logo-image

Shani Pradosh Vrat 2023 : तीन देवों को प्रसन्न करने का बन रहा है शुभ संयोग, जरूर करें ये उपाय

हिंदू पंचांग में फाल्गुन मास के शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी तिथि को शनि प्रदोष व्रत है.

Updated on: 04 Mar 2023, 07:00 AM

नई दिल्ली :

Shani Pradosh Vrat 2023 : हिंदू पंचांग में फाल्गुन मास के शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी तिथि को शनि प्रदोष व्रत है. इस दिन बेहद ही शुभ संयोग बन रहा है, जिससे पांच राशियों को शुभ फल की प्राप्ति होने वाली है. आपको बता दें, कर्क, वृश्चिक, मकर, कुंभ और मीन राशियों के लिए बेहद शुभ माना जा रहा है. इसके साथ इस दिन पवनपुत्र हनुमान जी की पूजा करने का विधान है. वहीं इस बार शनि प्रदोष व्रत दिनांक 04 मार्च यानि कि आज है. तो आइए आज हम आपको अपने इस लेख में बताएंगे कि किन राशियों के ऊपर शनि की साढ़ेसाती और शनि की  का प्रभाव रहेगा, इसके साथ ही शनि प्रदोष व्रत के दिन कौन से उपाय करने से तीनों देव प्रसन्न होते हैं. 

तीन देवों को प्रसन्न करने का बना रहा है शुभ संयोग 
आज यानि कि शनि प्रदोष व्रत के दिन भगवान शिव, हनुमान जी और शनिदेव को प्रसन्न करने का शुभ संयोग बन रहा है. अब ऐसे में जो जातक शनि की ढैय्या और शनि की साढ़ेसाती से पीड़ित हैं, उन्हें भगवान शिव की अराधना करने के साथ-साथ हनुमान जी की उपासना करनी चाहिए, इसके साथ ही शनिदेव की विशेष पूजा भी करनी चाहिए. 

इन राशियों पर शनि की साढ़ेसाती और शनि की ढैय्या का है प्रभाव 
फिलहाल अभी शनि कुंभ राशि में हैं, अब ऐसे में मकर, कुंभ और मीन राशि वाले जातकों  पर शनि की साढ़ेसाती चल रही है और कर्क, वृश्चिक राशि वालों पर शनि की ढैय्या चल रही है. वहीं कुंभ राशि वालों पर शनि की साढ़ेसाती का दूसरा प्रभाव है. मीन राशि वालों पर तीसरा प्रभाव है और मकर राशि वालों पर आखिरी चरण है. 

शनि प्रदोष व्रत यानि कि आज जरूर करें ये उपाय 
-आज शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए संध्या के समय पीपल की पूजा करें और सरसो के तेल का दीपक जलाएं.
-आज बजरंगबाण का पाठ जरूर करना चाहिए, इससे शनि के अशुभ प्रभावों से आपको मुक्ति मिल जाएगी. 
-शिव चालीसा का पाठ करने से शनिदेव जल्द प्रसन्न होते हैं. 
-शनिदेव को भगवान शिव का परम शिष्य माना गया है, इसलिए इस दिन भगवान शिव का जलाभिषेक करने से भगवान शिव और शनिदेव जल्द प्रसन्न होते हैं.