logo-image

शनि-मंगल-गुरु आए साथ, जानें आपकी राशि पर क्या होगा असर

4 मई तक तीन बड़े ग्रह मंगल-शनि-गुरु मकर राशि में रहेंगे. यह संयोग पर्यावरण में बड़े बदलावों के साथ जल जनित रोग और चिंता को उभारने वाला है.

Updated on: 14 Apr 2020, 04:05 PM

नई दिल्ली:

ग्रहों का आपके जीवन पर बहुत प्रभाव पड़ता है. ग्रहों के बदलाव का व्यक्ति का पूरा जीवन ही बदल जाता है. 4 मई तक तीन बड़े ग्रह मंगल-शनि-गुरु मकर राशि में रहेंगे. यह संयोग पर्यावरण में बड़े बदलावों के साथ जल जनित रोग और चिंता को उभारने वाला है. इस बीच जहां एक ओर भौगोलिक हलचल बढ़ेगी. चक्रवात, कीट प्रकोप और भूकंप बढ़ सकते हैं. एक ओर जहां प्रकृति स्वच्छ होगी वहीं दूसरी ओर मानव जीवन की मुश्किलें और बढ़ने वाली हैं.

मेष- अति आत्मविश्वास से कार्य प्रभावित हो सकते हैं. दूसरों को सुनने का प्रयास करें. निजी जीवन में अधिकार की भावना से बचें. पिता, प्रबंधन, प्रशासन से तनाव-विवाद बढ़ सकता है. साझेदारों से अनबन रह सकती है. नए अवसरों का आगमन संभव. संतुलन के साथ आगे बढ़ते रहें.

वृष- रिश्तों में तनाव बढ़ सकता है. लीगल मामले उभर सकते हैं. खर्च पर अंकुश रखना कठिन होगा. आय सीमित रहेगी. आस्था और विश्वास में कमी आ सकती है. ईश्वर के प्रति धन्यवाद ज्ञापित करते रहें. संपर्क संचार में बेहतर बने रहेंगे. यात्रा टालें. धर्मानुष्ठान और ध्यान से लाभ.

मिथुन- आर्थिक अवसरों का लाभ उठा सकते हैं. अप्रत्याशित बदलावों का समय है. अनुशासन और नियमपालन बनाए रखें. वाणी व्यवहार मधुर रहेगा. खानपान पर ध्यान दें. रक्तसंबंधियों से विवाद से बचें. शोधपरक कार्यों में रुचि लेंगे. सुबह की ताजी हवा में रहने का प्रयास करें.

कर्क- निजी जीवन में बहलाव, भटकाव और जिद से बात बिगड़ सकती है. साथी को यथासंभव सम्मान दें. साझेदारों पर भरोसा घटेगा. नेतृत्व क्षमता प्रभावित रहेगी. प्रबंधन प्रशासन के कार्य बनेंगे. बड़ों से तर्क बहस से बचें. नेचर से जुड़ने का प्रयास करें. खानपान का ध्यान रखें.

सिंह- लेनदेन में सतर्कता रखें. उधार का वापस मिलना कठिन होगा. पुराने रोग उभर सकते हैं. राशि स्वामी सूर्य की उच्चता इन्हें ठीक भी करेगी. खर्च की अधिकता बनी रहेगी. दिखावे से बचें. मेहनत पर भरोसा बढ़ेगा. रिश्ते कमजोर होंगे. इंवेस्ट की जल्दबाजी से बचें. धर्म संस्कार को बढ़ावा मिलेगा.

कन्या- तेज धूप में निकलने से बचें. आकस्मिकता बनी रह सकती है. स्वास्थ्य का पूरा ध्यान रखें. संतान एवं करीबियों की ओर से चिंता बढ़ सकती है. खानपान में संतुलन रखें. डेयरी प्रोडक्ट के अतिसेवन से बचें. परीक्षा प्रतियोगिता में अच्छा कर सकते हैं. ध्यान प्राणायाम की आदत बढ़ाएं.

तुला- हृदय विकार उभर सकते हैं. माता-पिता का सानिध्य सेवा बनाए रखें. आशंकाओं की अधिकता से बचें. रक्तचाप पर नियंत्रण रखें. जीवनसाथी से अनबन रह सकती है. क्रोध पर नियंत्रण रखें. अफवाहों पर ध्यान न दें. गर्म चीजों के सेवन से बचें. सुबह जल्दी उठकर कार्य करने की आदत बढ़ाएं.

वृश्चिक- स्वास्थ्य संवार पर रहेगा. पुराने रोग ठीक होंगे. जल की शुद्धता का ध्यान रखें. बंधु बांधवों की ओर से अहसजता का सामना करना पड़ सकता है. पेशेवरता का लाभ मिलेगा. खर्च नियंत्रण में रहेगा. भाग्य और कर्म का संतुलन सहयोगी होगा. अति साहस से बचें.

धनु- अपनों से अनबन रह सकती है. वाणी व्यवहार में मिठास बढ़ाएं. खानपान की आदतों पर ध्यान दें. देररात तक जागने और गरिष्ठ भोजन से बचें. बौद्धिक प्रयास फलेंगे. प्रतिस्पर्धा में अच्छा करेंगे. मित्रों से सामंजस्य बढ़ेगा. संतान से सुखद सूचना मिल सकती है. नीति नियम का बनाए रखें.

मकर- साथी अहसज रह सकते हैं. परिवार में सबकी सलाह से कार्य करें. क्रोध अहंकार अनदेखी से बचें. नकारात्मकता को सकारात्मक कार्य व्यवहार से दूर रखें. नए अनुबंधों की जल्दबाजी न दिखाएं. कामकाज साधारण रहेगा. रक्तविकार उभर सकते है. नियमित स्वास्थ्य जांच कराते रहें.

कुंभ- धैर्य धर्म अनुशासन पर जोर दें. खर्च बजट बनाकर करें. आर्थिक मामलों में अतिरिक्त सतर्कता रखें. न्यायिक मामले उलझन बढ़ा सकते हैं. अति उत्साह से काम बिगड़ भी सकता है. संपर्क संचार बेहतर बना रहेगा. बंधुजनों का सहयोग मिलेगा. रिश्ते प्रभावित रह सकते हैं.

मीन- आर्थिक पक्ष बेहतर बना रहेगा. नए प्रयासों में गति आएगी. संतान से असहजता बनी रह सकती है. जलजनित रोगों के प्रति अतिरिक्त सतर्कता रखें. खानपान में सात्विकता बढ़ाएं. साथी भरोसेमंद रहेंगे. नए लोगों से भेंट में सावधानी रखें. जीवन स्तर बेहतर बना रहेगा.