर जानलेवा बीमारी तक का खात्मा, बस घर की इस दिशा में रखें

वृश्चिक (Scorpio): वृश्चिक राशि के लोगों को मल्टीपल टास्क करने पड़ेंगे साथ ही अपनी टीम को एक्टिव रखना होगा तभी काम पूरे हो सकेंगे. कोई अनुभवी व्यक्ति मिले तो उसे अपने व्यापार में शामिल करें, उसका अनुभव आपका व्यापार बढ़ाने में सहायक होगा. युवा भविष्य की प्लानिंग में समय न गवांए बल्कि लक्ष्य की प्राप्ति के लिए ठोस कार्य योजना बनाकर काम शुरू करें. परिवार में अपनों के बीच खटास पैदा हो सकती है इसलिए अच्छा हो कि कटु वचन न बोलें और छोटी मोटी बातों को नजरअंदाज करें. सेहत ठीक रखनी है तो डॉक्टर द्वारा बताए गए परहेज का सख्ती के साथ पालन करें अन्यथा मुश्किल होगी. महिलाएं सामाजिक कार्यक्रमों में सहभागी बनें और अपनी सक्रियता वहां पर दर्ज कराएं. 

धनु (Sagittarius): इस राशि के लोगों को कार्य में सफलता अवश्य मिलेगी बस पूरी मेहनत से काम को अंजाम दें. फर्नीचर के व्यापारी आज अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं, उन्हें अपने ग्राहकों से प्रेम से बात करना चाहिए. युवाओं को अच्छी संगत सत्मार्ग पर ले जाएगी इसलिए यदि कोई बुरी संगत है तो उससे दूर रहने की कोशिश करें. घर परिवार में कोई अतिथि आएगा, उसके आतिथ्य सत्कार में कोई कमी न रखें ताकि वह प्रशंसा करते हुए वापस जाए. गठिया का रोग है तो दर्द में कुछ राहत महसूस होगी किंतु इसका अर्थ यह नहीं की लापरवाही करें. यात्रा के दौरान अपने सामान पर पैनी निगाह रखें, चोरी की आशंका है. 

मकर (Capricorn): मकर राशि वालों को प्रमोशन के साथ ही स्थानांतरण के लिए तैयार रहना चाहिए, नई जिम्मेदारी मिलेगी जिसे निभाने की योजना बनाएं. आय की कमी से जूझ रहे हैं तो नए स्रोत बनाने के लिए व्यापार का विस्तार करें तभी आमदनी बढ़ेगी और आप रिलैक्स महसूस करेंगे. युवाओं के लिए यह समय ज्ञान बढ़ाने का है, जहां से भी मौका मिले खूब पढ़ें यही ज्ञान आपके लिए भविष्य की पूंजी है. आज आपके जीवन का कोई महत्वपूर्ण दिन है तो फिर उसे अपनों के साथ ही मनाना चाहिए, अपने भी प्रसन्न होंगे. यदि किसी परेशानी को लेकर आपका ऑपरेशन हुआ है तो अपनी केयर करें, और डॉक्टर के निर्देशों का पालन करें. दान पुण्य की ओर आपका रुझान बढ़ेगा और धर्म स्थल पर जा कर वहां की व्यवस्थाओं में आप आर्थिक सहयोग देंगे. 

कुंभ (Aquarius): इस राशि के लोगों को विदेशी कंपनियों में जॉब करने के अवसर मिल सकते हैं. इस दिशा में प्रयास तेज करना चाहिए. व्यापारिक मामलों में बहुत अधिक जोखिम उठाना ठीक नहीं होता है, उतना ही जोखिम उठाएं जितना आप में सहन करने की क्षमता हो. युवा अपने मित्रों के साथ मधुर संबंध रखें, क्योंकि मित्र ही सुख दुख के साथी होते हैं. बच्चों किशोरों को चाहिए कि अपने मन के विचार अपने अभिभावकों के साथ शेयर करें और उनसे सलाह लें. पुराने रोग उभर कर आ सकते हैं इसलिए पुराने रोगों के प्रति सचेत रहें और परहेज भी जारी रखें. रिश्तेदारों से संबंध प्रगाढ़ होंगे इसके लिए एक दूसरे के यहां अनौपचारिक रूप से आना जाना भी होगा. 

मीन (Pisces): मीन राशि वालों के लिए करियर के अच्छे अवसर प्राप्त होंगे, इन अवसरों में अपने लिए बेस्ट चुन लें. फाइनेंस से जुड़े बिजनेस में लाभ की स्थिति है, जो लोग इस कारोबार को कर रहे हैं उन्हें लाभ पर अपने को केंद्रित करना चाहिए. युवाओं के लिए आज का दिन मनोरंजन से भरा पूरा रहने वाला है, ठीक है कभी कभी जीवन में मनोरंजन भी जरूरी होता है. परिवार में भाई बहनों के साथ संबंध प्रगाढ़ होंगे, सबके बीच में अच्छा सामंजस्य स्थापित होगा. स्किन से संबंधित दिक्कत की आशंका है, वैसे भी बारिश के मौसम में स्किन की प्रॉब्लम बढ़ जाती है. दोस्तों के साथ कुछ नए कोर्स करने की योजना बनेगी जो भविष्य के लिए सहायक होंगे.