logo-image

Rashifal 1 july 2022: आज शुक्रवार के दिन इन राशियों को मिलेगा अपनी बेहतरीन लीडरशिप दिखाने का मौका, दोस्तों से तनाव डाल सकता है मुश्किलों में

ज्योतिषाचार्य डॉ.अरविंद त्रिपाठी के साथ जानते हैं आज 1 जुलाई का राशिफल (Today horoscope rashifal 1 july 2022).

Updated on: 01 Jul 2022, 09:00 AM

नई दिल्ली :

Today Horoscope 1 july 2022: आपका आज का दिन क्या खास लेकर आया है. क्या कुछ नया होने वाला है आपकी जिंदगी में. भाग्य के सितारे किन कामों के होने में दे रहे हैं साथ. किन राशि वाले जातकों को आज शुक्रवार के दिन मिलेगा अपनी बेहतरीन लीडरशिप दिखाने का मौका, किन राशि के जातकों का दोस्तों से तनाव डाल सकता है मुश्किलों में और कौन से उपाय करने से आप अपने दिन को सफल बना सकते हैं. ये सारी जानकारी आपको दे रहे हैं हमारे ज्योतिषाचार्य डॉ. अरविंद त्रिपाठी. तो आइये जानते हैं आज 1 जुलाई का राशिफल.

यह भी पढ़ें: Amarnath Yatra 2022: घर बैठे पाएं बाबा अमरनाथ का आशीर्वाद और दिव्य दर्शन, इस विधि से करें पूजा और भक्तिभाव समर्पण

मेष (Aries): मेष राशि के लोगों को ऑफिस में मेहनत से काम करना होगा, उनकी ऊर्जा में वृद्धि होगी लेकिन टीम को साथ लेकर चलना ही ठीक रहेगा. कारोबार करते हैं तो ग्राहकों से बहुत ही मधुर वाणी में बात करिए, अपनी मीठी जुबान से ग्राहकों का दिल जीतने पर ही लाभ होगा. युवाओं को अपनी सेहत का भी ध्यान रखना चाहिए और इसके लिए वह आउटडोर गेम खेलें, व्यायाम तो नियमित करना चाहिए. घर के सदस्य कहीं बाहर यात्रा पर जा रहे हैं तो संभल कर जाएं और पूरी सावधानी बरतें, घर में पानी को लेकर कुछ दिक्कत हो सकती है. स्वास्थ्य के लिहाज से हाथों का विशेष ध्यान रखें नसों में खिंचाव होने की आशंका है जिससे आपको परेशानी होगी. समाज में सभी लोगों से मधुर व्यवहार रखिए, इससे आपका नेटवर्क बढ़ेगा जो भविष्य में आपके लिए लाभदायक होगा.

वृषभ (Taurus): इस राशि के लोगों को ऑफिस के किसी भी काम का टालना नहीं है, आज आलस्य करने का दिन नहीं है, एक्टिव रहें और पेंडिंग कामों को निपटाएं.  व्यापारियों के लिए आज का दिन शुभ है, नए लोगों से मुलाकात होगी और नए क्लाइंट भी बनेंगे जिससे कारोबार में लाभ मिलेगा. युवा अपनी वाणी मधुर रखें और पिता का सम्मान करें, अपने आचरण को अच्छा रखें जिससे आपको आगे चल कर लाभ होगा.  घर का माहौल ठीक नहीं रहेगा. परिवार के सदस्यों के बीच आपसी मनमुटाव जैसी दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा, सभी लोग प्रेम से रहें, इसका प्रयास करना होगा. पीठ में दर्द जैसी दिक्कत हो सकती है, नियमित योगाभ्यास से इसे ठीक कर सकते हैं. आप जिस सोसाइटी में रहते हैं वहां पर गरीबों की मदद करें और सामाजिक कामों में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लें. 

मिथुन (Gemini): मिथुन राशि के लोगों को करियर में अपनी साख बना कर रखनी होगी, ऑफिस में बेवजह और हल्की बातें नहीं करनी हैं, नई नौकरी का ऑफर भी आ सकता है. शिक्षा क्षेत्र से संबंधित कारोबारियों को मुनाफा होगा, कारोबार में अपनी पकड़ बनाने के लिए ग्राहकों का भरोसा जीतना होगा. युवाओं को समय का मोल समझना होगा, इसके लिए वह सुबह जल्दी उठें और अपने काम में लग जाएं. परिवार में सभी सदस्यों के बीच प्रेम और सौहार्द का वातावरण रहेगा, घर में कोई धार्मिक कार्यक्रम भी हो सकते हैं. खाने पीने में ध्यान रखें, कमजोरी या डिहाइड्रेशन की परेशानी हो सकती है. सेहत का विशेष ध्यान रखें और इसे खराब न होने दें. धार्मिक कार्यक्रमों में सहयोग करने का अवसर मिले तो अवश्य करना चाहिए, प्रसाद एवं व्यवस्था के लिए भी आर्थिक सहयोग कर सकते हैं. 

