News Nation Logo

मकर संक्रांति पर बन रहा चतुर्ग्रही योग, जानें किन राशि के जातकों को होगा फायदा

14 जनवरी की सुबह 8:16 बजे भगवान सूर्य धनु राशि से मकर राशि में प्रवेश करेंगे. वहां पहले से बुध, गुरु और शनि विराजमान होंगे. इस तरह मकर संक्रांति को चतुर्ग्रही योग बनेगा और इसके साथ ही सूर्य नारायण उत्तरायण भी हो जाएंगे.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Mishra | Updated on: 13 Jan 2021, 07:20:51 PM
Horoscope

मकर संक्रांति पर बन रहा चतुर्ग्रही योग, जानें किसे होगा फायदा (Photo Credit: File Photo)

नई दिल्ली:

14 जनवरी की सुबह 8:16 बजे भगवान सूर्य धनु राशि से मकर राशि में प्रवेश करेंगे. वहां पहले से बुध, गुरु और शनि विराजमान होंगे. इस तरह मकर संक्रांति को चतुर्ग्रही योग बनेगा और इसके साथ ही सूर्य नारायण उत्तरायण भी हो जाएंगे. सूर्य के उत्‍तरायण होने और चतुर्ग्रही योग बनने का राशियों पर क्‍या प्रभाव पड़ेगा, आइए जानते हैं. 

मेष : विद्यार्थियों के लिए बेहतरीन योग होगा. महिलाओं के लिए यह योग चुनौतीपूर्ण हो सकता है. व्यापारियों के लिए भी यह योग उत्‍तम है. नौकरी में पदोन्नति और नए कांट्रैक्‍ट की प्राप्ति के योग बन रहे हैं. विदेशी कंपनियों में नौकरी के अवसर मिल सकते हैं. सरकार का सहयोग मिलेगा. 

वृषभ : व्यापार की दृष्टि से यह योग उत्तम रहेगा. धर्म-कर्म के मामलों में भी गहरी रूचि रहेगी. अपने साहस एवं पराक्रम के बल पर विपरीत हालात में भी आसानी से विजयी होंगे. विदेशी कंपनियों में नौकरी के लिए प्रयास सफल होगा. नव दंपति के लिए संतान प्राप्ति के योग बन रहे हैं. 

मिथुन : मान-सम्मान की वृद्धि होगी पर व्यापार की दृष्टि से बहुत अच्‍छा नहीं कहा जा सकता. आकस्मिक खर्च और धन हानि की आशंका है. स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें. कार्यक्षेत्र में आपके साथ षड्यंत्र हो सकता है. कोर्ट-कचहरी के मामले बाहर ही सुलझा लें. विद्यार्थियों को अच्छे अंक लाने के लिए कठिन प्रयास करने होंगे.

कर्क : स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें. कार्य-व्यापार की दृष्टि से योग उत्तम होगा पर साझा व्यापार न करें तो ही बेहतर. दैनिक व्यापारियों के लिए भी समय अनुकूल रहेगा. महिलाओं को कठिन चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है पर कार्यक्षेत्र में पदोन्नति का योग बन रहा है. 

सिंह : कोर्ट-कचहरी के मामलों में आपके पक्ष में फैसला आ सकता है. माता-पिता के स्वास्थ्य पर फोकस करें. अधिक धन उधार के रूप में न दें. विदेशी नागरिकता मिल सकती है. अपनी रणनीतियों को गोपनीय रखते हुए कार्य करेंगे तो पूर्ण सफल रहेंगे.

कन्या : विद्यार्थियों तथा प्रतियोगिता में बैठने वाले छात्रों के लिए यह योग कठिन चुनौती पेश करेगा. व्यापारियों को फायदा हो सकता है और नया व्‍यापार शुरू करने के लिए बेहतर मौका है. रोमांस में समय गंवाना व्‍यर्थ होगा. नवदंपति को संतान सुख की प्राप्‍ति हो सकती है. 

तुला : पारिवारिक कलह एवं मानसिक अशांति से जूझना पड़ सकता है. जो कार्य करेंगे, उसमें बाधा आ सकती है. हालांकि विजय आपकी ही होगी. माता-पिता की सेहत की चिंता करें. परिवार में विवाद के हालात पैदा न होने दें. जमीन-जायदाद से जुड़े मामलों का निपटारा हो सकता है. 

वृश्चिक : यह योग आपको साहसी बनाएगा. आपके निर्णय सराहे जाएंगे. अपनी ऊर्जा शक्ति का पूर्ण उपयोग करते हुए कार्य करें तो सफलता मिलेगी. प्रतियोगी छात्रों के लिए समय बेहतर रहेगा। महिलाओं को नौकरी में पदोन्नति तथा नए अनुबंध की प्राप्ति हो सकती है. विदेश की यात्रा होगी या फिर विदेशी नागरिकता मिल सकती है. 

धनु : किसी विवाद के कारण मानसिक अशांति का सामना हो सकता है. आर्थिक पक्ष मजबूत रहेगा और आकस्मिक धन लाभ के योग बन रहे हैं. स्वास्थ्य के प्रति चिंतनशील रहें। कार्यक्षेत्र में विवाद से बचें। अपने ही लोग आपको नीचा दिखाने की कोशिश कर सकते हैं. 

मकर : चतुर्ग्रही योग आपके लिए वरदान से कम नहीं है. सही समय पर सही निर्णय लेने से ही सफलता मिलेगी. पारिवारिक कलह का सामना करना पड़ सकता है। केंद्र-राज्य सरकार के विभागों में सर्विस के लिए किया गया आवेदन सफल हो सकता है. अफसरों से संबंध न बिगाड़ें. छात्रों के लिए समय अनुकूल रहेगा। शादी को लेकर बातचीत सफल रह सकती है. 

कुंभ : चतुर्ग्रही योग से आपको अधिक भागदौड़ और खर्च का सामना करना पड़ सकता है. इससे आर्थिक तंगी भी हो सकती है. कोर्ट-कचहरी के मामले बाहर ही सुलझाएं. अपनी बाई आंख का ध्यान रखें। विदेशी नागरिकता के लिए किया गया प्रयास सफल हो सकता है. विदेश में पढ़ाई करने के इच्‍छुक छात्रों के लिए यह ग्रह-गोचर सफलता दिला सकता है. 

मीन : आय के साधन तो बढ़ेंगे और धन भी वापस मिलने की उम्मीद बढ़ेगी. व्यापारियों के लिए तो यह समय बहुत ही शुभ है. इस समय कोई बड़ा काम शुरू कर सकते हैं. अफसरों से संबंध न बिगड़ने दें. संतान संबंधी चिंता से मुक्ति मिलेगी.

First Published : 13 Jan 2021, 07:20:51 PM

For all the Latest Astrology News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.