logo-image

इन राशियों को पहनना चाहिए ये प्रभावशाली रत्न, शनि देव होंगे प्रसन्न

ज्योतिष अनुसार कुंडली में तीन ग्रह बहुत माईने रखते हैं. जैसे राहु केतु और शनि. इन ग्रहों को खुश रखना बेहद जरूरी होता है.

Updated on: 01 Feb 2022, 03:23 PM

New Delhi:

रत्न इंसान की जिंदगी में बहुत माईने रखते हैं. ग्रह के परिवर्तन का असर इंसानों की जिंदगी में बुरा और अच्छा असर भी पड़ता है. कुंडली के कुछ ग्रह भी इंसान की जिंदगी पर बुरा प्रभाव डालते हैं. ज्योतिष अनुसार कुंडली में तीन ग्रह बहुत माईने रखते हैं. जैसे राहु केतु और शनि. इन ग्रहों को खुश रखना बेहद जरूरी होता है. ऐसे में लाजवर्त रत्न( Lajward Stone) तीनों ग्रहों की शांति के लिए भी बेहद ख़ास माने जाते हैं. आइये जानते हैं क्या है लाजवर्त रत्न और किन राशियों को पहनना चाहिए ये चमत्कारी रत्न. 

यह भी पढ़ें- सपने में दिखती हैं अगर इस तरह की सफ़ेद चीज़ें, तो रातों रात मालामाल हो सकते हैं आप

क्या होता है लाजवर्त? 

लाजवर्त रत्न देखने में गहरे नीले रंग का होता है. इसमें हरे रंग की तीन-चार धारियां नजर आती हैं. ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक इस रत्न को धारण करने से शनि, राहु और केतु की अशुभ दशा खत्म हो जाती है. लाजवर्त शनि के रत्न नीलम के जैसा ही है. इसे धारण करने से मानसिक क्षमता सुदृढ़ होती है. इसके अलावा अगर जिंदगी में नौकरी नहीं मिलरी है तो भी इस रत्न को धारण कर सकते हैं. 

किसे पहनना चाहिए लाजवर्त

ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक जिन जातकों की कुंडली में शनि उच्च हो और इसके कारण जीवन में परेशानी आ रही हो तो ऐसे में उन्हें लाजवर्त धारण करना चाहिए. इसके अलावा कुंभ और मकर लग्न की राशि के लोग इसे पहन सकते हैं. कुंडली में राहु केतु दोष को दूर करने के लिए भी पहना जा सकता है. लाजवर्त को चांदी में बनवाकर अंगूठी या लॉकेट के रूप में धारण किया जा सकता है. इसके अलावा ब्रेसलेट या माला में भी धारण किया जा सकता है. लाजवर्त धारण करने के लिए दाहिने हाथ की मध्यमा उंगली में पहनना चाहिए. शनि भगवान का आशीर्वाद लेकर इस रत्न को धारण करें. 

यह भी पढ़ें- Basant Panchami 2022 : बसंत पंचमी पर भूलकर भी न करें ये काम, वरना उठाना पड़ सकता है भारी नुकसान