कर्क (Cancer): इस राशि के लोगों के ऑफिस का माहौल गर्म हो सकता है लेकिन आपको अपने काम पर ही ध्यान देना होगा. अपने अधीनस्थों पर भूल कर भी आग बबूला नहीं होना है. कारोबार में पार्टनर से हिसाब को लेकर विवाद हो सकता है, आपस में पारदर्शिता रखना ही बेहतर होगा. आज युवाओं को अनावश्यक रूप से नहीं घूमना चाहिए, चोट चपेट भी लग सकती है जिससे परेशानी उठानी पड़ेगी. माता पक्ष की ओर से कुछ तनाव हो सकता है, संकट की स्थिति में आपको उनकी मदद करनी चाहिए. कोई तकलीफ हो तो भी बिना डॉक्टर की सलाह के दवा न लें अन्यथा आपके लिए और भी समस्या हो सकती है. पौधरोपण का कार्यक्रम आयोजित करा सकते हैं या फिर ऐसे किसी कार्यक्रम में शामिल हुआ जा सकता है. 

सिंह (Leo): सिंह राशि के लोग अपने सहकर्मियों से आज सहयोगात्मक व्यवहार करें, ऐसा व्यवहार करना उनके लिए लाभकारी रहेगा. खुदरा व्यापारी आज सोचा हुआ मुनाफा कमाने में पीछे रह सकते हैं, मुनाफा कम या ज्यादा तो धंधे का हिस्सा होता है. पढ़ने वाले विद्यार्थी अभी से कोर्स और पढ़ाई से संबंधित नोट्स बनाते चलें, यह उनके भविष्य के लिए बेहद उपयोगी होगा. मां और मां तुल्य महिला की जरूरतों का ख्याल रखें और उनके पास कुछ देर बैठ कर उनकी सेवा करते हुए समय व्यतीत करें. यदि आपका कोई ऑपरेशन होना है और डॉक्टर ने कुछ निर्देश दिए हैं तो उनके निर्देशों का अच्छी तरह से पालन करें. आपके कार्यक्षेत्र में अन्य लोगों की कमी के चलते आप पर कार्यभार अधिक होगा जिसे आपको अच्छी तरह से निपटाना होगा. 

कन्या (Virgo): इस राशि के लोगों की सैन्य विभाग में जॉब लगने की संभावना है, जो लोग ऐसे विभाग में पहले से नौकरी पर हैं, उनका प्रमोशन हो सकता है. यदि आप लंबे समय से कारोबारी निवेश के बारे में सोच रहे हैं तो फार्मा के व्यापार में निवेश करने का समय है, आगे चल कर लाभ होगा. युवा कहीं कुछ लोगों के बीच में बैठे हैं तो वहां पर वरिष्ठों की बातों को बिना सुने बीच में न बोलें, वह नाराज हो सकते हैं. जीवन साथी की बातों को महत्व दें, किसी विषय पर उनसे महत्वपूर्ण राय मिल सकती है जो आपकी समस्या का निराकरण करेगी.  सेहत को ठीक रखने के लिए आज कोशिश करें कि ठोस पदार्थ के स्थान पर तरल पदार्थ का अधिक सेवन करें.  सामाजिक गतिविधियों में आज आपकी रुचि रहेगी, वैसे भी सामाजिक मामलों में सक्रिय रहना चाहिए. 

तुला (Libra): तुला राशि के लोगों को ऑफिस के सभी नियमों का पालन करना चाहिए, छोटी छोटी बातों को लेकर ऑफिस में तू तू और मैं मैं भी हो सकती है. कारोबारियों को आर्थिक उतार चढ़ाव भरी स्थितियों का सामना करना पड़ सकता है, इनका सामना धैर्य के साथ करें. युवाओं को अपनी वाणी में सौम्यता और मृदुलता लाना चाहिए, यदि ऐसा नहीं है तो युवाओं के काम पर इसका असर पड़ेगा. परिवार में छोटे मोटे मतभेद होने की आशंका है, मतभेद को मनभेद में न बदलने दें और प्रेम पूर्ण वातावरण का निर्माण करें. पुराने रोगों को लेकर अलर्ट रहें, रोग फिर से उभर सकते हैं. दवाओं का नियमित और समय से सेवन करने के साथ ही परहेज भी करते रहें. विद्यार्थियों की बौद्धिक क्षमता का विकास होगा, इससे उनकी प्रतिभा में और निखार आएगा. 

