logo-image

लगने जा रहा है अब तक का सबसे बड़ा चंद्र ग्रहण, इन राशियों पर पड़ेगा असर

580 वर्षों बाद सबसे लम्बा चंद्र ग्रहण लगने जा रहा है. इसका असर कुछ राशियों पर पड़ेगा जो की सकारात्मक होगा.

Updated on: 17 Nov 2021, 03:12 PM

New Delhi:

हिंदू पंचांग के अनुसार, साल का अंतिम चंद्र ग्रहण लगने वाला है. कार्तिक शुक्ल पूर्णिमा को इस साल का आखरी चंद्र ग्रहण लगेगा. धार्मिक दृष्टि से देखा जाए तो इसका खास महत्व है. इस बार यह चंद्र ग्रहण साल ही नहीं बल्कि पूरी सदी का सबसे बड़ा आंशिक चंद्र ग्रहण होगा. 580 वर्षों बाद सबसे लम्बा चंद्र ग्रहण 19 नवंबर को लगेगा. इसकी अवधि करीब छह घंटे से भी अधिक रहेगी. यह चंद्र ग्रहण वृष राशि, कृतिका नक्षत्र में लगेगा. वृष राशि के स्वामी शुक्र और कृतिका नक्षत्र के स्वामी सूर्यदेव हैं. वही अगर सूर्य ग्रहण की बात करें तो साल का आखिरी सूर्य ग्रहण भी कई मायनों में खास होने वाला है. आपको बता दें कि वर्ष 2021 में चार ग्रहण का योग बना है.

यह भी पढ़ें- जानिए कब लगेगा इस साल का आखिरी सूर्य ग्रहण, किन राशियों पर पड़ेगा असर

चंद्र ग्रहण का समय 
19 नवंबर की सुबह 11 बजकर 34 मिनट से शाम को 5 बजकर 33 मिनट तक रहेगा. इसके बाद अगला चंद्र ग्रहण अब 16 मई 2022 को लगेगा.

कहाँ दिखेगा ग्रहण 

भारत में आखिरी चंद्र ग्रहण सिर्फ उन्हीं जगहों पर नजर आएगा जहां चंद्रमा आकाश के घेरे में यानी क्षितिज के ऊपर होता है. असम और अरुणाचल प्रदेश सहित पूर्वोत्तर राज्यों के लोगों को यह दिखाई दे सकता है. आपको बता दें कि इससे पहले इतना लंबा चंद्र ग्रहण 18 फरवरी 1440 को पड़ा था.

इन राशियों के लिए है शुभ 

चंद्र ग्रहण इस बार कुछ राशियों के लिए शुभ माना जा रहा है. इन सब में मेष , कन्या , तुला, मीन और कुम्भ राशि शामिल है. इस चंद्र ग्रहण में इन सभी राशिओं को अपने करियर में सफलता मिलेगी और मन प्रसन्न रहेगा. 

यह भी पढ़ें- Astrology : घर में मनी प्लांट लगाते समय इन 5 गलतियों से बचें