यह भी पढ़ें: Ashadha Gupt Navratri 2022 Argla Stotra: दुर्गा सप्तशती के साथ साथ मां दुर्गा के इस स्तोत्र का पाठ दिलाएगा शत्रुओं पर विजय, हर काम में भी मिलने लगेगी सफलता

वृश्चिक (Scorpio): इस राशि के जो लोग फाइनेंस से संबंधित नौकरी करते हैं उन्हें कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. व्यापारियों का निवेश करने के बारे में विचार बनेगा, आर्थिक दृष्टि से आज का दिन आपके लिए शुभ है. निवेश कर सकते हैं. युवाओं को अपने निर्धारित कामों को पूरा करने में कुछ चुनौतियां महसूस होंगी किंतु वह अपनी सूझबूझ से इन चुनौतियों का मुकाबला कर सकेंगे. दांपत्य जीवन में मानसिक तनाव से गुजरना पड़ सकता है, धैर्य से काम लेते हुए इस तनाव से दूर होने का उपाय ढूंढें. हृदय रोगियों को अपने खानपान पर ध्यान देना चाहिए, चिकनाई और मिर्च मसाले वाली चीजों से बचते हुए हरी सब्जियों का सेवन बढ़ाएं. धर्म के साथ कर्म को भी जोड़ना होगा, कुछ समय समाज की सेवा में भी लगाएं. 

धनु (Sagittarius): धनु राशि के लोगों को टीम को लीड करने का मौका मिल सकता है. एक साथ कई कामों को कर पाने में सफलता मिलेगी. व्यापारियों को आर्थिक नुकसान हो सकता है जो उनकी परेशानी का कारण बनेगी. सोच समझ कर कारोबारी सौदे करें. युवा अपने करियर पर फोकस करते हुए बचे हुए समय का उपयोग दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ समय बिताने में करें. सास बहू में तनाव हो तो राई का पहाड़ न बनने दें और शांति के साथ मामले को निपटाएं. विवादों को बढ़ने से रोकें. सिर दर्द को लेकर अलर्ट रहें अन्यथा परेशान होना पड़ सकता है. मित्र गण आपकी किसी बात पर नाराज हो सकते हैं, मित्रों को नाराज करना ठीक नहीं होता इसलिए उन्हें मनाइए. 

मकर (Capricorn): इस राशि के लोगों को ऑफिस के काम के सिलसिले में यात्रा पर जाना पड़ सकता है, कर्मचारी कम होने से तनाव रहेगा. होटल रेस्टोरेंट के व्यापारी मैनेजमेंट के साथ साथ वहां की स्वच्छता पर भी ध्यान दें, साफ सुथरी व्यवस्था होने पर ग्राहक जुड़ेंगे. युवाओं की मानसिक चिंताओं में भी कमी आती दिखाई देगी, वह प्रसन्नता का अनुभव करेंगे. व्यापारियों की दैनिक आय में वृद्धि होगी, परिवार के साथ भजन कीर्तन करते हुए आनंद की प्राप्ति करें. सेहत के मामले में अपच आपको आज परेशान कर सकती है इसलिए आपको खानपान पर खास ध्यान देना चाहिए. सामाजिक गतिविधियों में आर्थिक सहयोग की स्थिति बने तो बढ़ चढ़ कर भाग लेना चाहिए. 

कुंभ (Aquarius): कुंभ राशि के जो लोग नौकरी के लिए परेशान चल रहे हैं, उनकी स्थितियां ठीक होती दिखाई दे रही हैं. व्यापारियों की परिस्थितियों में जल्द ही परिवर्तन दिखाई देगा, वह अपनी मेहनत में कोई कोर कसर न छोड़ें. दूसरों के कड़वी बातें युवाओं के दिल को चोट पहुंचा सकती हैं. परिवार के लोगों का विवाद सुलझाने में आपको मध्यस्थता करनी पड सकती है. मौसम में बदलाव होने लगा बारिश के बीच चटक धूप निकल सकती है धूप में निकलना हो तो कैप या छाता और चश्मा पहन कर निकलें. समाज में यदि आप मान सम्मान पाने की लालसा रखते हैं तो दूसरों से भी आपको अच्छा व्यवहार करना होगा.

मीन (Pisces): इस राशि के लोग अपने कार्य के प्रति उत्साहित रहें क्योंकि आत्म विश्वास में कुछ कमी रह सकती है. विनम्र स्वभाव ही आपकी पहचान है जो व्यापार में आपको लाभ दिलाएगा, स्वभाव की विनम्रता से ही आप ग्राहकों को जोड़े रखेंगे. युवा अपनी वाणी को बहुत ही कलात्मक रखें क्योंकि आपकी वाणी ही आपको लोगों के बीच आकर्षण का केद्र बनाए रखेगी. आपके कुल की ओर से कोई शुभ समाचार प्राप्त होगा. मौसम का बदलाव हो रहा है ऐसे में सावधान हो जाएं, एलर्जी और सांस लेने में दिक्कत होने पर डॉक्टर के संपर्क में रहें. पुराने दिनों का आकलन करें, वर्तमान समय की आर्थिक तंगी उन्हीं दिनों का परिणाम है.